Facts About America In Hindi: अमेरिका के बारे में हैरान करने वाले रोचक तथ्य

दोस्तों जब भी दुनिया के सबसे ज्यादा ताकतवर देश की बात आती है तो सबसे पहले अमेरिका का नाम लिया जाता है क्योंकि फिलहाल दुनिया का सबसे ताकतवर देश अमेरिका ही है वहीं अगर हम परमाणु हथियारों के हिसाब से बात करें तो फिलहाल दुनिया के सबसे ज्यादा परमाणु हथियार रूस के पास है और रूस के बाद अमेरिका ही दूसरा सबसे बड़ा देश है जिसके पास दुनिया के सबसे ज्यादा परमाणु हथियार मौजूद है.

और आपको ये जानकर काफी अजीब लगेगा कि दुनिया का पहला देश अमेरिका ही था जिसने सबसे पहले परमाणु हथियारों का प्रयोग किया था और दोस्तों अमेरिका जाने का सपना आपका भी होगा और मेरा भी है और बहुत से लोग तो हर साल गैर कानूनी तरीके से डंकी रूट के जरिए अमेरिका जाते हैं.

और हालही में इस रूट पर एक शाहरुख खान की मूवी भी आई है लेकिन दोस्तों क्या अमेरिका सच में दुनिया का सबसे ताकतवर देश है और अमेरिका के पास ऐसी कौन-कौन सी चीजे हैं जिनकी वजह से वह इतना ज्यादा ताकतवर है और अमेरिका के कुछ ऐसे नियम भी है जिनके बारे में शायद ही आपको पता होगा तो चलिए आज की इस पोस्ट में हम अमेरिका से जुड़े हुए कुछ ऐसे ही हैरान करने वाले रोचक तथ्य की बात करेंगे ।

Top 30+ Facts About America In Hindi

1.दोस्तों आपको यकीन नहीं होगा लेकिन अमेरिका के 33% लोग मोटापे से ग्रस्त हैं।

2.दोस्तों एक रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकन लोग दुनिया का सबसे ज्यादा प्रदूषण फैलाते हैं।

3.दोस्तों अमेरिका फिलहाल दुनिया का सबसे ज्यादा ताकतवर देश है।

4.दुनिया में सबसे ज्यादा आइसक्रीम अमेरिका के लोगों के द्वारा ही खाई जाती है ।

Facts About America In Hindi

5.अमेरिका में 40% बच्चे शादी से पहले ही पैदा हो जाते है यानी कि अमेरिका के लोग शादी से पहले संबंध बनाना ज्यादा पसंद करते हैं वही साऊदी अरब में ऐसा करने पर सख्त सजा दी जाती है क्योंकि सऊदी अरब में शादी से पहले संबंध बनाना गैरकानूनी है।

6.दुनिया का सबसे बड़ा सोने का भंडार अमेरिका में मौजूद है।

7.अमेरिका की कोई भी आधिकारिक भाषा नहीं है जिसे अमेरिका मे अपनी राष्ट्र भाषा चुना हो।

8.दोस्तों अमेरिका की राजधानी Washington, D.C है |

9.अमेरिका के ध्वज को 27 बार संशोधित करना पड़ा था लेकिन क्या आप जानते हैं कि अमेरिका का फिलहाल जो राष्ट्रीय ध्वज है उसे 17 वर्षीय छात्र ने एक स्कूल प्रोजेक्ट के दोरान डिजाइन किया था।

10.अमेरिका में 70% ईसाई लोग निवास करते हैं।

यहां से आप हमारे यूट्यूब चैनल से भी जुड़ सकते हैं

पहला चैनल- Nirwan Fact
दूसरा चैंनल- Nirwan Bhai

11.अमेरिका में शादीशुदा लोगों से कहीं ज्यादा सिंगल लोग मौजूद हैं क्योंकि यहां पर रहने वाले ज्यादातर लोग तलाक ले लेते हैं और एक रिसर्च के अनुसार अमेरिका में हर घंटे 100 से ज्यादा लोगों का तलाक होता है।

12.अमेरिका की राष्ट्रीय गान The Star-Spangled Banner हैं |

13.अमेरिका में रहने वाले ज्यादातर लोग मैकडॉनल्ड में नौकरी करना पसंद करते है।

Facts About America In Hindi

14.दोस्तों जो अलास्का आज आप उतरी अमेरिका में देखते हैं दरअसल वो अमेरिका का भाग नहीं है हालांकि आज तो अलास्का अमेरिका का भाग है लेकिन पहले ये रूस का भाग हुआ करता था जिसे अमेरिका ने साल 1867 में 72 लाख डॉलर में खरीदा था रूस ने अमेरिका को इसीलिए अलास्का बेचा था क्योंकि रूस को डर था कि अगर ब्रिटेन के साथ रूस का युद्ध होता है तो ब्रेटन अलास्का पर कब्जा कर लेगा इसीलिए उसने काफी सस्ते में अलास्का को अमेरिका को बेच दिया ।

15.अमेरिका के लोग हर दिन लगभग 18 एकड़ जमीन के बराबर पिज़्ज़ा खा जाते हैं।

16.दोस्तों आपको यकीन नहीं होगा लेकिन अमेरिका के खजाने से ज्यादा संपत्ति फिलहाल एप्पल कंपनी के पास मौजूद है।

17.दोस्तों अमेरिका के राष्ट्रीय ध्वज में 50 सितारे मौजूद हैं ये 50 सितारे अमेरिका के 50 राज्यों की ओर इशारा करते हैं।

