Singapore Facts In Hindi: सिंगापुर के रोचक तथ्य और अजीबो गरीब कानून

दोस्तों अपने सिंगापुर का नाम तो जरुर सुना होगा जो की दुनिया के सबसे अमीर देश में से एक माना जाता है जो कि अपनी खूबसूरती और अपने देश की साफ-सफाई के लिए पूरी दुनिया भर में प्रसिद्ध है हालांकि दोस्तों यह बात काफी हद तक सही भी है कि सिंगापुर बहुत ही ज्यादा खूबसूरत देश है और अगर आप कहीं घूमने जाना चाहते हैं तो सिंगापुर आपके लिए बहुत ही अच्छी जगह हो सकती है यहां पर आपको कई धर्म में विश्वास करने वाले लोग मिल जाएंगे.

और यहां पर आपको साफ सफाई और बहुत ही ज्यादा सुंदर नजारे देखने को मिलेंगे और दोस्तों यही वजह है जिसकी वजह से दुनियाभर से करोड़ पर्यटक सिंगापुर में घूमने के लिए विदेश से आते हैं दोस्तों रिपोर्ट्स में ऐसा दावा किया गया है कि सिंगापुर में इतने टूरिस्ट 1 साल में आते है जितनी सिंगापुर की जनसंख्या भी नहीं है मतलब की सिंगापुर की जनसंख्या से ज्यादा टूरिस्ट सिंगापुर में घूमने के लिए आते हैं लेकिन दोस्तों सिंगापुर के बारे में बहुत ही ऐसी अजीबोगरीब बातें हैं जिनके बारे में शायद ही आपको पता होगा ?

और सिंगापुर में ऐसे बहुत से अजीबोगरीब कानून है जो कि आप भारत में तो हर रोज तोड़ते हैं लेकिन अगर आप ये कानून सिंगापुर में तोड़ते हुए पकड़े जाते हैं तो आपसे अच्छा खासा जुर्माना वसूला जाता है और आपको जेल भी हो सकती है तो आज हम इस पोस्ट के अंदर सिंगापुर के बारे में ऐसे ही है अज़ीबों गरीब कानूनों और ऐसे अजीबोगरीब फैक्ट्स की बात करेंगे ।

Singapore Facts In Hindi

1.दोस्तों सिंगापुर को दुनिया के 20 सबसे छोटा देश में गिना जाता है |

2.9 अगस्त 1965 ये वह दिन था जब सिंगापुर मलेशिया से अलग होकर एक अलग देश बना था |

3.सिंगापुर दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा अमीर देश है हालांकि यह एशिया का पहला सबसे अमीर देश है |

4.सिंगापुर में अपराध दर बहुत ही ज्यादा कम है क्योंकि यहां पर अपराधियों को सख्त से सख्त सजा दी जाती है इसीलिए यह एक शांतिपूर्वक देश है ।

5.सिंगापुर में फिलहाल 100 से भी ज्यादा गगन चुंबकीय इमारत है |

6.सिंगापुर की सबसे ऊंची बिल्डिंग गुओको टावर हैं |

7.सिंगापुर दुनिया का एक ऐसा देश है जहां पर एक भी खेत नहीं है और न हीं खेती योग्य जमीन है |

 

Singapore Facts In Hindi: सिंगापुर के रोचक तथ्य और अजीबो गरीब कानून

8.सिंगापुर एक ऐसा देश है जहां पर पक्षियों को दाना खिलाना गैर कानूनी है क्योंकि वहां के लोगों का मानना है की पक्षियों को दाना खिलाने से पक्षी उनके देश की सुंदरता को नुकसान पहुंचा सकते हैं इसीलिए सिंगापुर में कोई भी व्यक्ति पक्षियों को या फिर कबूतरों को दान नहीं डाल सकता है और अगर कोई व्यक्ति कबूतरों को दान डालता है तो उस व्यक्ति को जेल भी हो सकती है क्योंकि यह गैरकानूनी हैं |

9.सिंगापुर में उपयोग किए जाने वाले भोजन का केवल 10% भोजन ही सिंगापुर अपने देश में उत्पादित करता है बाकी बचा 90% भोजन सिंगापुर अपने पड़ोसी देशों से आयात करता है क्योंकि जैसा कि मैं आपको पहले भी बताया है की सिंगापुर में एक भी खेत नहीं है |

