एक ऐसा विचित्र पक्षी जो कभी भी पेड़ पर नहीं बैठता है: 10 Facts About Tatiri bird In Hindi

दोस्तों हमारी धरती पर हजारों प्रकार की पक्षियों की प्रजातियां मौजूद है और आपने आज तक ऐसे पक्षी के बारे में भी सुन लिया होगा जो कि कभी भी जमीन पर पैर नहीं रखता है और आपने एक ऐसे पक्षी के बारे में भी सुन लिया होगा जो कि हाथ लगाने से ही मर जाता है लेकिन दोस्तों अगर आपसे पूछा जाए एक ऐसे पक्षी के बारे में क्या आप जानते हैं?

जो कि अपनी जिंदगी में कभी भी पेड़ों पर नहीं बैठता है और ऐसा भी बोला जाता है कि ये पक्षी अगर कभी पेड़ो की टहनियों पर बैठ जाए तो इस धरती का अंत हो जाएगा तो चलिए आज की इस पोस्ट में हम जानते हैं एक ऐसे ही अजीब पक्षी के बारे में जो कि कभी भी पेड़ पर नहीं बैठता है |

कौन सा है वह पक्षी जो कभी भी पेड़ पर नहीं बैठता है

दोस्तों वैसे तो धरती पर बहुत ही अजीबोगरीब पक्षियों की प्रजातियां मौजूद है और दुनिया के बहुत से पक्षी तो पेड़ों पर ही निवास करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि टिटहरी( Sandpiper ) एक ऐसा पक्षी है जो कि अपनी जिंदगी में कभी भी पेड़ों पर नहीं बैठती है और ऐसा भी बोला जाता है कि अगर टिटहरी पक्षी कभी पेड़ पर बैठ जाए तो इस धरती का अंत हो जाएगा।

कहां पाया जाता है यह पक्षी

दोस्तों टिटहरी ( Sandpiper ) कोई विशेष पक्षी नहीं है बल्कि ये पक्षी नॉर्मली सभी जगह देखने को मिल सकता है लेकिन विशेषत ये पक्षी यूरोप और मध्य एशिया,उत्तर एशिया और दक्षिण एशिया में पाया जाता है जो की बहुत ही कम उड़ सकता है या फिर बोल सकते हैं कि ये एक जमीनी पक्षी है |

टिटहरी( Sandpiper ) के बारे में अफवाह

दोस्तों टिटहरी एक जमीनी पक्षी है जो कि अपनी जिंदगी में कभी भी पेड़ों की टहनियों पर नहीं बैठती है ये पक्षी अपना घोंसला भी नदी या फिर तालाब के किनारे बनती है और वहीं पर अंडे भी देती है दोस्तों ऐसा भी बोला जाता है कि टिटहरी पक्षी अपने अंडों को तोड़ने के लिए पारस पत्थर का उपयोग करती है हालांकि ये केवल अफवाह है ये पक्षी ऐसा करती है या नहीं इस बात का अभी तक पता नहीं चल पाया है।

एक ऐसा विचित्र पक्षी जो कभी भी पेड़ पर नहीं बैठता है: 10 Facts About Tatiri bird In Hindi

टिटहरी( Sandpiper ) पक्षी के बारे में जानकारी (10 Facts About Tatiri bird In Hindi )

दोस्तों टिटहरी एक ऐसा पक्षी है जो जनरली भारत में देखने को मिल जाता है जो की दिखने में काफी अलग सा पक्षी है जों की अपना पूरा जीवन जमीन पर ही बिता देता है और दोस्तों फिलहाल टिटहरी पक्षी की 85 से ज्यादा प्रजातियां मौजूद है इनमें से कुछ प्रजातियां प्रवास करने के लिए 15,000 किलोमीटर से भी ज्यादा की दूरी तय करती है हर वर्ष।

