Top 20+ Interesting Facts About Nepal In Hindi: नेपाल के बारे में हैरान करने वाले रोचक तथ्य

दोस्तों वैसे तो दुनिया में बहुत सारे देश हैं और हर एक देश अपने अंदर अपनी अलग संस्कृति और अपनी एक अलग विरासत समाए हुए रहता है जैसे कि भारत में आपको हर एक धर्म का पालन करने वाले व्यक्ति मिलेगा और कुछ ऐसे देश भी है जहां पर केवल एक ही धर्म के पालन करने वाले व्यक्ति दिखाई देंगे और दोस्तों इस दुनिया में बहुत छोटे देश भी है तो बहुत ज्यादा बड़े देश हैं और आज की इस पोस्ट में हम दुनिया के एक बहुत ही छोटे देश की बात करेंगे.

जिसे अगर भारत के मुकाबले में देखा जाए तो ये देश भारत के एक राज्य के बराबर है भी नहीं हैं जो की बहुत ज्यादा छोटा है लेकिन ये देश पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा अलग है क्योंकि इस देश में दुनिया की 10 सबसे ऊंची चोटियों में से 8 सबसे ऊंची चोटियों इसी देश में ही मौजूद है और भी बहुत सारे इस देश के अजीबोगरीब फैक्ट्स हैं जिनके बारे में शायद ही आपको पता होगा.

तो चलिए आज कि इस मजेदार पोस्ट में हम जानते हैं नेपाल के बारे में हैरान करने वाले कुछ रोचक तथ्यों के बारे में जिनके बारे में सायद ही आप जाते होंगे तो नमस्कार दोस्तों मैं हूं विकास राजपूत

Top 20+ Interesting Facts About Nepal In Hindi

1.दोस्तों नेपाल भारत और चीन में के बीच में स्थित बिल्कुल एक छोटा सा देश है।

2.नेपाल के उत्तर में चीन स्थित है तो नेपाल के दक्षिण में भारत की सीमा लगती है।

3.नेपाल का राष्ट्रीय खेल वॉलीबॉल है।

4.दोस्तों विश्व की सबसे बड़ी घाटी नेपाल में ही स्थित है जिसका नाम काली गंडकी कण्ठ हैं।

Interesting Facts About Nepal In Hindi: नेपाल के बारे में हैरान करने वाले रोचक तथ्य

5.दोस्तों भारत और नेपाल के रिलेशन काफी ज्यादा बेहतरीन है और नेपाल की संस्कृति और भौगोलिक स्थितियां बिल्कुल भारत के समान ही है।

6.दोस्तों नेपाल एक ऐसा देश है जो जो कि कभी भी अपना स्वतंत्रता दिवस नहीं बनाता है क्योंकि नेपाल देश कभी भी किसी दूसरे देश का गुलाम नहीं रहा इसी वजह से ये देश कोई कभी भी स्वतंत्रता दिवस नहीं मानता है।

7.दोस्तों अगर आप भारत से नेपाल जाना चाहते हैं तो आप बिना किसी वीजा के भी भारत से नेपाल जा सकते हैं और यहां तक की आपको नेपाल जाकर इंडियन रूपए को नेपाली करेंसी में चेंज करवाने की भी जरूरत नहीं है क्योंकि नेपाल में भारतीय रुपए भी चलते हैं।

Interesting Facts About Nepal In Hindi: नेपाल के बारे में हैरान करने वाले रोचक तथ्य

8.दोस्तों नेपाल अपना राष्ट्रीय संविधान दिवस 15 सितम्बर को मनता है।

9.दोस्तों नेपाल के संविधान को साल 2015 में तैयार किया गया था।

10.दोस्तों भारत का कोई भी व्यक्ति नेपाल की किसी भी लड़की से शादी कर सकता है और नेपाल का कोई भी लड़का भारतीय किसी भी लड़की से शादी कर सकता है आप यहाँ पर क्लिक करके एक ऐसे देश के बारे में जान सकते है जहां पर पुरे कपडें पहनना गैरकानूनी है |

11.दोस्तों नेपाली लोग मांसाहार ज्यादा पसंद करते हैं यानी कि नेपाली लोग ज्यादातर मांसाहारी होते हैं |

12.दोस्तों नेपाली महिलाएं बाकी देशों से काफी ज्यादा आजाद है और उन्हें बाकी देशों की तुलना में बहुत ज्यादा स्वतंत्रता दी गई है जैसे कि नेपाली महिला एक से ज्यादा पुरुषों से शादी करके संबंध बना सकती हैं और हर एक सार्वजनिक काम में भी हाथ बटा सकती है।

