Top 35+ Facts About North Korea In Hindi: नॉर्थ कोरिया के बारे में हैरान करने वाले रोचक तथ्य और कानून

दोस्तों जब भी हमारे सामने उत्तर कोरिया का नाम आता है तो हमारे मन में उत्तर कोरिया के शासक किंग जॉन की तस्वीर आने लगती है और उसका लोगों पर किया जाने वाला अत्याचार आने लगता है और दोस्तों आपने भी सुना होगा कि उत्तर कोरिया दुनिया से काफी ज्यादा अलग देश है वहां पर आज भी तानाशाही शासन है मतलब कि वहां पर आज भी किंग जॉन राजा है और वहां एक ही परिवार के द्वारा पूरे देश पर शासन किया जाता है.

और इस देश के कानून और नियम भी पूरी दुनिया से बहुत ही ज्यादा अलग है यहां पर अगर कोई टूरिस्ट जाता है तो उसको भी वहां के नियमों का पालन करना होता है वरना उस व्यक्ति को सजा दी जाती है और दोस्तों अपने अक्सर सुना या फिर पढ़ा होगा कि अगर वहाँ कोई व्यक्ति गलती कर देता है तो उसकी गलती की सजा उस व्यक्ति की आने वाली तीन पीढ़ियों को दी जा देता है और दोस्तों इन्ही सब बातों के बारे में सुनकर हम सोचते हैं.

कि कैसे उत्तर कोरिया के लोग डर के साए में जीते हैं तो दोस्तों चलिए आज की इस पोस्ट में हम उत्तर कोरिया के बारे में कुछ ऐसे ही हैरान करने वाले रोचक तथ्यों की बात करेंगे जिनके बारे में शायद ही आपने कभी सुना होगा और इस पोस्ट में हम उत्तर कोरिया के कुछ अजीबोगरीब और दुनिया से अलग कानूनों की भी बात करेंगे |

Facts About North Korea In Hindi

Top 35+ Facts About North Korea In Hindi

1.दोस्तों आपको ये जानकर काफी ज्यादा हैरानी होगी कि आज नॉर्थ कोरिया में पूरी दुनिया की तरह 2024 वा साल नहीं चल रहा है  बल्कि आज नॉर्थ कोरिया में 113 साल चल रहा है |

2.दोस्तों नॉर्थ कोरिया का कैलेंडर पूरी दुनिया से सबसे अलग कैलेंडर है क्योंकि नॉर्थ कोरिया के पास अपना खुद का कैलेंडर है ।

3.नॉर्थ कोरिया में आज भी जुश कैलेंडर चलता है जिसकी शुरुआत साल “1997” में हुई थी।

4.नॉर्थ कोरिया में नया साल हमारी तरह 1 जनवरी को नहीं बनाया जाता है बल्कि वहां पर किम II सुंग के जन्म से नए साल की शुरुआत होती है।

5.दोस्तों नॉर्थ कोरिया के हर एक घर में सरकार द्वारा रेडियो नियंत्रण लगाया गया है जिसे वहां का कोई भी नागरिक अपनी मर्जी से नहीं हटा सकता है और ना ही इसे बंद कर सकता है।

6.दोस्तों किम जोंन ने अपने सगे चाचा को ही निर्वस्त्र करके 120 भूखे कुत्तों के सामने डाल दिया था |

7.दोस्तों जब भी कोई टूरिस्ट नॉर्थ कोरिया में घूमने के लिए जाता है तो उस टूरिस्ट का मोबाइल फोन एयरपोर्ट पर ही जप्त कर लिया जाता है और जब वो टूरिस्ट नॉर्थ कोरिया में घुमने के बाद अपने घर लोटा है तब ही उसका फोन उसे वापस किया जाता है ।

Korea Facts About In Hindi

8.नॉर्थ कोरिया में कोई भी टूरिस्ट अपनी मर्जी से कहीं भी नहीं घूम सकता है उसके साथ हमेशा एक गार्ड रहता है जो की किम जोंग जिस जगह पर घूमने की इज्जत देता है वही उसे घूमता है और वंहा पर गार्ड की इजाजत के बिना आप कुछ भी नहीं कर सकते हैं।

9.नॉर्थ कोरिया में कोई भी व्यक्ति या फिर कोई भी टूरिस्ट बिना किंग जोंग की इजाजत के नॉर्थ कोरिया की किसी भी चीज की फोटो नहीं क्लिक कर सकता है।

10.दोस्तों नॉर्थ कोरिया में टूरिस्ट वहां के स्थानीय लोगों से बातचीत नहीं कर सकते हैं और अगर कोई ऐसा करने की कोशिश करता है तो उसे सजा भी हो सकती है।

