Top 35+ Love Facts In Hindi: प्यार और साइकोलॉजी के बारे में हैरान करने वाले रोचक तथ्य

दोस्तों प्यार शब्द सुनने में बहुत ही ज्यादा अच्छा लगता है और हर व्यक्ति को अपनी जिंदगी में कभी ना कभी किसी से एक बार प्यार तो जरूर होता ही है चाहे वह प्यार आपका आपके माता-पिता के लिए हो या फिर बच्चों के लिए हो या फिर अपने जीवनसाथी के लिए हो बिना प्यार के ये दुनिया चलना संभव नहीं है इस सृष्टि में प्यार के बिना जीवन निर्थक है हालांकि किसी व्यक्ति को सच्चा प्यार मिले यह बहुत कम संभव है हर दिन हजारों लोगों को किसी ना किसी से प्यार होता है और हजारों लोगों का दिल भी टूटा है.

क्योंकि इन लोगों को ना तो प्यार का मतलब पता है और ना ही प्यार की परिभाषा के बारे में ये लोग कुछ जानते हैं कहने को तो प्यार एक केवल शब्द है लेकिन यह शब्द नहीं है बल्कि इसी शब्द से आज पूरी सृष्टि टिकी हुई है प्यार शब्द के बहुत ज्यादा अर्थ निकलते हैं प्यार आपका आपके माता-पिता के प्रति भी हो सकता है और आपके माता-पिता का आपके प्रति भी हो सकता है.

आपके भाई या बहन का आपके प्रति भी हो सकता है आपके जीवनसाथी का आपके प्रति भी हो सकता है और आपकी कुछ चाहने वालों का भी आपके प्रति हो सकता है तो चलिए आज की इस पोस्ट में हम प्यार के साइकोलॉजिकल फैक्ट्स की बात करेंगे जिनके बारे में शायद ही आपने आज से पहले कभी सुना होगा |

 

Top 35+ Love Facts In Hindi

1.साइकोलॉजी के अनुसार लड़कों को लड़कियों की तुलना में ज्यादा प्यार होता है।

2.साइकोलॉजी के अनुसार किसी भी व्यक्ति के लिए अपना पहला प्यार भूल पाना काफी ज्यादा मुश्किल है।

3.ज्यादातर अपने प्यार का इजहार लड़के ही करते हैं ऐसे बहुत ही काम कैश देखने को मिलते हैं जिनमें लड़कियां अपने प्यार का इजहार करती हैं हालांकि लड़कियां भी अपने प्यार का इजहार करती हैं लेकिन वह बात-बात में ही लड़कों के सामने अपने प्यार का इजहार कर देती है कोई लड़का समझे या ना समझे वह एक अलग बात है।

4.ज्यादा बोलने वाली लड़की और कम बोलने वाले लड़के का रिलेशनशिप काफी लंबा चलता है और इनका रिश्ता काफी ज्यादा मजबूत होता है।

5.साइकोलॉजी कहती है की लड़कियां जिससे भी सच्चा प्यार करती है उसका साथ जीवन भर देती है उसका साथ कभी भी नहीं छोड़ती है हालांकि जनरली यह बात गलत भी हो सकती है ।

6.पुरुषों को केवल 8 सेकंड के अंदर ही प्यार हो सकता है जबकि महिलाओं को प्यार होने में 15 से 20 दोनों का समय लगता है।

7.रिपोर्ट्स कहती है की प्यार की शुरुआत जनरली फिजिकल अट्रैक्शन से ही होती है ना कि इमोशन से।

Love Facts In Hindi: प्यार और साइकोलॉजी के बारे में हैरान करने वाले रोचक तथ्य

8.अगर आप किसी से सच्चा प्यार करते हैं तो आपको उस व्यक्ति के अलावा दुनिया का कोई भी दूसरा व्यक्ति उससे ज्यादा खूबसूरत नहीं लगेगा अगर आप किसी से सच्चा प्यार करते हो तब ही ।

9.अगर आप काफी ज्यादा स्ट्रेस में है और उस समय अगर आप उस व्यक्ति से बात करते हैं जिससे आप सच्चे दिल से प्यार करते हैं तो आपका स्ट्रेस काफी हद तक सही हो सकता है और यह बात डॉक्टर के अलावा साइकोलॉजी के अनुसार भी सही साबित होती है।

10.अगर आपको सर दर्द हो रहा है और उस समय अगर आप उस व्यक्ति से बात करते हैं जिससे आप प्यार करते हैं तो आपको आपको सिर दर्द से काफी हद तक राहत मिल सकती है।

