Top 50+हैरान करने वाले तथ्य 2023 | Top 50+ Amazing Facts In Hindi

दोस्तों ये दुनिया बहुत ही बड़ी है और इस दुनिया में बहुत से ऐसे रहस्य छुपे हुए है जिनके बारे में आज तक हमारे वैज्ञानिक भी पता नही लगा पाए है और ऐसी बहुत सी बाते है जिनके बारे में बहुत ही कम लोंग जानते है और यही रहस्य और अनसुनी बाते Facts  के रूप में हमारे सामने आती है जिनके बारे में जब हम पढ़ते है तो हमें इनके बारे में जानकार बहुत ज्यादा हैरानी होती है तो आज की इस पोस्ट में हम ऐसे ही 50+ amzing facts,interesting facts,random facts,mind blowing facts and animal facts etc की बात हिंदी में करेगे |

Top 50+ Amazing Facts In Hindi

  1. क्या आप जानते हैं कि जिस डॉक्टर ने सबसे पहले बीमारियों से बचने के लिए हाथ धोने की बात की थी उसे लोगों ने मिलकर पागलखाने भी दिया था।

 

  1. दोस्तों नॉर्मल इंसान के पैर के पंजे में 26 हड्डीया होती है।

 

  1. दोस्तों पूरी दुनिया का आज तक का सबसे कम तापमान -89.2°c मापा गया है।

 

  1. दोस्तो बाघ बिल्ली प्रजाति का सबसे बड़ा और सबसे ज्यादा ताकतवर जानवर ही नहीं है बल्कि यह ध्रुवीय भालू और भूरे भालू के बाद पृथ्वी पर तीसरा सबसे बड़ा मांसाहारी जानवर भी है।

 

  1. दोस्तों एक टाइगर अक्सर अकेला रहना पसंद करता है और इनका अपना अलग क्षेत्र होता है ये अन्य बाघों को अपने क्षेत्र से दूर रखने के लिए पेड़-पौधों पर पेशाब करके अपना क्षेत्र चिन्हित करते हैं।

 

  1. दोस्तों एक शोध के अनुसार बाघ के पैर इतने ज्यादा मजबूत होते हैं कि एक बाघ मरने के कुछ देर बाद भी अपने पैरो पर खड़ा रह सकता है।

Top 50+ Amazing Facts In Hindi

  1. दोस्तों क्या जानते हैं कि सन 1896 तक पूरे विश्व में केवल भारत ही हीरो का एकमात्र स्रोत था और आज भी दुनिया में बिकने वाले हर 12 में से 11 हीरे भारत में ही काटे और पोलिस किए जाते हैं ।

 

  1. दोस्तों एक बार फ्लोरिडा में 13 साल के लड़के को स्कूल में बहुत ज्यादा पादने के कारण गिरफ्तार कर लिया था।

 

  1. दोस्तों क्या आप जानते हैं कि अफगानिस्तान को दुनिया का सबसे खतरनाक देश माना जाता है।

 

  1. पानी की नाव को सबसे पहले हमारे भारत में ही बनाया गया था और चलाया गया था नौका यानी कि नाव का आविष्कार लगभग 6000 वर्ष पूर्व है भारत में सिंधु घाटी सभ्यता के समय पर हुआ था।

 

  1. दोस्तों आप आज तक का हमारा इतिहास उठाकर देख लीजिए पिछले 10,000 वर्षों में भारत ने किसी भी दूसरे देश पर हमला नहीं किया है।

 

  1.  दोस्तों क्या आप जानते हैं कि सन 1947 में 10 ग्राम सोने की कीमत 89 रुपए से भी कम थी आज इतने में 2 लीटर दूध भी नहीं आता है।

 

  1.  दोस्तों एक जवान आदमी 1 साल में पेशाब के जरिए इतना हाइड्रोजन पैदा कर देता है कि जो एक कार को 2698 किलोमीटर चलाने के लिए काफी है।

 

  1.  दोस्तों एक रिसर्च के अनुसार 1 घंटे डरावनी फिल्म देखने से 30 मिनट तक पैदल चलने के बराबर कैलोरी जल जाती है।

 

  1.  दोस्तों क्या आप जानते हैं कि 90%  तक शिकार शेर नहीं करता है बल्कि शेरनिया करती हैं शेर केवल राजा की तरह है अपने झुंड की रक्षा घुसपैठियों से करता है।

 

  1.  दोस्तों शेर अधिकतर बड़े जानवर जैसे कि जेब्रा और हिरण का शिकार करते हैं और ज्यादा भूख लगने पर शेर हाथी पर भी हमला करने में नहीं चूकते और हाथी को भी अपना शिकार बना सकते हैं।

 

  1.  दोस्तों क्या आप जानते हैं की Switzerland मैं दुनिया की सबसे ज्यादा चॉकलेट खाई जाती है यहां पर हर व्यक्ति एक साल में तकरीबन 10 किलो तक चॉकलेट खा जाता है।

