इस देश में एक भी चीटीं क्यों नही है: किस देश में एक भी चींटी नहीं है, चीटियों के बारे में अजीब बाते

दोस्तों चींटी एक ऐसा जीव है जो कि आपको हर जगह हर देश में कहीं भी देखने को मिल जाएगी वैसे तो चीटी दिखने में तो बहुत ज्यादा छोटी होती है लेकिन यह मोटिवेशन का एक सबसे बड़ा उदाहरण भी है पहली बात तो अगर चीटियां नहीं हो तो शायद इंसान का जीवन इतना ज्यादा आसान नहीं होगा और चीटियां मोटिवेशन इसीलिए है क्योंकि एक चीटी अपनी जिंदगी में कभी भी आराम नहीं करती है यानी की चीटी कभी भी सोती नहीं है और चींटी हमेशा दिन और रात काम करती ही रहती है.

आपने भी अक्सर देखा होगा कि चीटियां कुछ ना कुछ सामान को इधर-उधर ले जाती रहती हैं जैसे किसी मरी हुई चीटी को या फिर कोई खाने की चीज को लेकिन क्या आप एक ऐसे देश के बारे में जानते हैं जहां पर एक भी चींटी ना हो आप बोलेंगे ऐसा तो पॉसिबल ही नहीं है कि किसी देश में एक भी चींटी ना हो लेकिन हां दोस्तों ऐसा पॉसिबल है इस दुनिया में ऐसी बहुत सी जगह है जहां पर एक भी चींटी नहीं पाई जाती है.

तो चलिए आज की पोस्ट में हम चीटियों के बारे में कुछ ऐसी गजब की बातों के बारे में जानते हैं कि कौनसे देश में एक भी चींटी नहीं है और इस दुनिया में फिलहाल कितनी चीटियां हैं चलिए जानते है |

चीटियों के बारे में ख़ास बातें 

दोस्तों एक चींटी बहुत ज्यादा मेहनती और बहुत ज्यादा हार्ड वर्किंग होती है क्योंकि एक चींटी अपने जीवनकाल में कभी भी आराम नहीं करती है बल्कि हमेशा काम करती रहती है और आपने कभी भी चींटी को एक जगह पर बैठे हुए नहीं देखा होगा इधर-उधर भागते हुए या फिर कुछ खाने की चीजों को ले जाते हुए देखा होगा.

चींटी एक छोटा सा जीव जरूर है लेकिन यह हम मानव के लिए एक सबसे बड़ा मोटिवेशन का उदाहरण साबित हो सकता है और अगर बात करें एक चींटी के जीवनकाल की तो एक रानी चींटी करीब 15 साल तक जीवित रह सकती है और यह अपने जीवन काल में 70,000 से ज्यादा अंडे दे सकती है

हालांकि जो चीटियां आपको इधर-उधर दौड़ती भागती हुई दिखती है वह रानी चींटी नहीं होती है बल्कि वह रानी चींटी के नौकर चीटियां होती है या फिर बोले तो मजदूर चीटियां होती है.

आप चीटियों से दूसरा मोटिवेशन यह समझ सकते हैं कि चीटियां हमेशा यूनियन में रहती है मतलब समूह में रहती हैं और समूह है में नहीं ही अपना सारा काम करती है और समूह में ही आगे बढ़ती है.

दोस्तों एक चीटी 60 डिग्री सेल्सियस वाली गर्म रेत में आसानी से दौड़ सकती है और अपने वजन से 20 गुना ज्यादा तक भार उठाकर चल सकती है और आपको यकीन नहीं होगा लेकिन चीटियों के मस्तिष्क में करीब 2,50,000  से ज्यादा कोशिकाएं पाई जाती है, हालांकि चीटी के कान नहीं होते हैं चीटी अपने पैरों से किसी चीज का एहसास करती है.

इस देश में एक भी चीटीं क्यों नही है: किस देश में एक भी चींटी नहीं है?

दुनिया में फिलहाल कितनी चीटियाँ है 

दोस्तों ये दुनिया बहुत ज्यादा बड़ी है और चींटी एक बहुत ही छोटा जीव है जिसे नॉर्मल आंखों से देखना भी काफी ज्यादा कभी-कभी मुश्किल होता है और इसीलिए इस धरती पर कितनी चीटियां है यह अनुमान लगाना पाना भी बहुत ज्यादा मुश्किल है.

क्योंकि इन चीटियों की संख्या करोड़ों से भी ज्यादा है हालांकि इस धरती पर फिलहाल 20,000  से ज्यादा चीटियों की प्रजातियां हैं जिनमें काली लाल और भी बहुत सी रंगों की चीटियां पाई जाती है कुछ चीटियां थोड़ी बड़ी होती है और कुछ चीटियां काफी ज्यादा छोटी होती है.

और दोस्तों रिपोर्ट्स के अनुसार इस धरती पर फिलहाल जितने इंसानों का वजन है उनके वजन के बराबर ही इस धरती पर चीटियाँ है और एक इंसान का वजन आप नॉर्मल 60 किलो लेकर चल सकते हैं तो आप अंदाजा लगा सकते हैं कि एक इंसान के बराबर कितनी चीटियाँ होंगी |

इस देश में एक भी चीटीं क्यों नही है

दोस्तों जैसा की मैं आपको शुरू से बताता आ रहा हूं कि चींटी एक बहुत ही छोटा जानवर है जो कि आपको हर जगह देखने को मिल जाएगी जो की बहुत ज्यादा छोटा जीव होता है.

