Facts About China In Hindi: Interesting Facts About China In Hindi

दोस्तों चीन भारत का पड़ोसी है जो कि हमेशा सुर्खियों में रहता है क्योंकि कभी ये देश अपने खाने की वजह से सुर्खियों में रहता है तो कभी ये देश यहां के लोगों के अजीब कारनामों की वजह से सुर्खियों में रहता है और दोस्तों इसके अलावा इस देश के लोग ऐसे किसी भी जानवर को नहीं छोड़ते हैं जिसका मांस ये लोग नहीं खाते हो मतलब कि यहां के लोग धरती पर जितने भी जीव मौजूद है उन सभी का मांस खाते है और ये देश ज्यादातर मांसाहारी देश है.

लेकिन दोस्तों इसके अलावा भी इस देश ने ऐसे ऐसे अजीब कानून बना रखे हैं जिनके बारे में सुनकर आप सच में हैरान हो जाओगे जैसे कि आप चीन में किसी भी दूसरे व्यक्ति की नकल नहीं कर सकते हैं और ना ही आप किसी भी डूबते हुए व्यक्ति की जान बचा सकते हैं इसके अलावा भी चीन के बहुत ही अजीबोगरीब कानून है जिन्हें सुनकर आपको हंसी भी आएगी और आपको अजीब भी लगेगा तो दोस्तों चलिए आज की इस मजेदार पोस्ट में हम चीन से जुड़े हुए कुछ ऐसे ही हैरान करने वाले रोचक तथ्यों की बात करते हैं जिनके बारे में शायद ही आपको पता होगा।

Facts About China In Hindi

1.दोस्तों चीन की दीवार दुनिया की सबसे बड़ी दीवार है जिसके बारे में ये कहा जाता है कि ये दीवार अंतरिक्ष से भी साफ-साफ दिखाई देती है लेकिन दोस्तों ये बात पूरी तरह से गलत है क्योंकि चीन की दीवार अंतरिक्ष से नहीं दिखाई देती है बल्कि अंतरिक्ष से केवल चीन का प्रदूषण ही दिखाई देता है चीन की दीवार नहीं।

2.दोस्तों अगर चीन में आप किसी भी डूबते हुए व्यक्ति को बचाते है या फिर बचाने की कोशिश करते हैं तो आपको जेल भी हो सकती है क्योंकि चीन में किसी भी डूबते हुए व्यक्ति को बचाना गैरकानूनी है क्योंकि चीन के लोगों का मानना है कि अगर कोई व्यक्ति पानी के अंदर डूब रहा है तो ये उसका भाग्य है और हम किसी भी व्यक्ति का भाग्य नहीं बदल सकते हालांकि दोस्तों ये बात कितनी सही है और कितनी गलत ये बोल पाना थोड़ा मुश्किल है।

3.दोस्तों चीन की आर्मी के जवानों की जब ट्रेनिंग होती है तब वहां के जवानों के कॉलर के अंदर एक सुई पीन लगा दी जाती है जिससे कि जवानों की गर्दन सीधी रहे और जब उन्हें नींद आए या फिर सस्ती हो तो वो जैसे ही अपनी गदर को नीचे करें तब सुई पिन चुभने से वो तुरंत होश में आ जाए और हमेशा सचेत रहे।

4.दोस्तों चीन में ऐसी बहुत सी वेबसाइट और कंपनियां है जो की गर्लफ्रेंड को उधार में देती है जिसके साथ आप टाइम बीता सकते हैं लेकिन संबंध नहीं बना सकते हैं।

5.दोस्तों पूरी दुनिया के जाइंट पांडा पर केवल चीन का अधिकार ही है और यहां तक की जाइंट पांडा के बच्चों पर भी चीन का अधिकार माना जाता है ।

6.दोस्तों चीन में हर साल मकर संक्रांति के अवसर पर डॉग मीट महोत्सव का आयोजन किया जाता है जिसमें वहां के लोग करीब 10,000 से लेकर 15,000 तक कुत्तों को मारकर उनका मीट खा जाते हैं क्योंकि वहां के लोगों का मानना है की गर्मियां आने से पहले कुत्तों का मीट खाने से हमारे शरीर में ठंडक बनी रहती है।

Facts About China In Hindi: Interesting Facts About China In Hindi

7.दोस्तों साल 2010 में चीन के शंघाई में दुनिया का सबसे बड़ा ट्रैफिक जाम लगा था जो कि करीब 100 किलोमीटर लंबा था जिसे पूरा खत्म होने में करीब 12 दिन का समय लग गया था।

8.दोस्तों चीन की आबादी इतनी ज्यादा है कि अगर चीन की पूरी आबादी को एक लाइन के अंदर लगाकर आपके सामने से गुजर जाए तो आपका पूरा जीवन खत्म हो जाएगा लेकिन आपसे चीन के लोगों की संख्या गिनी नहीं जाएगी क्योंकि चीन सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला देश है हालांकि इसमें भारत भी कम नहीं है।