हमारे यूट्यूब चैनल से जुड़े

Nirwan Sir

Nirwan Bhai

11.अगर आप किसी व्यक्ति से सच्चा प्यार करते हैं और उसे आप भूलना चाहते हैं तो रिपोर्ट्स के अनुसार आपको उस व्यक्ति को भूलने में ज्यादा से ज्यादा 15 महीनो का समय लगता है लग सकता है और कम से कम 27 दिन का समय लग सकता है हालांकि लोगों द्वारा बोला जाता है कि सच्चा प्यार कभी भी बुलाया नहीं जाता है।

12.साइकोलॉजी कहती है कि ज्यादातर लोग अपने क्रश से आंखें नहीं मिला पाते हैं कुछ सेकंड आंखें मिलाने से ही उन्हें शर्म लगने लगती है ।

13.शारीरिक नजदीकियां भी प्यार को बढ़ाने में काफी ज्यादा मदद करती है और यह काफी ज्यादा जरूरी भी है इसीलिए अपने प्यार से फोन पर बात करने के अलावा उसके साथ जितना ज्यादा हो सके उतना समय बिताना चाहिए ताकि आपका प्यार कभी कम ना हो।

14.प्यार में थोड़ी बहुत जलन होना भी बहुत जरूरी होती है क्योंकि इससे आपको यह पता चलता है और आपको यह पता चलने पर खुशी भी होती है कि आपका प्रेमी आपको खोने से डरता है और वह हमेशा आपको अपने पास रखना चाहता है।

15.अगर आप अपने किसी प्रियजन की तस्वीर देखते हैं तो भी शायद आपको स्ट्रास और तनाव से राहत मिल सकती है।

16.अगर दो प्रेमी एक दूसरे की आंखों में कुछ सेकेंड के लिए देख लेते हैं या फिर दो प्रेमी कुछ सेकेंड के लिए अपनी आंखें मिला लेते हैं तो कुछ सेकेंड बाद ही उनके हृदय एक गति में धड़कने लग जाते हैं इसे ही तो प्यार कहते हैं।

17.आपको किसी व्यक्ति के प्यार में पढ़ने में केवल 2 से 4 मिनट का समय लग सकता है अगर आप लड़के हो तो |

18.अगर जिससे हम सच्चे दिल से प्यार करते हैं और वह हमें इग्नोर कर दे तो हमारे शरीर में वही हार्मोन रिलीज होने लगता है जो कि हमें चोट लगने पर होता है और उस समय हमें उतना ही दर्द महसूस होता है जितना कि जब हमें किसी चीज से चोट लगने पर होता है |

19.जब आप किसी व्यक्ति से प्यार करने लगते हैं तो आपके शरीर में ऑक्सीजन का लेवल काफी ज्यादा बढ़ जाता है जिससे आपके शरीर के काफी बीमारियां कम हो सकती है यानी कि कहने को तो प्यार एक पूजा है अगर सही तरीके से किया जाए तो।

हमें इंस्टाग्राम पर भी फॉलो करें

nirwan_sir

20.ऐसा नहीं है कि केवल मनुष्य ही किसी व्यक्ति से प्यार करता है और उस एक व्यक्ति के साथ ही अपनी पूरी जिंदगी बता देता है इसके अलावा जानवर भी एक दूसरे से प्यार करते हैं और एक ही जानवर के साथ अपनी पूरी जिंदगी बता देते हैं जैसे की हाथी,लायन,बंदर हालांकि इन सब में हाथी को काफी ज्यादा इमोशनल प्रकार का जानवर माना जाता है और अगर इसका साथी बिछड़ जाए या फिर मर जाता है तो यह भी खाना पानी सब कुछ छोड़ देता है और अपने साथी की याद में भूख और प्यास से मर जाता है।

21.जब आप किसी व्यक्ति के प्यार में पढ़ते हैं तो हमारा दिमाग डोपामाइन नाम का एक कंपाउंड बनने लगता है जो कि हमारे दिमाग में इस प्रकार से असर करता है जैसे कि ड्रग्स हमारे दिमाग को प्रभावित करता है इसीलिए तो बोलते हैं की प्यार अंधा होता है ।

22.जो लोग एक दूसरे से प्यार करते हैं उन लोगों की पसंद और ना पसंद एक जैसी ही बन जाती है मतलब एक की पसंद दूसरे की पसंद होती है और दूसरे की नापसंद पहले की नापसंद बन जाती है।

