Top 25+ Facts About Canada In Hindi: कनाडा के हैरान करने वाले रोचक तथ्य और कानून

दोस्तों कनाडा दुनिया का सबसे बड़ा शांतिपूर्वक और विकसित देश है इस देश का 40% हिस्सा केवल जंगलों से घिरा हुआ है और ये देश रूस के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश माना जाता है और दोस्तों कनाडा के विकसित होने की वजह से ही हर साल भारत से 30,000 से ज्यादा लोग कनाडा रहने के लिए चले जाते हैं क्योंकि उन्हें कनाडा की शानों शौकत अपनी और आकर्षित करती है और इन 30,000 लोगों में से ज्यादातर लोग भारत के पंजाब से होते हैं.

जो की कनाडा जाकर रहते हैं यानी कि पंजाबी लोग कनाडा को काफी ज्यादा पसंद करते हैं लेकिन दोस्तों क्या आप जानते हैं कि आप कनाडा में सड़क पर सांप लेकर नहीं घूम सकते हैं और अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको जेल भी हो सकती है और आप कनाडा में किसी चूहे को भी अपने घर पर नहीं पाल सकते हैं तो चलिए आज की इस पोस्ट में हम जानते हैं कनाडा से जुड़े हुए कुछ ऐसे ही अजीबो गरीब रोचक तथ्यों के बारे में जिनके बारे में शायद ही इससे पहले आपको पता होगा और इस पोस्ट में हम कनाड़ा के कुछ अजीबो गरीब कानूनों की भी बात करेगें।

Top 25+ Facts About Canada In Hindi

1.दोस्तों कनाडा दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है हालांकि पहले नंबर पर रूस आता है।

2.कनाडा प्रति व्यक्ति आय के आधार पर विश्व में दसवें नंबर पर आता है।

3.दोस्तों कनाड़ा में दुनिया के सबसे ज्यादा पढ़े लिखे और एजुकेटेड लोग रहते हैं।

4.दोस्तों अमेरिका ने कनाडा पर दो बार हमला किया था लेकिन एक बार भी अमेरिका की जीत नहीं हुई बल्कि कनाडा ने अमेरिका को बुरी तरह से हराया था पहला हमला अमेरिका ने कनाड़ा पर साल 1775 में  किया था जिसमे अमेरिका की हार हुई थी और दूसरा हमला साल 1812 में किया था जिसमें भी अमेरिका की बुरी तरह से हार हुई थी ।

5.आप कनाडा में ना तो किसी चूहे को खरीद सकते हैं और ना ही किसी चूहें को बेच सकते हैं और ना ही आप कनाडा में अपने घर पर किसी भी चूहे को पाल सकते हैं क्योंकि कनाडा देश में चूहे को अपने घर पर पालना गैरकानूनी है और ऐसा करने पर आपको जेल भी हो सकती है।

6.दुनिया की सबसे ज्यादा झीलें कनाडा देश में ही मौजूद है और दुनिया का 20% पानी कनाडा में ही है मतलब की दुनिया का 20% साफ पानी कनाडा की झीलों में ही मौजूद है।

10 Interesting Facts About Canada, Interesting Facts About Canada Culture

7.कनाडा का सबसे ऊंचा पर्वत लोगान है जिसकी ऊंचाई 5,959 मीटर है।

8.दुनिया की सबसे बड़ी यूरेनियम की खदान भी कनाडा देश में ही मौजूद है।

9.कनाडा की झीलों का पानी मिनिरल वॉटर से भी बहुत ज्यादा साफ होता है।

10.कनाडा में कोई भी टैक्सी ड्राइवर टीशर्ट पहनकर टैक्सी नहीं चला सकता है वहां पर टैक्सी ड्राइवर के लिए एक विशेष प्रकार की ड्रेस कोड है और इस ड्रेस को पहनकर ही टैक्सी ड्राइवर टैक्सी चला सकते हैं।

11.कनाडा के कुछ शहरों का गुरुत्वाकर्षण दुनिया के बाकी शहरों से काफी कम है और यहां पर व्यक्ति उड़ता हुआ भी महसूस कर सकता है।