Top 50+ Amazing Facts In Hindi

  1.  दोस्तों धरती पर सबसे भयंकर सुनामी 1958 में अलास्का में आई थी यह इतनी ताकतवर थी कि इसकी पानी की लहरें 1720 फिट ऊंचाई तक उठी थी मतलब कि इस सुनामी की लहरे कुतुब मीनार से भी 7 गुना ऊंची उठी थी ।

 

  1.  दोस्तों एक जिराफ अपनी लगभग जिंदगी खड़े-खड़े ही बिता देता है जिराफ खड़े-खड़े ही सोता है और खड़े-खड़े ही बच्चे पैदा करता है हालांकि एक जिराफ जमीन पर बैठ सकता है लेकिन वह है रेयर केस में ही ऐसा करता है।

 

  1. दोस्तों जब एक जिराफ का बच्चा पैदा होता है तो वह अपनी मां के शरीर से तकरीबन 5 फीट की ऊंचाई से नीचे जमीन पर गिरता है लेकिन फिर भी उसे चोट नहीं लगती है ।

आपको ये पोस्ट भी जरुर पढ़नी चाहिए: Begunkodar Railway Station Story

  1. दोस्तों आपको जानकर बहुत हैरानी होगी कि जिस प्रकार हम इंसानों की अंगुलियों के निशान यानी की फिंगरप्रिंट अलग-अलग होते हैं उसी प्रकार जिराफ के शरीर पर बने हुए पैटर्न भी अलग-अलग होते हैं ।

 

  1. दुनिया का सबसे सुरक्षित शहर टोक्यो को माना जाता है यहां पर है 6 साल का बच्चा भी अपने दम पर बिना किसी के डर से सार्वजनिक परिवहन कर सकता है।

 

  1. पूरी दुनिया का ग्रीनलैंड ही ऐसा देश है जहां पर अंधेरा नहीं होता है क्योंकि गर्मियों के मौसम में यहां पर सूरज डूबता ही नहीं है वह इसी कारण से यहां अंधेरा नहीं होता है|

 

  1. इंसान का सर कटने के बाद भी 20 सेकंड तक जीवित रह सकता है।

 

  1. क्या आप जानते हैं कि एलिजाबेथ बेथनी हमारे इतिहास की सबसे खूनी महिला थी वह जवान रहने के लिए हर रोज जवान लड़कियों के खून से नहाया करती थी ।

 

  1.  क्या आप जानते हैं कि इस पूरी दुनिया में सबसे पहले हीरे की खान हमारे प्यारे भारत देश में ही पाई गई थी |

Top 50+ Amazing Facts In Hindi

  1.  दोस्तों बोएंथ्रोपी नामक बीमारी होने पर एक नॉर्मल देखने वाला इंसान भी बैल या सांड की तरह व्यवहार करने लगता है और उसी की तरह ही घास खाने लगता है ।

 

  1.  आपको बहुत ज्यादा टेंशन है तो आपको साइंस के हिसाब से दही खाने चाहिए क्योंकि दही में अमीनो एसिड पाया जाता है जो की टेंशन को दूर करने में सक्षम है और दिमाग की क्षमता बढ़ा देता है।

 

  1.  आपने अक्सर सुना होगा कि हमारा दिल हमारे शरीर में बाई और होता है लेकिन यह बात पूरी तरह से गलत है क्योंकि दिल हमारे शरीर में बाएं तरफ नहीं होता है बल्कि छाती के बीच में बायीं और होता है ।

 

  1.  मुंबई हाई कोर्ट के एक निर्णय के अनुसार यदि कोई बेटा अपने बुजुर्ग माता-पिता के साथ दुर्व्यवहार करता है या उनकी ठीक तरह से देखभाल नहीं करता है तो वह माता पिता अपने बेटे को दी गई अपनी संपत्ति का हिस्सा वापस ले सकते है।

 

  1. हमारे भारतीय कानून के अनुसार अगर कोई भी व्यक्ति भारतीय महिला को 14 सेकंड से ज्यादा देर तक घूरता है तो वह महिला उस व्यक्ति के खिलाफ धारा 294 और 509 के अनुसार कानूनी कार्यवाही करवा सकती है।

 

  1.  आपने कोका कोला पेप्सी तो जरूर पी होगी लेकिन आपको जानकर बहुत ज्यादा हैरानी होगी कि कोका कोला पेप्सी कंपनी में कोई भी व्यक्ति कोका कोला पेप्सी नहीं पी सकता है अगर कोई व्यक्ति पेप्सी पीता हुआ पकड़ा जाता है तो उसे नौकरी से निकाल दिया जाता है।

 

  1.  दोस्तों पूरी दुनिया में केवल दो ही लोग हैं जिन्हें कोका कोला की विधि पता है और इन लोगों को एक साथ कहीं भी जाने की अनुमति नहीं है।

 

  1.  कोको कोला कंपनी अपने शुरुआती वर्ष में अपने कोल्ड ड्रिंक की केवल 25 बोतल ही बेच पाई थी।

 

  1.  जिस प्रकार हम इंसानों के छोटे बच्चों को अपना अंगूठा चूसने की आदत होती है उसी प्रकार हाथी के भी छोटे बच्चों को अगुठा चूसने की आदत होती है।

