10 Amazing Facts About Animals In Hindi: जानवरों के बारे में 10 हैरान करने वाली अजीबो गरीब बाते

दोस्तों हमारी धरती पर हजारों करोड़ प्रकार की जीव जंतुओं की प्रजातियां हैं जिनमें से कुछ प्रजातियों के बारे में ही हमें पता है और कुछ ऐसी प्रजातियां हैं जिनके बारे में आपने आज तक भी नहीं सुना होगा लेकिन दोस्तों आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आप जिन जानवरों के बारे में जानते हैं और उन्हें अक्सर देखते हैं उनके बारे में बहुत सी ऐसी अजीबोगरीब बातें हैं जो कि आपको नहीं पता है और जब ये बातें आपको पता चलेगी तो आप भी हैरान हो जाओगे तो चलिए आज कि इस मजेदार पोस्ट में जानते हैं जानवरों की कुछ ऐसी ही 10 हैरान करने वाली रोचक बातों के बारे में तो राम-राम दोस्तों मैं हूं विकास राजपूत

10 Amazing Facts About Animals In Hindi

1.दोस्तों आपको यह जानकर बहुत ज्यादा हैरानी होगी कि एक व्हेल मछली का दिल इतना ज्यादा बड़ा होता है कि उसके अंदर एक इंसान आराम से स्विमिंग पूल की तरह स्विमिंग कर सकता है यानी कि तैर सकता है वैसे आप यहां पर क्लिक करके वेल मछली के बारे में और भी फैक्ट्स जान सकते है।

2.दोस्तों एक ऊंट की आंखों में तीन पलके होती है जो कि उसे रेगिस्तान की धूल भरी आंधियों से बचाने में मदद करती है और बहुत सी जगह पर यह भी दावा किया गया है कि ऊंट आंखें बंद करके भी देखने में सक्षम होते हैं वैसे आप यहां पर क्लिक करके ऊँट के बारे में और भी फैक्ट्स जान सकते हैं।

3.दोस्तों ऐसा भी बोला जाता है कि कुत्तों की याददाश्त बहुत ज्यादा तेज होती है अगर आप किसी कुत्ते को एक बार खाना खिलाते हैं तो ये हो सकता है कि वह कुत्ता आपको जिंदगी भर याद रखें और आपकी शक्ल को पहचाने हालांकि धरती पर उपस्थित सभी जानवरों में कुत्ता ही एक ऐसा जानवर है जो कि इंसानों की भावनाओं को बहुत ही बारीकी से समझ सकता है।

4.दोस्तों भेड़िया एकमात्र ऐसा जीव है जिसे इंसान आज तक भी बंधक नहीं बनाया सका है क्योंकि भेड़िये को बंधन में रहना बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है और अगर कोई व्यक्ति भेड़ियों को पालने की कोशिश करता है तो हो सकता है कि वह उस व्यक्ति की आखरी गलती हो और आपको ये जानकर हैरानी होगी कि भेड़िया इतना ज्यादा खूंखार होता है कि वह एक रात में 100 से ज्यादा बकरियों को मार सकता है।

10 Amazing Facts About Animals In Hindi: जानवरों के बारे में 10 हैरान करने वाली अजीबो गरीब बाते

5.दोस्तों एक सूअर कभी भी आसमान की तरफ नहीं देख सकता है क्योंकि सूअर की गर्दन और रीड की हड्डी कुछ ऐसे जुड़ी हुई होती है कि वो आसमान की तरफ नहीं देख सकते हैं।

6.दोस्तों बबुन बंदर की एक एक ऐसी अजीब प्रजाति होती है इस प्रजाति के बंदर शेरों के छोटे बच्चों को चुरा कर ले जाते है फिर उन्हें पहाड़ी से गिराकर मार डालते हैं क्योंकि क्योंकि शेर को बबुल बंदर काफी ज्यादा पसंद होते हैं और ज्यादातर शेर इनका ही शिकार करते है इसीलिए ये बंदर शेरों के छोटे बच्चों को पड़कर मार देते हैं ताकि भविष्य में वह उनका शिकार न कर पाए वैसे आप यहां पर क्लिक करके शेर के बारे में और भी फैक्ट्स जान सकते हैं।

7.दोस्तों आपको यह जानकर हैरानी होगी कि लकड़बग्घा इस धरती का एकमात्र ऐसा जीव है जो की भूख लगने पर शेर को भी मारने की क्षमता रखता है इसीलिए शेर भी लकड़बग्घा से उलझने से डरता है।

8.दोस्तों एक तेंदुआ एक ही स्थिति में 8 से 9 घंटे तक भी रह सकता है यानी कि एक तेंदुआ एक जगह एक ही स्थिति में 8 से 9 घंटे तक बैठ सकता है।

9.दोस्तों वैसे तो शेर जंगल का राजा है लेकिन आपको यह बात जानकर थोड़ी अजीब लगेगी की शेर गेंडे और हाथी जैसे जानवरों से काफी ज्यादा डरते हैं और इसीलिए वो उनसे उलझना भी नहीं चाहते हैं वैसे आप यहां पर क्लिक करके हाथी के बारे में और भी फैक्ट्स जान सके हैं।

10 Amazing Facts About Animals In Hindi: जानवरों के बारे में 10 हैरान करने वाली अजीबो गरीब बाते

10.दोस्तों एक डॉल्फिन इंसानों की तरह ही दूसरी डॉल्फिन से बातें भी करती है हालांकि हमारे लिए उनकी भाषा समझना नामुमकिन हैं।

11.दोस्तों आपको यह जानकर थोड़ा अजीब लगेगा कि लाल पांडा ठंड के मौसम में खुद को गर्म रखने के लिए अपनी पूछ को कमल की तरह इस्तेमाल करता है और उसको ही ओढ़ कर सोता है।

यहां से आप हमारे यूट्यूब चैनल से भी जुड़ सकते हैं

पहला चैनल- Nirwan Fact
दूसरा चैंनल- First Tale

निष्कर्ष

खैर दोस्तों में आशा करता हूं कि आपको यह जानवरों के बारे में 10 हैरान करने वाली अजीबोगरीब रोचक बातें जरूर पसंद आई होगी अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों से शेयर जरूर करें |

Leave a comment