Love Facts In Hindi: प्यार और साइकोलॉजी के बारे में हैरान करने वाले रोचक तथ्य

23.साइकोलॉजी कहती है कि जो लोग अपने प्यार को दुनिया से छुपाकर रखते हैं और किसी दूसरे व्यक्ति को अपने प्यार के बारे में नहीं बताते हैं उन कपल्स के बीच गलतफेमिया काफी ज्यादा कम होती हैं और उनका प्यार काफी लंबे समय तक चलता है क्योंकि ऐसे में कोई तीसरा व्यक्ति उनके बीच हस्तक्षेप नहीं कर पाता है ।

24.प्यार शब्द एक संस्कृत के शब्द ‘लुभती’से बना हुआ है जिसका अर्थ निकलता है इच्छा यानी कि प्यार शब्द का अर्थ ‘इच्छा’ से है।

25.इस पूरे संसार की सबसे पहली लव मैरिज भगवान शिव और पार्वती की हुई थी और तभी से लव मैरिज की शुरुआत हुई थी पूरी सृष्टि में ।

26.वैसे 18 वीं शताब्दी से ही लव मैरिज की शुरुआत मानी जाती है।

27.साइकोलॉजी कहती है की लड़कियां अपनी जिंदगी में कभी भी अपना पहला प्यार नहीं भूल पाती है ।

28.Hypopituitarism एक ऐसी बीमारी होती है जिसमें व्यक्ति को प्यार का एहसास नहीं होता है इस बीमारी से पीड़ित ना तो किसी व्यक्ति से प्यार कर पता है और ना ही किसी व्यक्ति की प्यार को समझ पाता है |

29.साइकोलॉजी कहती है कि जब किसी कपल का ब्रेकअप होता है तो ब्रेकअप के दौरान प्यार में बिछड़ने का सबसे ज्यादा दर्द लड़कों को होता है हालांकि लड़कियों को भी प्यार में बिछड़ने का दर्द होता है लेकिन रिपोर्ट के अनुसार लड़कों को प्यार में बिछड़ने का ज्यादा दर्द होता है क्योंकि लड़के लड़कियों से ज्यादा इमोशनल होते हैं ।

30.जिन लोगों का आईक्यू( I.Q. ) लेवल कम होता है वह लोग अक्सर प्यार में धोखा खाए हुए होते हैं ।

31.साइकोलॉजी कहती है कि किसी भी इंसान को सच्चा प्यार उसकी पूरी जिंदगी में केवल एक ही बार होता है वह उसका पहला प्यार होता है ।

32रिपोर्ट्स के अनुसार एक आम इंसान को उसकी शादी से पहले कम से कम सात बार प्यार होता है आपको कितनी बार हुआ है नीचे कमेंट में जरूर बताना।

Love Facts In Hindi: प्यार और साइकोलॉजी के बारे में हैरान करने वाले रोचक तथ्य

33.जब किसी कपल को यह पता चलता है कि उनका मिलना काफी ज्यादा मुश्किल है या फिर नामुमकिन है तब उनका प्यार पहले से और भी ज्यादा बढ़ जाता है यानी कि यह बात सही है कि हमें अक्सर उससे ही ज्यादा प्यार होता है जिसे हम जिंदगी में हासिल नहीं सकते हैं।

34.साइकोलॉजी कहती है कि पुरुष हमेशा अपने से कम उम्र वाली लड़की की तरफ ही ज्यादा अट्रैक्ट होते हैं।

35.आपका प्रेमी के द्वारा भेजा गया एक छोटा सा एसएमएस भी आपका मूड को पूरी तरह से बदल सकता है और अगर आप दुखी हो तो आपको खुश कर सकता है इसे ही तो प्यार बोलते हैं |

आपको ये पोस्ट भी जरुर पढ़नी चाहिए:-

Amazing Facts About Giraffe: जिराफ़ के बारे में 50++ हैरान करने वाले रोचक तथ्य

Singapore Facts In Hindi: सिंगापुर के रोचक तथ्य और अजीबो गरीब कानून

निष्कर्ष

दोस्तों मैं आशा करता हूं कि आपको प्यार के बारे में यह मजेदार जानकारी जरूर पसंद आई होगी मैंने आपको इस पोस्ट के अंदर बड़ी ही सरल और आसान भाषा में प्यार के बारे में बताया है और इसके बारे में अजीब फैक्स और कुछ साइकोलॉजी की बातें भी बताई है अगर आपको इस पोस्ट से कुछ थोड़ा बहुत सीखने को मिला हो या फिर आपको ऐसा लगा हो कि यह पोस्ट बढ़िया है या फिर इस पोस्ट में नॉलेज है तो एक बार इस पोस्ट को अपने दोस्तों से शेयर जरूर करें |

1 thought on “Top 35+ Love Facts In Hindi: प्यार और साइकोलॉजी के बारे में हैरान करने वाले रोचक तथ्य”

Leave a comment