9.दोस्तों चीन में ट्विटर और फेसबुक पूरी तरह से प्रतिबंध है चीन ने साल 2009 में ट्विटर और फेसबुक को पूरी तरह से अपने देश में बैन कर दिया था जिस प्रकार की हमारे देश में टिक टॉक प्रतिबंधित है।

10.दोस्तों चीन में बहुत सी बिल्डिंग ऐसी भी है जो की काफी गगनचुंबी इमारत है लेकिन फिर भी आज ये वीरान पड़ी है इन बिल्डिंग में कोई भी व्यक्ति नहीं रहता है हालांकि इन बिल्डिंग में वापस लोगों को बसाने की जगह चीन और गगनचुंबी इमारत बनाने में लगा हुआ है।

11.दोस्तों चीन में करीब साढ़े छ करोड़ घर वीरान पड़े हैं जहां पर कोई भी नहीं रहता है जिन्हें घोस्ट सिटी के नाम से जाना जाता है।

12.दोस्तों चीन के ज्यादातर लोग गुफाओं के अंदर रहना पसंद करते हैं इसीलिए वहां पर बहुत सारे घर वीरान पड़े हैं क्योंकि इन घरों के लोग गुफाओं में रहने के लिए चले जाते हैं।

Facts About China In Hindi: Interesting Facts About China In Hindi

13.दोस्तों दुनिया के सबसे ज्यादा हैकर चीन देश में ही मौजूद है और दुनिया में होने वाले हर 41% हैकिंग में चीन और वहां के लोगों का हाथ होता है।

यहां से आप हमारे यूट्यूब चैनल से भी जुड़ सकते हैं

पहला चैनल- Nirwan Fact
दूसरा चैंनल- Nirwan Bhai

14.दोस्तों चीन की ज्यादातर जनसंख्या मांसाहारी है हालांकि यहां पर रहने वाले सभी लोग ही मांसाहारी हैं जो की कीड़े मकोड़े से लेकर मगरमच्छ तक सभी जानवरों को मारकर खा जाते हैं।

15.दोस्तों हालही में चीन में एक पत्थरों की डिश काफी ज्यादा पसंद की जा रही है जिसमें वहां के लोग नदी के किनारो से विशेष प्रकार के पत्थर लाते हैं फिर उन्हें कई मसाले के साथ और माँस के साथ परोसा जाता है ।

16.दोस्तों चीन की दीवार के अंदर काफी सारी खाली जगह मौजूद है और अगर इन जगहों को भी जोड़ दिया जाए तो चीन की दीवार की लंबाई 8,848 किलोमीटर हो सकती है।

17.दोस्तों काफी समय पहले चीन के एक व्यक्ति ने अपनी ही पत्नी पर कैसे कर दिया था और कहा कि उसकी पत्नी बदसूरत थी और उसने अपने बदसूरती को छुपाने के लिए प्लास्टिक सर्जरी करवाई थी जिसकी वजह से उसके बच्चे भी बदसूरत पैदा हुए हालांकि वो व्यक्ति केश जीत भी गया और उस व्यक्ति की पत्नी पर कड़ा जुर्माना लगाया गया अपने पति को धोखा देने के आरोप में।

Facts About China In Hindi: Interesting Facts About China In Hindi

18.दोस्तों चीन में बहुत ज्यादा लोग खुदखुशी करते हैं यहां पर आपको नदियों में ऐसे ही हर रोज लोगों की लाशे तैरती हुई दिखाई दे सकती है और हर रोज यहां की ऊंची ऊंची बिल्डिंग से लोग कुद कर आत्महत्या करते हैं केवल स्ट्रेस की वजह से।

19.दोस्तों चीन के लोग अपने नए वर्ष का जश्न 15 दिनों तक मानते हैं।

20.दोस्तों साल 2003 में चीन अंतरिक्ष में व्यक्ति को भेजने वाला तीसरा देश बन गया था।

21.दोस्तों चीन के कैलेंडर को दुनिया का सबसे पुराना कैलेंडर माना जाता है।

निष्कर्ष

दोस्तों आशा करता हूं कि आपको चीन के बारे में ये मजेदार फैक्ट जरूर पसंद आए होंगे मैंने आपको इस पोस्ट के अंदर बड़ी ही सरल और आसान भाषा में चीन के बारे में अमेजिंग फैक्ट्स बताएं हैं इसलिए अगर आपको ये पोस्ट थोड़ी बहुत भी इनफॉर्मेटिव या फिर मजेदार लगी हो तो इस पोस्ट को एक बार अपने दोस्तों से शेयर जरूर करें मैं विकास राजपूत आपसे आज की इस मजेदार पोस्ट से विदा लेता हूं मिलता हूं आपसे दूसरी मजेदार पोस्ट में बहुत ही जल्द |

1 thought on “Facts About China In Hindi: Interesting Facts About China In Hindi”

Leave a comment