Top 20+ Facts About Cheetha In Hindi: चीता के बारे में हैरान करने वाले रोचक तथ्य

दोस्तों इस धरती पर हजारों प्रकार के जानवर मौजूद हैं जिसमें से बहुत से जानवर तो काफी ज्यादा खतरनाक होते हैं जिन्हें पालतू नहीं बनाया जा सकता है और बहुत से जानवर काफी ज्यादा समझदार और प्यारे होते हैं जिन्हें आप घर पर आराम से पाल सकते हैं और क्या आप जानते हैं कि इस दुनिया का सबसे तेज गति से दौड़ने वाला जानवर चीता है जो की 100 से भी ज्यादा किलोमीटर/घंटे की रफ्तार महज कुछ ही सेकंड में पकड़ लेता है.

और ये जानवर धरती का सबसे तेज दौड़ने वाला जानवर तो है ही इसके अलावा भारत के लिए काफी ज्यादा जरूरी भी है क्योंकि फिलहाल भारत में काफी कम ही चीते मौजूद है हालांकि दोस्तों ये जानवर शेर और बाघ जितने ताकतवर नहीं होते हैं इनके पंजों की पकड़ भी उनसे काफी कम होती है बस चीता को इसीलिए जाना चाहता है कि ये धरती का सबसे तेज दौड़ने वाला प्राणी है तो चलिए आज की इस मजेदार पोस्ट में हम चीता से जुड़े हुए कुछ ऐसे ही हैरान करने वाले रोचक तथ्यों की बात करते हैं |

Top 20+ Facts About Cheetha In Hindi

1.चीता धरती का सबसे तेज दौड़ने वाला जानवर है।

2.दोस्तों चीता बिल्ली प्रजाति का एक ऐसा जानवर है जो कि अपना शिकार दिन में करता है बाकी बिल्ली प्रजाति के सभी जानवर अपना शिकार रात को करते हैं लेकिन चीता अपना शिकार दिन के समय में करता है।

3.दोस्तों भारत में 1947 में आखिरी बार चीता देखा गया था जिसके बाद भारत में आज तक चीता नहीं देखा गया है हालांकि 1952 में भारत को चीता विलुप्त देश घोषित कर दिया गया था इसीलिए नामीबिया से आठ चीते भारत में ले गए हैं।

Top 20+ Facts About Cheetha In Hindi: चीता के बारे में हैरान करने वाले रोचक तथ्य

4.दोस्तों एक चीता महज 3 सेकंड के अंदर ही करीब 97 से 98 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेता है और एक चीता अधिकतम 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकता है।

5.दोस्तों चीता धरती का सबसे तेज दौड़ने वाला जानवर जरूर है लेकिन यह अपनी फुल स्पीड में ज्यादा दूरी तक नहीं दौड़ सकता है ये अपनी फुल स्पीड में महज 450 से लेकर 500 किलोमीटर की दूरी तक ही दौड़ सकता है।

6.चीता के पंजे बाघ और शेर की तुलना में काफी ज्यादा कमजोर होते हैं हालांकि यह अपनी तेज स्पीड के बल पर अपने शिकार को दबोच तो लेता है लेकिन इनके पंजों की पकड़ कम होने की वजह से बहुत बार इनका शिकार छूट जाता है।

7.दोस्तों एक चीता पेड़ पर नहीं चढ़ सकता है क्योंकि इनके पंजों की पकड़ काफी ज्यादा कमजोर होती है जिससे ये सही तरीके से पंजे बंद नहीं हो पाते।

8.दोस्तों एक मादा चीते का गर्भधारण काल महज 3 महीनों का ही होता है और एक मादा चीता एक बार में दो से पांच बच्चों को जन्म देती है हालांकि इनमें से ज्यादातर बच्चे पैदा होने के कुछ दिन बाद ही मर जाते हैं।

Top 20+ Facts About Cheetha In Hindi: चीता के बारे में हैरान करने वाले रोचक तथ्य

9.दोस्तों चीता बड़ी बिल्ली प्रजाति का एकमात्र ऐसा जानवर है जो कि कभी भी दहाड़ नहीं सकता है जहां शेर की दहाड़ करीब 8 किलोमीटर तक सुनी जा सकती है वही चीता दहाड़ नहीं सकता है केवल बिल्लियों की तरह मिनीया सकता है।

10.दोस्तों जंगल के ज्यादातर खतरनाक जानवर जैसे कि शेर टाइगर ये सभी जानवर चीता के छोटे बच्चों से बहुत ज्यादा डरते हैं और अक्सर उनसे दूरी बनाकर रखते हैं क्योंकि चीता के छोटे बच्चे दूर से देखने में बिल्कुल हैनीबेजर की तरह दिखाई देते हैं और आप जानते ही हैं की हैनीबेजर धरती का सबसे निडर प्राणी है जो कि किसी भी बड़े से बड़े जानवर का सामना करने से नहीं कतराता है…