Top 50+ Amazing Facts In Hindi

  1.  हाथी को एक बुद्धिमान जानवर माना जाता है जो कि देखकर नकल करने में बहुत ज्यादा माहिर होता है वह बहुत सी चीजें केवल देखकर ही सीख जाते हैं यही कारण है कि शर्कस में हाथियों का ज्यादा उपयोग किया जाता है।

 

  1. एक नवजात हाथी पूर्णतया अंधा होता है और एक नवजात हाथी चलने फिरने के लिए पूर्णतया अपने माता या समूह की अन्य मादा हाथियों पर निर्भर होता है।

 

  1.  दोस्तों आपको जानकर बहुत ज्यादा हैरानी होगी कि भारत का कोई भी राष्ट्रीय खेल नहीं है हालांकि भारतीय लोग हॉकी को अपना राष्ट्रीय खेल मानते है लेकिन युवा खेल मंत्रालय की तरफ से आज तक भी हॉकी को भारत का राष्ट्रीय खेल के रूप में मान्यता प्राप्त नहीं हुई है।

 

  1.  दुनिया में सबसे ज्यादा मौत सन 1346-1353 के बीच बूबानिक फ्लैग वायरस के फैलने से हुई थी जिनकी संख्या करीब 20 करोड़ थी।

 

  1. क्या आप जानते है की भारत के 100 रुपए ईरानियन रियाल के करीब 58,063 के रुपए बराबर होते हैं।

 

  1. आपको जानकर बहुत ज्यादा हैरानी होगी कि ईरान में सड़क पर खड़े होकर गाना गाना अपराध माना जाता है इसके साथ ही इस देश में लोगों का टाई पहनना भी सख्त मना है।

 

  1. क्या आप जानते हैं कि सबसे ज्यादा CCTV कैमरे हमारे भारत देश के चैन्नई शहर में लगे हुए हैं यहां प्रति वर्ग किलोमीटर में 657 कैमरे लगे हैं।

 

  1. ब्राजील की पुलिस पेट्रोलिंग करने के लिए किसी भी कार या बाइक का उपयोग नहीं करती हैं बल्कि ब्राजील की पुलिस पेट्रोलिंग करने के लिए भैंसे का यूज करती है और उसी पर सवार होकर पेट्रोलिंग करती है।

 

  1. Rh-null ब्लड ग्रुप को दुनिया का सबसे दुर्लभ ब्लड ग्रुप बोला जाता है जो कि करोड़ों व्यक्तियों में से केवल एक व्यक्ति में ही पाया जाता है जो कि बहुत ज्यादा दुर्लभ है।

 

  1. मुंबई में हर रोज इतने लोग ट्रेन में सफर करते हैं जितनी की स्विट्जरलैंड की पूरी जनसंख्या है।

 

  1. ट्रेन का आविष्कार साइकिल से पहले हो गया था कोयले से चलने वाला पहला इंजन सन 1820 में बनाया गया था साइकिल का आविष्कार इसके बाद हुआ था।

 

  1. जापान की ट्रेन बहुत ज्यादा समय की पाबंद है वहां पर कोई भी ट्रेन कभी भी लेट नहीं होती है वहां के रिकॉर्ड के अनुसार जापान की ट्रेन केवल एक बार 45 सेकंड के लिए लेट हुई थी तब वहां के रेलवे विभाग ने यात्रियों से माफी भी मांगी और उनका किराया भी माफ किया था।

 

  1. अगर कभी धरती पर 12 मेग्नीट्यूड से ज्यादा तीव्रता का भूकंप आ जाता है तो यह हमारी पृथ्वी को दो हिस्सों में बांट देगा लेकिन आज तक हमारी धरती पर 9.6 मेग्नीट्यूड तीव्रतासे अधिक तीव्रता का भूकंप नहीं आया है।

 

  1. जब कोई बच्चा दक्षिण कोरिया में पैदा होता है तब उसे 1 दिन का नहीं माना जाता है बल्कि उसे 1 साल का माना जाता है क्योंकि वहां के लोगों का मानना है कि बच्चा मां के गर्भ में 9 महीने का समय बिताता है और इसीलिए जब वह पैदा होता है तो वह एक दिन का नही बल्कि एक साल का होता है।

 

  1. महाराष्ट्र के शोलापुर जिले में एक सेतपाल नामक गांव है जहां पर लोग सांपों को पालते हैं यहा पर आपको हर घर में सांप घूमते हुए नजर आ जाएंगे लेकिन हैरानी की बात यह है कि आज तक इस गांव में सांप के काटने का कोई भी मामला सामने नहीं आया है।

 

  1. जब किसी गिलहरी की मौत होती है तब बाकी गिलहरियां उसके बच्चे को गोद ले लेती है और अपने बच्चे की तरह ही उसकी देखभाल करती हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों मैं आशा करता हूँ की आपको ये 50++ हैरान करने वाले गजब के फैक्ट्स की जानकारी जरुर पसंद आई होगी इसीलिए प्लीज इस पोस्ट को अपने दोस्तों से शेयर जरुर करे |