11.नॉर्थ कोरिया में केवल तीन टीवी चैनल ही चलते हैं और उन तीनों टीवी चैनल पर भी वहां की सरकार जो दिखाना चाहती है वही दिखाया जाता है।

12.नॉर्थ कोरिया में हर व्यक्ति को कार खरीदने की इजाजत नहीं है यहां पर कर केवल अमीर आदमी ही खरीद सकते हैं।

13.दोस्तों आपको ये सुनकर काफी अजीब लगेगा कि नॉर्थ कोरिया में किसी भी प्रकार की कोई इंटरनेट सेवा मौजूद नहीं है वहां पर सिर्फ जो वीआईपी लोग हैं या फिर जो अमीर लोग हैं वही इंटरनेट सेवा का उपयोग कर सकते हैं।

Korea Facts About In Hindi

14.दोस्तों नॉर्थ कोरिया के टीवी और अखबारों में नॉर्थ कोरिया के अलावा किसी भी दूसरे देश की खबर ना ही दिखाई जाती है और ना ही सुनाई जाती है मतलब की नॉर्थ कोरिया के लोगों को ये नहीं पता है कि नॉर्थ कोरिया के बाहर भी कोई दुनिया है और वहां पर क्या चल रहा है।

15.दोस्तों नॉर्थ कोरिया ही एक ऐसा देश है जिसने अमेरिका को खुल्लम-खुल्ला युद्ध करने की धमकी दे रखी है |

16.दोस्तों नॉर्थ कोरिया में कोई भी व्यक्ति वहां के सैनिकों की फोटो क्लिक नहीं कर सकता है।

17.दोस्तों नॉर्थ कोरिया में जींस पहनना गैरकानूनी है क्योंकि वहां के शासक यानी कि वहां की सरकार का मानना है की जींस का नीला रंग संयुक्त राज्य अमेरिका की पूंजीवाद का प्रतीक है इसीलिए वहां पर जींस पहनना गैरकानूनी है।

18.दोस्तों नॉर्थ कोरिया के स्कूल के बच्चों को केवल किम जोंग। और किम जोंग ।। के बारे में और इनके इतिहास के बारे में ही पढ़ाया जाता है।

19.दोस्तों नॉर्थ कोरिया में केवल 605 ऐसे लोग हैं जो कि इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं।

Korea Facts About In Hindi

20.दोस्तों नॉर्थ कोरिया में हर साल 5 साल में एक बार चुनाव होता है लेकिन उस चुनाव में हमेशा एक ही कैंडिडेट खड़ा होता है जिसका नाम किम जोंग है और सभी देशवासियों को केवल उसे ही वोट देना पड़ता है।

यहां से आप हमारे यूट्यूब चैनल से भी जुड़ सकते हैं

पहला चैनल- Nirwan Fact
दूसरा चैंनल- Nirwan Bhai

21.नॉर्थ कोरिया के पुरुष और महिलाएं केवल 28 तरह की हेयर स्टाइल ही रख सकते है।

22.दोस्तों अगर नॉर्थ कोरिया में कोई भी व्यक्ति कोई गलती कर देता है या फिर अपराध कर देता है तो उसकी सजा उस व्यक्ति को तो दी ही जाती है इसके अलावा उसकी आने वाली दो पीडिया को भी उस गलती की सजा दी जाती है मतलब की नॉर्थ कोरिया में अगर कोई व्यक्ति गलती करता है तो उस गलती की सजा उस व्यक्ति की तीन पीढियां को दी जाती है।

23.नॉर्थ कोरिया में अविवाहित महिलाओं को अपने बाल छोटे रखने पड़ते हैं।

24.दोस्तों नॉर्थ कोरिया के लोग साउथ कोरिया के लोगों से बहुत ज्यादा नफरत करते हैं और वहां के शासक ने भी ये कानून बना रखा है कि नॉर्थ कोरिया के लोग साउथ कोरिया के लोगों से बहुत ज्यादा दूर रहेंगे और अब तक इस आदेश का पालन न करने की वजह से 7 से ज्यादा नॉर्थ कोरिया के लोगों को वहां के शासक के द्वारा मौत की सजा दी जा चुकी है।

25.दोस्तों आपको ये जानकर काफी अजीब भी लगेगा और हैरानी भी होगी कि नॉर्थ कोरिया में आप हमारे भारत देश की तरह नॉर्मली कंप्यूटर या फिर लैपटॉप नहीं खरीद सकते हैं बल्कि आपको नॉर्थ कोरिया में कंप्यूटर या लैपटॉप को खरीदने से पहले वहां के शासक किम जोंग की इजाजत लेनी होगी बिना इजाजत कि आप नॉर्थ कोरिया में लैपटॉप या कंप्यूटर नहीं खरीद सकते हैं।

26.नॉर्थ कोरिया में केवल लोगों को 28 वेबसाइटों को ही ब्राउज़ करने की अनुमति दी गई है।