1.दोस्तों टिटहरी एक ऐसा पक्षी है जो कि अपनी जिंदगी में कभी भी पेड़ की टहनी पर नहीं बैठता है ये पक्षी अपनी लगभग या फिर कहे तो ये पक्षी अपनी पूरी जिंदगी जमीन पर ही गुजार देता है।

2.ऐसा बोला जाता है कि टिटहरी पक्षी अपने अंडों को तोड़ने के लिए पारस पत्थर का उपयोग करती है पारस पत्थर के बारे में ये बोला जाता है कि ये एक ऐसा पत्थर है जो कि अगर किसी भी लोहे की चीज को छू ले तो वह चीज सोने की बन जाती है लेकिन ये केवल एक अफवाह है आज तक पारस पत्थर कहीं देखने को नहीं मिला है।

3.दोस्तों जब भी टिटहरी पक्षी के आसपास कोई दूसरा पक्षी या फिर कोई भी व्यक्ति आता है तो ये पक्षी जोर-जोर से आवाज करने लगता है।

4.टिटहरी पक्षी एक बार में दो या फिर चार अंडे देता है जिसकी देखभाल नर और मादा टिटहरी दोनों मिलकर करते हैं इस पक्षी के अंडे बिल्कुल पत्थर के समान होती हैं जिससे की शिकारी जानवर को पता नहीं चल पाता है ऊपर से देखने पर की ये अंडा हैं या फिर पत्थर है।

5.टिटहरी पक्षी अपना घोंसला जमीन पर ही बनाती है और जमीन पर ही अंडे देती है।

6.टिटहरी पक्षी को बरसात का सूचक भी माना जाता है क्योंकि जब टिटहरी पक्षी थोड़ी ऊंचाई पर अंडे देती है तब ज्यादा बरसात होने का अनुमान लगाया जाता है वही जब टिटहरी पक्षी थोड़ी नीची जगह पर अंडे देती है तो कम बारिश का अनुमान लगाया जाता है।

एक ऐसा विचित्र पक्षी जो कभी भी पेड़ पर नहीं बैठता है: 10 Facts About Tatiri bird In Hindi

7.टिटहरी पक्षी का जीवनकाल 10 वर्ष का होता है।

8.दोस्तों भोजन के रूप में टिटहरी समुद्री या फिर नदी या नालो में उपस्थित कीड़ों को अपनी चोच से उखाड़ उखाड़ कर खाती है।

9.दोस्तों घर के आसपास टिटहरी पक्षी का आवाज करना है अशुभ माना जाता है क्योंकि टिटहरी पक्षी ज्यादातर अपने पूरे झुंड में रहती है और झुंड में गोल-गोल चक्कर काटती है जिसे कुछ असुभ घटना घटित होने का संकेत माना जाता है।

10.ये पक्षी केवल 30 से 50 फीट की ऊंचाई तक ही उड़ सकता है।

यहां से आप हमारे यूट्यूब चैनल से भी जुड़ सकते हैं

पहला चैनल- Nirwan Fact
दूसरा चैंनल- Nirwan Bhai

निष्कर्ष

दोस्तों में आशा करता हूं कि आपको ये टिटहरी पक्षी के बारे में जानकारी जरूर पसंद आई होगी मैंने आपको इस पोस्ट के अंदर बड़ी ही सरल और आसान भाषा में एक ऐसे पक्षी के बारे में बताया है जो कि कभी भी पेड़ों की टहनियों पर आराम नहीं करता है ये पक्षी अपनी पूरी जिंदगी जमीन पर ही गुजार देता है और अगर कभी ये पक्षी पेड़ों पर बैठे तो ऐसा बोला जाता है कि इस पक्षी के पेड़ों पर बैठने से धरती ही समाप्त हो जाएगी और धरती पर प्रलय आ जाएगी.

जिसके बारे में मैंने आपको पूरी जानकारी दे दी है इसीलिए मैं विकास राजपूत आपसे आज की इस पोस्ट से विदा लेता हूं मिलता हूं आपसे दूसरी ऐसी ही मजेदार पोस्ट में बहुत ही जल्द |

Leave a comment