एटीएम में AC क्यों होता है: ATM के अंदर Ac क्यों लगाई जाती है क्या कारण है इसके पीछे

दोस्तों आप जब एटीएम से पैसे निकालने के लिए जाते हैं तब आपने एक बात तो जरूर नोट की होगी कि एटीएम के अंदर का माहौल काफी ज्यादा ठंडा होता है क्योंकि एटीएम के अंदर Ac लगी होती है लेकिन यहां पर एक सबसे बड़ा सवाल ये हैं कि इतने छोटे से एटीएम में Ac की क्या जरूरत और क्यों एटीएम के अंदर इतना ज्यादा ठंडा माहौल रखा जाता है.

क्या यह Ac हम जैसे पैसे निकालने वाले लोगों के लिए होती है या फिर किसी और वजह से हसे वजह और अगर एटीएम के अंदर Ac ना हो तो क्या होगा चलिए आज जानते हैं आपके इन्हीं सभी सवालों के जवाब इस पोस्ट के अंदर तो नमस्कार दोस्तों मैं हूं विकास राजपूत

एटीएम में AC क्यों होता है

दोस्तों आप किसी भी बैंक के एटीएम में चले जाओ आपको हर बैंक के एटीएम के अंदर ऐसी देखने को जरूर मिलेगी लेकिन यहां पर सवाल यह है कि एटीएम के अंदर ऐसी क्यों होती है तो मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि अगर एटीएम में ऐसी नहीं लगाई जाए तो आप एटीएम से पैसे नहीं निकाल पाएंगे क्योंकि एटीएम से पैसे निकालने में ऐसी एक बहुत बड़ा योगदान निभाती है….

ATM में ऐसी होने के ये निम्न कारण हैं:-

पहला कारण

दोस्तों एटीएम के अंदर Ac लगाने का सबसे बड़ा कारण यह है कि एटीएम मशीन दिन के 24 घंटे चालू कंडीशन में रहती है यानी कि एटीएम मशीन हमेशा चालू रहती है उसे कभी भी बंद नहीं किया जाता है इसी वजह से एटीएम मशीन काफी ज्यादा गर्म हो जाती है जिससे कि वो ज्यादा दिनों तक काम नहीं कर पाएगी इसीलिए उसे ठंडा रखने के लिए एटीएम के अंदर Ac लगाई जाती है.

ताकि Ac की ठंडी हवा से एटीएम मशीन लगातार ठंडी होती रहे और एटीएम मशीन बिल्कुल सही तरीके से काम करती रहे और आपने अक्सर देखा होगा कि जिस एटीएम के अंदर ऐसी खराब हो जाती है उस एटीएम की मशीन भी आपको बंद नजर आएगी ऐसा इसीलिए होता है क्योंकि ऐसे बिना Ac के ज्यादा देर तक एटीएम मशीन को चलाना संभव नहीं हैं।

Note:-

यहाँ पर क्लिक करके आप एक ऐसे देश के बारे में जान सकते है जहां पर पुरे कपड़े पहनना ही गैर कानूनी है |

एटीएम में AC क्यों होता है: ATM के अंदर Ac क्यों लगाई जाती है क्या कारण है इसके पीछे

दूसरा कारण

दोस्तों एटीएम के अंदर ऐसी लगाने का एक सबसे बड़ा कारण तो एटीएम मशीन को सुरक्षित रखना है और दूसरा कारण लोगों को गर्मी से राहत की सांस देना है क्योंकि दोस्तों अक्सर गर्मी के दिनों में लोगों की हालत खराब रहती है और खास तौर पर तो बुजुर्ग लोगों की जिस वजह से उनका दिमाग सही तरह से काम नहीं करता है और उन्हें अपने एटीएम के पासवर्ड याद रखने में भी काफ़ि ज्यादा प्रॉब्लम हो सकती है.