12.ऐसा बोला जाता है कि कनाडा में बहुत ही ज्यादा ठंड गिरती है इसी वजह से वहां की झीलें और समुद्र भी बर्फ में जम जाते हैं जिसकी वजह से वहां के लोग इसके ऊपर आइस हॉकी खेलकर आनंद लेते हैं।

13.आप कनाड़ा में सार्वजनिक जगहों पर सांप को लेकर नहीं जा सकते हैं क्योंकि कनाडा में सार्वजनिक जगह पर सांप को लेके जाना सख्त मना है और अगर आप ऐसा करते हुए पकड़े जाते हैं तो आपको जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है।

10 Interesting Facts About Canada, Interesting Facts About Canada Culture

14.वेनेज़ुएला और सऊदी अरब के बाद कनाडा एक ऐसा देश है जहां दुनिया के सबसे ज्यादा तेल के भंडार मौजूद हैं।

15.कनाडा जल से विद्युत उत्पादन करने वाला दुनिया का चौथा सबसे बड़ा देश है।

16.दोस्तों क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे लंबा बॉर्डर यानी की दुनिया की सबसे लंबी सीमा अमेरिका और कनाडा देश की है।

17.कनाडा के ओसवा में किसी भी व्यक्ति का पेड़ पर चढ़ना गैर कानूनी है यानी कि कनाडा के ओसवा में कोई भी व्यक्ति पेड़ पर नहीं चढ़ सकता है क्योंकि कनाडा के ओसावा में पेड़ म्यूनसिपल कोर्पोरेशन प्रॉपर्टी की श्रेणी में आते हैं।

18.हर साल करीब 30,000 से ज्यादा भारतीय लोग कनाडा में बसने के लिए चले जाते है।

19.दुनिया में छपने वाले आधे से ज्यादा अखबार के कनाडा और अमेरिका में ही प्रकाशित किए जाते हैं।

20.कनाडा का कुल क्षेत्रफल 99.8 लाख वर्ग किलोमीटर है।

21.कनाडा देश का कोई भी आधिकारिक रूप से राष्ट्रीय धर्म नहीं है हालांकि कनाडा में सभी लोगों को अपना-अपना धर्म चुनने की स्वतंत्रता दी गई है।

22.दुनिया की सबसे लंबी सड़क कनाडा देश में ही मौजूद है।

यहां से आप हमारे यूट्यूब चैनल से भी जुड़ सकते हैं

पहला चैनल- Nirwan Fact
दूसरा चैंनल- Nirwan Bhai

10 Interesting Facts About Canada, Interesting Facts About Canada Culture

23.दोस्तों कनाडा ब्रिटेन से 1867 में आजाद हुआ था।

24.दोस्तों कनाडा का पासपोर्ट दुनिया के 10 सबसे पॉवरफुल पासपोर्ट में से एक है वैसे दुनिया का सबसे पॉवरफुल पासपोर्ट जापान का पासपोर्ट माना जाता है ।

25.दुनिया में सबसे पहले बास्केटबॉल का आविष्कार कनाडा देश में ही हुआ था मतलब की दुनिया में सबसे पहले बास्केटबॉल खेलने की शुरुआत कनाडा देश से ही हुई थी।

26.कनाडा का 40% हिस्सा केवल वनों से ही गिरा हुआ है और कनाडा दुनिया का एक ऐसा देश है जहां पर बड़ी मात्रा में वन मौजूद है।

27.दोस्तों विश्व का सबसे बड़ा समुद्री तट भी कनाडा देश में ही मौजूद है जो की 202080 किलोमीटर से भी ज्यादा लंबा है।

निष्कर्ष

दोस्तों मैं आशा करता हूं कि आपको ये कनाडा के बारे में जानकारी जरूर पसंद आई होगी मैंने आपको इस पोस्ट के अंदर कनाडा के बारे में कुछ अजीबोगरीब और रोचक तथ्यों के बारे में बताया है इसीलिए अगर आपको ये पोस्ट थोड़ी बहुत भी अच्छी लगी हो या फिर इनफॉर्मेटिव लगी हो तो इस पोस्ट को एक बार अपने दोस्तों से शेयर जरूर कर दें मैं विकास राजपूत आपसे आज इस पोस्ट के अंदर विदा लेता हूं मिलता हूं आपसे दूसरी मजेदार पोस्ट में बहुत ही जल्द |

Leave a comment