लेकिन अगर हम बात करें एक ऐसे देश के जहां पर एक भी चींटी नहीं है तो इस बात पर बिलीव कर पाना बहुत ज्यादा मुश्किल बन जाता है क्योंकि चींटी हर जगह उपस्थित होती है लेकिन आपको जानकर बहुत ज्यादा हैरानी होने वाली है कि ग्रीनलैंड एक ऐसा देश है जहां पर एक भी चींटी नहीं पाई जाती है लेकिन अब सवाल ये है कि ग्रीनलैंड में एक भी चीटी क्यों नहीं है ?

ग्रीनलैंड में एक भी चीटी क्यों नहीं है 

दोस्तों अगर हम बात करें कि ग्रीनलैंड में एक भी चींटी क्यों नहीं है तो इसका सीधा कारण जुड़ा हुआ है ग्रीनलैंड की भौगोलिक परिस्थितियों से क्योंकि ग्रीनलैंड आप जानते हैं कि पृथ्वी के उत्तरी ध्रुव पर स्थित है और पृथ्वी के उत्तरी ध्रुव और दक्षिणी ध्रुव है ऐसे ध्रुव हैं.

जहां पर हमेशा बर्फ गिरती रहती है और ये धरती की सबसे ज्यादा ठंडी जगह है इसीलिए यहां पर हमेशा बर्फ गिरती रहती है और हमेशा यहाँ पर तापमान माइंस में होता है इसी वजह से ग्रीनलैंड में ज्यादातर बर्फी ही है और जैसा कि आपको पता है कि चीटियां जमीन के अंदर अपनी अलग ही दुनिया में रहती है.

और ग्रीनलैंड का इलाका बर्फ का होने के कारण चीटियां जमीन के अंदर अपना घर नहीं बन पाती हैं और अगर चीटियां जमीन के अंदर अपना घर बना भी लेती है तो वह ज्यादा दिनों तक जमीन के अंदर बर्फ में सरवाइव नहीं कर पाती हैं.

क्योंकि चीटियों बर्फ की वजह से अपने अंडे सही तरह से नहीं दे पाती है और ना ही ग्रीनलैंड में चीटियों के लिए कोई भोजन की चैन मौजूद है और जैसा की आप जानते हैं कि पृथ्वी पर उपस्थित हर जानवर के लिए जीवित रहने के लिए भोजन की एक चैन जरूरी होती है जो की ग्रीनलैंड में चीटियों के लिए नहीं है.

और ग्रीनलैंड की परिस्थितियों भी ऐसी है कि ग्रीनलैंड में चीटियां बिल्कुल भी सरवाइव नहीं कर पाती है इसी वजह से ग्रीनलैंड में एक भी चीटी नहीं है और ऐसा नहीं है कि ग्रीनलैंड ही एकमात्र ऐसा देश है जहां पर चीटियां नहीं है बल्कि अंटार्कटिका भी एक ऐसा देश है जहां पर एक भी चींटी नहीं पाई जाती है |

इस देश में एक भी चीटीं क्यों नही है: किस देश में एक भी चींटी नहीं है?

क्यों नहीं है अंटार्कटिका में एक भी चींटी

दोस्तों मैंने आपको ग्रीनलैंड में बताया कि ग्रीनलैंड में एक भी चींटी नहीं पाई जाती है क्योंकि ग्रीनलैंड पृथ्वी के उत्तरी ध्रुव में है इसीलिए वहां पर हमेशा बर्फ गिरती रहती है इसीलिए चीटियां वहां पर सरवाइव नहीं कर पाती है तो ऐसी परिस्थितियों कुछ अंटार्कटिका में भी है अंटार्कटिका पृथ्वी के दक्षिणी ध्रुव पर स्थित है.

और आप जानते हैं कि पृथ्वी का उत्तरी और दक्षिणी ध्रुव सबसे ठंडा हिस्सा होता है इसीलिए ज्यादा ठंड की वजह से ही चीटियां बिल्कुल ग्रीनलैंड की तरह ही अंटार्कटिका में सरवाइव नहीं कर पाती है और ना ही वह सही तरह से अंडे दे पाती हैं और ना ही यहां पर कोई भोजन के चैन मौजूद है इसीलिए चीटियां अंटार्कटिका में बिल्कुल भी सरवाइव नहीं कर पाती है |

आपको ये पोस्ट भी जरुर पढ़नी चाहिए:-

 

पक्षियों के बारे में 50 हैरान करने वाले रोचक तथ्य

 

इस देश में समोसा खाने और बनाने पर मिलती है सक्त सजा

 

निष्कर्ष

दोस्तों में आशा करता हूं कि आपको यह मजेदार जानकारी जरूर पसंद आई होगी मैंने आपको इस पोस्ट के अंदर बड़ी ही सरल और बड़ी ही आसान भाषा में चीटियों के बारे में जानकारी दी है और मैंने आपको इस पोस्ट में बताया है कि कैसी चीटियां ग्रीनलैंड और अंटार्कटिका में नहीं पाई जाती है इनके पीछे का क्या कारण है और चीटियां कैसे जमीन के अंदर सरवाइव करती है अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों से शेयर जरूर करें |

5 thoughts on “इस देश में एक भी चीटीं क्यों नही है: किस देश में एक भी चींटी नहीं है, चीटियों के बारे में अजीब बाते”

Leave a comment