18.अमेरिका में नाबालिक बच्चों का स्मोकिंग करना गैरकानूनी माना जाता है हालांकि ये कानून भारत के बच्चों पर भी लागू होता है और भारत में भी नाबालिक बच्चों को सिगरेट बेचना और सिगरेट पीना दोनों ही गैरकानूनी है लेकिन आप जानते हैं की ये दोनों नियम भारत मे कितने ज्यादा शक्ति से लागू है।

19.दोस्तों आज अमेरिका रूस के बाद दूसरी सबसे बड़ी परमाणु महाशक्ति है हालांकि पहले नंबर पर आज रूस का बोल बाला है जिसके पास दुनिया के सबसे ज्यादा परमाणु हथियार मौजूद है जो कि भारत का सच्चा दोस्त है।

20.दोस्तों क्या आप जानते हैं की स्टेचू ऑफ़ लिबर्टी फ्रांस और अमेरिका की दोस्ती की एक निशानी है क्योंकि साल 1884 में फ्रांस ने अमेरिका को स्टेचू ऑफ़ लिबर्टी गिफ्ट में दी थी और दुनिया के सामने अपनी और अमेरिका की दोस्ती की मिसाल रखी थी।

Facts About America In Hindi

21.अमेरिका में कोई भी बच्चा 16 साल की बाद कार चला सकता है वहीं भारत में 18 वर्ष के बाद कार चला सकता है हालांकि इससे पहले आपके पास लाइसेंस होना अनिवार्य है।

22.अमेरिका एक ऐसा देश है जिसने सबसे पहले परमाणु हथियार का उपयोग किया था हिरोशिमा और नागासाकी पर परमाणु बम डालकर।

23.अमेरिका के मोंटाना शहर में इस शहर की आबादी से तीन गुना ज्यादा पशु मौजूद है।

24.अमेरिका में कोई भी व्यक्ति दो बार राष्ट्रपति पद पर नहीं रह सकता है हालाकि फ्रैंकलिन डी रूज़वेल्ट ये एक ऐसे व्यक्ति थे जो की चार बार अमेरिका के राष्ट्रपति पद पर रहे थे।

25.1924 से पहले कोई भी भारतीय व्यक्ति अमेरिका की नागरिकता नहीं ले सकता था हालांकि आजकल ये नियम बदल दिया गया है।

26.अमेरिका के चार राष्ट्रपतियों की हत्या उनके शासनकाल के दौरान ही कर दी गई थी।

27.अमेरिका के राष्ट्रपति का आवास गृह व्हाइट हाउस है जो कि अमेरिका का सबसे ज्यादा सुरक्षित प्लेस है।

28.दोस्तों अमेरिका के पास दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे ज्यादा ताकतवर वायु सेना मौजूद है जो की हवा से हवा में ही दुश्मन को नानी काकी बुआ सब कुछ याद दिलाने के लिए काफी है वहीं अमेरिकन नौसेना दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी नौसेना है।

29.अमेरिका की स्पेस एजेंसी का नाम NASA है |

30.अमेरिका में कोई भी व्यक्ति 18 साल की उम्र के बाद अपने पास पिस्तौल रख सकता है हालांकि इसके लिए उसके पास लाइसेंस होना अनिवार्य होता है |

Facts About America In Hindi

31.अमेरिका की सबसे ऊंची पर्वत चोटी माउंट मैकिन्नेल है।

32.अमेरिका की सबसे बड़ी मीठे पानी की झील सुपीरियर लेक है जो की बहुत ही ज्यादा बड़ी है ये इतनी बड़ी है कि ये उत्तर और दक्षिण अमेरिका को एक फुट पानी में ढक सकती है|

33.दोस्तों आपको ये जानकर काफी ज्यादा हैरानी होगी कि अमेरिका में हर 45 सेकंड में एक घर आग में जल जाता है |

34.दोस्तों आपको ये जानकर थोड़ा अजीब भी लगेगा और आपको हैरानी भी होगी कि दुनिया में सबसे ज्यादा शराब खरीदना और पीने के मामले में अमेरिका के लोग पहले नंबर पर आते हैं |

35.दोस्तों एक रिसर्च के अनुसार एक अमेरिकन व्यक्ति 90% तक अपना समय केवल अपने घर के अंदर ही गुजार देते हैं क्योंकि अमेरिकन व्यक्ति ज्यादातर अपने घर के अंदर रहकर इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की सहायता से अपना काम करते हैं |

निष्कर्ष

दोस्तों में आशा करता हूं कि आपको अमेरिका के बारे में ये जानकारी जरूर पसंद आई होगी मैंने आपको इस पोस्ट के अंदर बड़ी ही सरल और आसान भाषा में अमेरिका से जुड़े फैक्ट्स बताइए इसीलिए अगर आपको ये पोस्ट थोड़ी बहुत भी अच्छी लगी हो या फिर इनफॉर्मेटिव लगी हो तो इस पोस्ट को एक बार अपने दोस्तों से शेयर जरूर करें मैं विकास राजपूत आपसे आज की इस मजेदार पोस्ट से विदा लेता हूं मिलता हूं आपसे दूसरी मजेदार पोस्ट में बहुत ही जल्द |

1 thought on “Facts About America In Hindi: अमेरिका के बारे में हैरान करने वाले रोचक तथ्य”

Leave a comment