10.सिंगापुर में अगर कोई व्यक्ति पब्लिक प्लेस में थूकता हुआ पाया जाता है तो उस व्यक्ति पर $1000 का जुर्माना लगता है साथ ही उस व्यक्ति को जेल भी हो सकती हैं |

11.सिंगापुर में हर छठा व्यक्ति करोड़पति हैं |

12.सिंगापर में 1 साल में एक करोड़ 20 लाख लोग विदेशो से घूमने के लिए आते हैं जबकि अगर बात करें सिंगापुर की जनसंख्या की तो ये मात्र लगभग 49 लाख है इसीलिए सिंगापुर इतना ज्यादा अमीर देश है l

13.सिंगापुर में च्युइंगम पूरी तरह से प्रतिबंधित है यहां पर अगर कोई व्यक्ति चिंगम चबाते हुए पाया जाता है तो उस व्यक्ति को जेल भी हो सकती है ।

14.सिंगापुर का सबसे बड़ा शहर सिंगापुर नगर यानी सिंगापुर सिटी है जोकि सिंगापुर की राजधानी भी है |

15.सिंगापुर का क्षेत्रफल 710.2 वर्ग किलोमीटर है |

16.सिंगापुर के लोग अपने बच्चों के लिए जन्मदिन या फिर शादी के उपहार में एक पेड़ को गोद लेते हैं और उस पेड़ का नाम रखकर उसका पालन पोषण करते हैं |

17.सिंगापुर में अगर कोई व्यक्ति शौचालय का उपयोग करने के बाद फ्लैश नहीं करता है तो उस व्यक्ति के ऊपर कड़ा जुर्माना भी लग सकता है और उसको जेल भी हो सकती है यहां पर हम पब्लिक शौचालय की बात कर रहे हैं।

Singapore Facts In Hindi: सिंगापुर के रोचक तथ्य और अजीबो गरीब कानून

18.एक ही लाइन में लगकर सबसे ज्यादा लोगों के डांस करने का रिकॉर्ड फिलहाल सिंगापुर के पास ही है जो कि सिंगापुर ने साल 2002 में हासिल किया था जिसमें 11,967 लोगों ने एक ही लाइन के अंदर डांस किया था।

19.सिंगापुर का राष्ट्रीय प्रतीक चिन्ह मेयरलायन है मतलब की आधी मछली और आधा शेर का भाग है सिंगापुर का प्रतीक चिन्ह ।

20.रिपोर्ट्स के अनुसार सिंगापुर न्यूजीलैंड के बाद दूसरा व्यापार करने का सबसे अच्छा और सबसे आसान स्थान है।

21.सिंगापुर की भूमि पर 12% हिस्से में केवल सड़के ही है जो की अन्य देशों से काफी ज्यादा है।

22.सिंगापुर में गंदगी फैलाना या फिर कचरा फैलाने पर सक्त सजा मिलती है और एक अच्छा खासा जुर्माना भी लगता हैं और अगर सिंगापुर में कोई व्यक्ति बस स्टैंड,रेलवे स्टेशन पर कोई बड़ा कचरा फैलता हुआ पकड़ा जाता है तो उस व्यक्ति को एक बनियान पहनाकर एक क्षेत्र के अंदर साफ सफाई करवाई जाती है ताकि उस व्यक्ति को यह ज्ञात हो सके की सफाई कर्मचारी कितनी मेहनत करते हैं सफाई करने के लिए ताकि दोबारा वह व्यक्ति कचरा फैलाने की कोशिश ना करें |

23.अगर सिंगापुर में कोई व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति के फोन का वाई-फाई बिना उसकी अनुमति के चलता है या फिर चुरा लेता है तो उसे व्यक्ति पर 10,000 डॉलर का जुर्माना लगता है।

24.सिंगापुर में हर पुरुष व्यक्ति को अपनी पढ़ाई समाप्त करने के बाद सिंगापुर की सेना में सेवा देनी जरूरी होती है।

25.सिंगापुर में आज तक सबसे कम तापमान 19.4 डिग्री सेल्सियस मापा गया था जो कि साल 1934 में रिकॉर्ड किया गया था |

26.दुनिया की सबसे ज्यादा मौत की सजा सिंगापुर में ही दी जाती है |

27.सिंगापुर के पास खुद का पीने का पानी नहीं है सिंगापुर अपना सारा पीने का पानी अपने पड़ोसी देश मलेशिया से इंपोर्ट करता है यानी आयात करता है।