इसीलिए बहुत बार हैनीबेजर शेर से भी लड़ जाता है और चीता के छोटे बच्चे भी बिल्कुल हैनीबेजर की तरह ही दिखाई देते हैं इसीलिए ज्यादातर जानवर इनसे उलझना नहीं चाहते है वैसे आप यहां पर क्लिक करके हैनीबेजर के बारे में और भी मजेदार बातें जान सकते हैं।

11.दोस्तों एक चीता की देखने की क्षमता काफी ज्यादा बेहतरीन होती है एक चीता काफी दूर से अपने शिकार को बड़ी आसानी से पहचान सकता है लगभग तीन मील की दूरी से भी अपने शिकार को आसानी से पहचान कर मार सकता है।

12.दोस्तों एक माता चीता अकेला रहना ज्यादा पसंद करती है वहीं अगर बात की जाए एक नर चीता की तो नर चीता झुंड में रहना पसंद करता है।

13.दोस्तों अमेरिका में चीता को घर पर पालतू बनाना गैरकानूनी है हालांकि भारत में भी चीता को घर पर पालना गैरकानूनी है वैसे आप मंजूरी लेकर भारत में शेर को पाल सकते हैं आप यहां पर क्लिक करके ये जान सकते हैं कि आप कैसे भारत में मंजूरी लेकर शेर और टाइगर को पाला जा सकता हैं।

Top 20+ Facts About Cheetha In Hindi: चीता के बारे में हैरान करने वाले रोचक तथ्य

14.दोस्तों चीता भारत का वह सबसे बड़ा जानवर है जो कि ज्यादा शिकार होने की वजह से भारत से पूरी तरह से विलुप्त घोषित हो चुका है।

15.दोस्तों अक्सर देखा गया है कि चीता अपने शिकार पर केवल एक ही बार हमला करता है अगर शिकार एक बार में पकड़ा जाता है तो चीता उसका शिकार कर लेता है अगर शिकर छूट जाए तो चीता फिर उसका दोबारा शिकार नहीं करता है।

16.दोस्तों एक चीता तीन से चार दिनों तक बिना पानी पिए भी रह सकता है हालांकि चीता चाटकर पानी पीता है क्योंकि जो भी मांसाहारी जानवर होते हैं वो हमेशा चाटकर ही पानी पीते हैं चाहे फिर वो चीता हो या शेर हो।

यहां से आप हमारे यूट्यूब चैनल से भी जुड़ सकते हैं

पहला चैनल- Nirwan Fact
दूसरा चैंनल- Nirwan Bhai

17.दोस्तों चीता के शरीर पर करीब 2,000 से ज्यादा धब्बे मौजूद होते हैं।

18.दोस्तों चीता की पहचान करने का सबसे आसान तरीका ये है की चीता की आंखों के पास आंसूओं की एक रेखा होती है जिससे बड़ी आसानी से चीता और तेंदुए में अंतर किया जा सकता है।

19.एक जंगल में रहने वाला चीता करीब 10 से 12 साल तक जीवित रह सकता है।

Top 20+ Facts About Cheetha In Hindi: चीता के बारे में हैरान करने वाले रोचक तथ्य

20.दोस्तों आपको जानकर काफी ज्यादा हैरानी होगी कि एक चीता करीब 7 मीटर लम्बी छलांग लगा सकता है।

21.दोस्तों एक चीता का दिल शेर से काफी ज्यादा बड़ा होता है ताकि दौड़ते समय चीता को भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन प्राप्त हो सके।

22.दोस्तों चीता केवल अपनी तेज स्पीड की वजह से ही दुनियाभर में प्रसिद्ध है अगर कभी चीता का सामना टाइगर से या फिर शेर से हो जाता है तो चीता का शेर और टाइगर के हमले से बचना नामुंकिन है क्योंकि बड़ी आसानी से एक टाइगर चीता का शिकार कर सकता है।

23.दोस्तों चीता एक दुबला पतला जानवर होता है जिसका सिर काफी ज्यादा छोटा होता हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों को आशा करता हूं कि आपको ये चीता के बारे में मजेदार जानकारी जरूर पसंद आई होगी मैंने आपको इस पोस्ट के अंदर बड़ी ही सरल और आसान भाषा में चीता से जुड़े हुए कुछ हैरान करने वाले रोचक तथ्य बताए हैं जिनके बारे में शायद ही इससे पहले आपको पता होगा या फिर आप जानते होंगे मैं विकास राजपूत आज आपसे आज की इस मजेदार पोस्ट से विदा लेता हूं मिलता हूं आपसे दूसरी मजेदार पोस्ट में बहुत ही जल्द।

1 thought on “Top 20+ Facts About Cheetha In Hindi: चीता के बारे में हैरान करने वाले रोचक तथ्य”

Leave a comment