Korea Facts About In Hindi

27.दोस्तों नॉर्थ कोरिया के पास अपने खुद के बास्केटबॉल नियम है जो की पूरी दुनिया से अलग है।

28.दोस्तों ऐसा भी बोला जाता है कि किम जोंग इल ने एक डायरेक्टर को अगवाह किया था क्योंकि किम जोंग इल उस डायरेक्ट से उत्तर कोरिया की जय-जय करने वाली फिल्म बनवाना चाहता था लेकिन बाद में वो डायरेक्टर वहां से भागने में सफल हो गया था।

29.दोस्तों नॉर्थ कोरिया की मेट्रो प्रणाली दुनिया की सबसे गहरी मेट्रो प्रणालियों में से एक है ये इतनी ज्यादा गहरी है कि अगर कभी नॉर्थ कोरिया में बम विस्फोट भी होता है तब भी वहां के मेट्रो स्टेशन बिल्कुल सुरक्षित रहेंगे।

30.दोस्तों नॉर्थ कोरिया के लोग अपने अपशिष्ट का उपयोग खेतों में खाद डालने के लिए करते हैं क्योंकि साल 2008 में साउथ कोरिया ने नॉर्थ कोरिया को उर्वरक भेजना बंद कर दिया था जिसके बाद वहां के नागरिकों ने खुद के मल को अपने खेतों में खाद के रूप में डालना शुरू कर दिया था |

31.दोस्तों अगर कोई भी व्यक्ति नॉर्थ कोरिया में साउथ कोरिया की फिल्म देखा हुआ पकड़ा जाता है तो उस व्यक्ति को सीधे मौत की सजा दे दी जाती है।

32.दोस्तों नॉर्थ कोरिया की हर एक इमारत ग्रे रंग से पेंट होती है और उस इमारत पर वहां के शासक किम जोंग की तस्वीर होना अनिवार्य है।

33.दोस्तों नॉर्थ कोरिया में ट्रैफिक लाइट्स या फिर ट्रैफिक सिग्नल्स नहीं लगाए जाते हैं बल्कि वहां पर एक पुलिस अधिकारी को खड़ा किया जाता है जो कि जाम को रोकने और वाहनों को चलने या फिर रुकने का इशारा करता है।

Korea Facts About In Hindi

34.दोस्तों नॉर्थ कोरिया के हर एक शिक्षक को हारमोनियम बजाना आना चाहिए वैसे नॉर्थ कोरिया के हर एक नागरिक को हारमोनियम बजाना आता है।

35.दोस्तों नॉर्थ कोरिया दावा करता है कि उसकी साक्षरता दर अमेरिका के बराबर है यानी की 99.9 फ़ीसदी है लेकिन वास्तव में ऐसा है नहीं।

36.दोस्तों नॉर्थ कोरिया के पूर्व शासक किम जोंग-इल के शरीर को आज भी एक कांच के मकबरे में सुरक्षित रखा गया है और यहां पर घूमने आए हर एक टूरिस्ट को इस जगह पर जरूर ले जाया जाता है।

37.दोस्तों नॉर्थ कोरिया की आधी से ज्यादा जनसंख्या बहुत ही ज्यादा गरीब और बहुत ही ज्यादा दुखी है।

38.नॉर्थ कोरिया में केवल एक ही इंटरनेट कंपनी मौजूद है।

39.दोस्तों नॉर्थ कोरिया में कोई भी व्यक्ति पॉर्न नहीं देख सकता है और अगर कोई व्यक्ति ऐसा करने की कोशिश करता है तो उस सीधी फांसी की सजा दे दी जाती है।

निष्कर्ष

दोस्तों में आशा करता हूं कि आपको ये मजेदार जानकारी जरूर पसंद आई होगी मैंने आपको इस पोस्ट के अंदर नॉर्थ कोरिया के अजीब और रोचक तथ्यों के बारे में बताया है मैंने आपको इस पोस्ट के अंदर बड़ी ही सरल और आसान भाषा में नॉर्थ कोरिया के फैक्ट्स और वहां के अजीबोगरीब कानून के बारे में जानकारी दी है इसलिए अगर आपको ये पोस्ट थोड़ी बहुत भी इनफॉर्मेटिव या फिर मजेदार लगी हो तो इस पोस्ट को एक बार अपने दोस्तों से शेयर जरूर कर दें मैं विकास राजपूत आपसे आज की इस मजेदार पोस्ट में विदा लेता हूं मिलता हूं आपसे बहुत ही जल्द दूसरे मजेदार पोस्ट में |

3 thoughts on “Top 35+ Facts About North Korea In Hindi: नॉर्थ कोरिया के बारे में हैरान करने वाले रोचक तथ्य और कानून”

Leave a comment