Interesting Facts About Nepal In Hindi: नेपाल के बारे में हैरान करने वाले रोचक तथ्य

13.दोस्तों नेपाल देश पूरी दुनिया से लगभग 45 मिनट पीछे चलता है क्योंकि नेपाल का समय किसी भी टाइम जोन के आधार पर नहीं चलता है बल्कि माउंट एवरेस्ट के आधार पर चलता है इसी वजह से अगर आपको कभी नेपाल जाना पड़े तो आपको अपनी घड़ी लगभग 45 मिनट पीछे करनी पड़ेगी तब भारत और नेपाल का समय बराबर होगा।

14.दोस्तों नेपाल की एक सबसे बड़ी खासियत ये है कि यहां पर देवी देवताओं की मूर्तियों की पूजा करने की जगह कुंवारी लड़कियों की पूजा की जाती है और उन्हें देवी की तरह पूजा जाता है।

यहां से आप हमारे यूट्यूब चैनल से भी जुड़ सकते हैं

पहला चैनल- Nirwan Fact
दूसरा चैंनल- First Tale

15.दोस्तों नेपाल के दक्षिण से लेकर उत्तर तक 100 किलोमीटर के दायरे में आपको उष्णकटिबंधीय गर्म जलवायु से लेकर अंटार्कटिका की ठंडी वादियों का एहसास हो सकता है वैसे आप यहां पर क्लिक करके अंटार्कटिका के बारे में और भी फैक्ट जान सकते हैं।

Interesting Facts About Nepal In Hindi: नेपाल के बारे में हैरान करने वाले रोचक तथ्य

16.दोस्तों नेपाल के ज्यादातर लोग हिंदू धर्म का पालन करते हैं हालांकि यहां पर हिंदू और बुद्ध दोनों धर्मों के पालन करने वाले लोग रहते हैं।

17.दोस्तों नेपाल एक पहाड़ियों वाला देश है यहां पर ज्यादातर पहाड़ियां है और ऊंची ऊंची चोटियों है एक रिपोर्ट के अनुसार पूरी दुनिया की 10 सबसे ऊंची चोटियों में से आठ अकेले नेपाल में ही है वैसे आप यहाँ पर क्लिक करके जापान के बारे में मज़ेदार फैक्ट्स जान सकते है |

18.दोस्तों दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट नेपाल में ही स्थित है जिसकी ऊंचाई 8848 मीटर है।

19.दोस्तों नेपाल का इंटरनेट काफी ज्यादा स्लो है और इसी वजह से नेपाल दुनिया का दूसरा ऐसा देश है जहां पर काफी धीमी गति से इंटरनेट चलता है।

20.दोस्तों नेपाल की फिलहाल राजधानी काठमांडू है लेकिन नेपाल की पुरानी कथाओं और वैज्ञानिक अध्ययनों के अनुसार काठमांडू पहले कोई शहर नहीं था बल्कि एक झील थी जो की सूखने के बाद एक शहर में बदल गई |

Interesting Facts About Nepal In Hindi: नेपाल के बारे में हैरान करने वाले रोचक तथ्य

21.दोस्तों नेपाल अपने पोलो खेल के लिए भी काफी ज्यादा प्रसिद्ध है क्योंकि जहां पूरी दुनिया भर में पोलो खेलने के लिए घोड़े का उपयोग किया जाता है वहीं नेपाल में पोलो खेलने के लिए हाथी का उपयोग किया जाता है।

22.दोस्तों पूरी दुनिया का नेपाल ही एकमात्र ऐसा देश है जिसका झंडा आयताकार या फिर चौकोर नहीं है ।

23.नेपाल की 8 सबसे ऊँची चोटियाँ:-

  1. माउंट एवरेस्ट 8848 मी.
  2. कंचनजंगा 8586 मी.
  3. लोत्से 8516 मी.
  4. मकालू 8481 मी.
  5. चोओयू 8201 मी.
  6. धौलागिरी 8167 मी.
  7. मनास्लू 8156 मी.
  8. अन्नपूर्णा 8091 मी.

निष्कर्ष

दोस्तों मैं आशा करता हूं कि आपको ये नेपाल के बारे में हैरान करने वाले रोचक तथ्य जरूर पसंद आए होंगे मैंने आपको इस पोस्ट के अंदर बड़ी ही सरल और आसान भाषा में नेपाल के बारे में कुछ हैरान करने वाले रोचक तथ्य बताएं हैं इसीलिए अगर आपको ये पोस्ट थोड़ी बहुत भी अच्छी लगी हो या मजेदार लगी हो तो इस पोस्ट को एक बार अपने दोस्तों से शेयर जरूर करें |

Leave a comment