इसीलिए जब एटीएम के अंदर ऐसी लगी होती है तब उनके दिमाग को गर्मी से राहत मिलती है और उनका फॉक्स एटीएम मशीन से पैसे निकलवाने में रहता है इसलिए दूसरा कारण यह भी बनता है एटीएम मशीन के अंदर ऐसी होने का।

एटीएम में AC क्यों होता है: ATM के अंदर Ac क्यों लगाई जाती है क्या कारण है इसके पीछे

तीसरा कारण 

दोस्तों एटीएम मशीन के अंदर Ac होने का तीसरा कारण यह भी बनता है कि एटीएम के अंदर ऐसी होने से उस बैंक की पापुलैरिटी बढ़ती है क्योंकि जिस एटीएम के अंदर ऐसी होती है उस एटीएम की तरफ लोग ज्यादा आकर्षित होते हैं और उसी एटीएम से पैसे निकलवाते हैं और दोस्तों अपने अक्सर यह भी देखा होगा.

कि आप अगर अपने बैंक के एटीएम के अलावा किसी दूसरे बैंक के एटीएम से पैसे निकलवाते हैं तो वह बैंक वाले आपके कैश में से कुछ पैसे चार्ज करते हैं और उन्हीं पैसों से वो अपने एटीएम की सुविधाओं को बढ़ाते हैं क्योंकि ऐसी एक मैन फैक्टर बनता है जो कि लोगों का ध्यान उनके बैंक की तरफ खींचता है और अगर जिस बैंक में ऐसी नहीं होगी.

उस बैंक की एटीएम मशीन रोज-रोज किसी नई समस्या का सामना करेगी जो कि उससे पैसे निकलवाने वाले लोगों के लिए इमेज गिराने वाला काम होगा इसीलिए बैंक वाले अपने ATM की ऐसी का उचित रखरखाव भी रखते हैं ताकि उनके बैंक की पापुलैरिटी बनी रहे।

Note:-

यहाँ पर क्लिक करके आप एक ऐसे जिव के बारे में जान सकते है जो की कभी मरता नहीं है |

एटीएम में AC क्यों होता है: ATM के अंदर Ac क्यों लगाई जाती है क्या कारण है इसके पीछे

यहां से आप हमारे यूट्यूब चैनल से भी जुड़ सकते हैं

पहला चैनल- Nirwan Fact
दूसरा चैंनल- First Tale

चौथा कारण

दोस्तों एटीएम के अंदर ऐसी होने का चौथा कारण यह भी बनता है कि एटीएम का तापमान बिल्कुल सही और ठंडा रहने की वजह से विद्युत संयंत्रों की देखभाल में काफी ज्यादा मदद मिलती है उनकी उम्र बढ़ती है और विद्युत संयंत्र और एटीएम मशीन के ऊपर गर्मी धूल और नमी जैसी समस्याएं पैदा नहीं होती हैं और एटीएम मशीन की लाइफ काफी ज्यादा बढ़ जाती है जिससे कि बैंक को रोज-रोज एटीएम मशीन खराब होने की समस्या से नहीं जूझना पड़ता है.

एटीएम में AC क्यों होता है: ATM के अंदर Ac क्यों लगाई जाती है क्या कारण है इसके पीछे

दोस्तों आपको मैंने जितने भी कारण ऊपर बताए हैं यह सभी कारण बैंक में एटीएम में के अंदर ऐसी होने के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं लेकिन दोस्तों इन सभी कारणों में से सबसे ज्यादा इंपॉर्टेंट और मैन कारण पहले वाला कारण बनता है जो की एटीएम मशीन की लाइफ और एटीएम मशीन के रखरखाव के लिए काफी ज्यादा जरूरी है।

Note:-

यहाँ पर क्लिक करके आप एक ऐसे पेड़ के बारे में जान सकते है जो की अपने आप ही बारिश करता है |

निष्कर्ष

दोस्तों मैं आशा करता हूं कि आपको यह मजेदार जानकारी जरूर पसंद आई होगी मैंने आपको इस पोस्ट के अंदर पड़ी ही सरल और आसान भाषा में यह बताया है कि एटीएम के अंदर Ac क्यों लगाई जाती है इसीलिए अगर आपको यह पोस्ट थोड़ी बहुत भी अच्छी लगी हो या मजेदार लगी हो तो इस पोस्ट को एक बार अपने दोस्तों के अंदर से शेयर जरूर करें |

Leave a comment