28.दुनिया का सबसे बड़ा फवारा सिंगापुर में ही है जो की 28 मीटर ऊंचा है।

Singapore Facts In Hindi: सिंगापुर के रोचक तथ्य और अजीबो गरीब कानून

29.दुनिया का सबसे ऊंचा पेरिस भी सिंगापुर में उपस्थित है जो की 165 मीटर ऊंचा है।

30.दुनिया में ज्यादातर कंपनियां सिंगापुर में ही अपना मुख्यालय बनती है क्योंकि सिंगापुर में अगर कोई कंपनी रजिस्ट्रेशन करवाती है तो सिंगापुर की तरफ से उस कंपनी को कंप्रेहेंसिव इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी प्रोटेक्शन दी जाती है  |

31.सिंगापुर में लगने वाला कॉरपोरेट टैक्स बहुत ही ज्यादा कम है सिंगापुर में कॉरपोरेट टैक्स 0 से 17 % है वहीं भारत में 30 से 35 % है।

32.सिंगापुर भारत से करीब 4400 गुना ज्यादा छोटा देश है ।

33.सिंगापुर में कोई भी व्यक्ति 280 मीटर से अधिक ऊंची इमारत या फिर भवन नहीं बन सकता है क्योंकि सिंगापुर में 280 मीटर से अधिक ऊंचाई का भवन बनाना गैरकानूनी है।

34.सिंगापुर के टाइम जोन को गलत माना जाता है क्योंकि सिंगापुर की सरकार वहां के टाइम टेबल को 6 से ज्यादा बार बदल चुकी है लेकिन फिर भी यह टाइम जोन गलत समय बताता है जो कि हमेशा 30 मिनट पीछे चलता है |

35.सिंगापुर में खुले में पेशाब करना सख्त मना है यानी कि प्रतिबंधित है और इसी वजह से सिंगापुर के बहुत सारे लोग लिफ्ट के अंदर पेशाब करने लगे थे लेकिन अब सिंगापुर ने ऑटोमेटिक डिटेक्शन सिस्टम अपने लिफ्ट में लगा दिया है जिससे अगर कोई व्यक्ति लिफ्ट के अंदर सिंगापुर में पेशाब करता है तो लिफ्ट पुलिस के आने तक ऑटोमेटिक बंद रहती है और अंदर वाला व्यक्ति कुछ भी कर ले लिफ्ट का दरवाजा नहीं खुलता हैं ।

36.सिंगापुर में कोई भी व्यक्ति अगर बिना कपड़े पहने हुए घूमता दिखाई देता है तो उस व्यक्ति पर बहुत ही कड़ा जुर्माना लगता है और उस व्यक्ति को जेल भी हो सकती हैं ।

37.सिंगापुर में आप केवल अपने घर पर ही स्मोकिंग कर सकते हैं बाहर आप कहीं भी सिगरेट लेकर नहीं जा सकते हैं ना ही उसे जला सकते हैं ।

38.सिंगापुर में कोई भी व्यक्ति पब्लिक प्लेस में गाना नहीं गा सकता है अगर कोई व्यक्ति सिंगापुर में पब्लिक प्लेस में गाना गाता हुआ पकड़ा जाता है तो उस व्यक्ति को तीन महीना की सजा हो सकती है ।

आपको ये पोस्ट भी जरुर पढ़नी चाहिए:-

अगर कोई डेटॉल पी ले तो क्या होगा

एक ऐसा देश जहां पर एक भी सांप नहीं पाया जाता है, सांपो के बारे में अजीब बातें

बाघों के बारे में हैरान करने वाले रोचक तथ्य

Top 30+ Human Brain Facts In Hindi

 

निष्कर्ष

दोस्तों में आशा करता हूं कि आपको ये सिंगापुर के बारे में जानकारी जरूर पसंद आई होगी मैंने आपको इस पोस्ट के अंदर बड़ी ही सरल भाषा में सिंगापुर के बारे में अजीबोगरीब कानून और अजीबोगरीब फैक्ट्स के बारे में बताया है जिनके बारे में शायद ही इससे पहले आपने कभी सुना होगा इसीलिए इस पोस्ट को अपने दोस्तों से एक बार शेयर जरूर करें |

2 thoughts on “Singapore Facts In Hindi: सिंगापुर के रोचक तथ्य और अजीबो गरीब कानून”

Leave a comment