Top 30+ Facts About Crocodile In Hindi: मगरमच्छ के बारे में हैरान करने वाले रोचक तथ्य

दोस्तों मगरमच्छ इस धरती के सबसे खतरनाक जीवो में से एक है जो की देखने में तो काफी ज्यादा भयानक और डरावना लगता ही है लेकिन ये वास्तव में भी बहुत ही ज्यादा खतरनाक जीव है इसकी पकड़ से बड़े से बड़ा शिकार भी नहीं बच सकता है क्योंकि मगरमच्छ की पकड़ बहुत ही ज्यादा शक्तिशाली होती है और अगर कोई भी शिकारी इसके जबड़े में एक बार जकड़ जाता है तो वो शिकारी दोबारा छूट नहीं सकता है.

दोस्तों फिलहाल धरती पर मगरमच्छ की केवल 24 प्रजातियां मौजूद है जिसमें से तीन प्रजातियों भारत में भी मौजूद है मगरमच्छ को ठंडे खून वाला जीव भी बोला जाता है और ऐसा भी बोला जाता है कि मगरमच्छ अपने शिकार को दूसरे जानवरों की तरह चबाते नहीं है खाते है बल्कि अपने शिकार को सीधा निगल जाते हैं चाहे वो शिकार कितना भी बड़ा हो और मगरमच्छ अक्सर हिरण,सूअर बड़ी मछलियां भेड़ जैसे जानवरों का शिकार करते हैं.

और इन्हें सीधे ही निकल जाते हैं बाद में मगरमच्छ के शरीर के एसिड इसे बड़ी आसानी से पचा देते हैं तो चलिए आज की इस पोस्ट में हम जानते हैं मगरमच्छ से जुड़े हुए कुछ ऐसे ही हैरान करने वाले रोचक तथ्यों के बारे में जिनके बारे में शायद ही इससे पहले आपने कभी सुना होगा।

Top 30+ Facts About Crocodile In Hindi

1.मगरमच्छ धरती के सबसे पुराने जीवो में से एक है।

2.मगरमच्छ धरती पर डायनासोर की समय से मौजूद है।

3.फिलहाल दुनिया में मगरमच्छ की 24 प्रकार की प्रजातियां मौजूद है।

4.मगरमच्छ की प्रजाति 20 करोड़ साल पहले से ही धरती पर मौजूद है।

5.मगरमच्छ खारे पानी और मीठे पानी दोनों प्रकार के जल में पाए जाते हैं।

6.मगरमच्छ का खून ठंडा होता है और ये अपने शरीर का तापमान अपने अनुसार डाल सकते हैं।

Facts About Crocodile In Hindi: मगरमच्छ के बारे में हैरान करने वाले रोचक तथ्य

7.अक्सर आपने ये सुना होगा कि मगरमच्छ के आंसू झूठे होते हैं लेकिन दोस्तों ये बात पूरी तरह से सही है क्योंकि जब मगरमच्छ कोई शिकार करते हैं तब जब ये उस शिकार को निगलते हैं तब ये अपनी आंखों से पानी बाहर निकलते हैं जो की देखने में मगरमच्छ के आंसू लगते हैं लेकिन ये मगरमच्छ के आंसू नहीं होते हैं बल्कि मगरमच्छ अपनी आंखों से हवा को बाहर निकलता है जिसकी वजह से मगरमच्छ की आंखों से पानी निकलने लगता है जिसे लोग मगरमच्छ के आंसू कहते हैं और बोलते हैं कि मगरमच्छ के आंसू झूठे होते हैं।

8.मगरमच्छ अपनी जीभ को बाहर नहीं निकाल सकते हैं क्योंकि मगरमच्छ की जीभ उसके निचले जबड़े से पूरी तरह से जुड़ी हुई होती है इसलिए मगरमच्छ ना तो अपनी जीभ को बाहर निकाल सकते हैं और ना ही उसे हिला सकते हैं।

9.मगरमच्छ का पाचन तंत्र इतना ज्यादा मजबूत बताया जाता है कि मगरमच्छ एक लोहे की किल तक को भी बचा सकता है।

10.मगरमच्छ के शरीर के पाचक एंजाइम दूसरे जानवरों से बहुत ज्यादा शक्तिशाली और खतरनाक होते है क्योंकि जब मगरमच्छ बड़े-बड़े जानवरों को सीधे ही निगल जाता है तब उसके शरीर के एंजाइम उस जानवर को पूरी तरह से पचा देते हैं यहां तक की उसके सींग और उसके खुरों को भी पूरी तरह से पचा सकते हैं और यहां तक की मगरमच्छ के पाचन तंत्र के एंजाइम उस जानवर की हड्डी को भी पूरी तरह से पचा देते हैं.

11.मगरमच्छ की खाल बहुत ही ज्यादा मोटी होती है जो की एक बंदूक की गोली को भी आसानी से सहन कर सकती है.

12.एक घड़ियाल और मगरमच्छ में काफी ज्यादा अंतर होता है.

Facts About Crocodile In Hindi: मगरमच्छ के बारे में हैरान करने वाले रोचक तथ्य

13.मगरमच्छ पानी के बहुत ही ज्यादा शानदार तैराक माने जाते हैं क्योंकि ये पानी के अंदर 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तैर सकते हैं।

14.अक्सर मगरमच्छ गहराई में अपने शिकार को पकड़ने जाते हैं तब ये एक बड़े पत्थर को निगल लेते हैं और नदी या फिर समुद्र में गोता लगा देते हैं क्योंकि उस पत्थर के वजन की वजह से ये समुद्र की काफी गहराई पर जा सकते हैं जिससे कि इन्हें कम जोर लगाना पड़ता है गहराई पर जाने में यानी कि कहने का सीधा मतलब ये है कि मगरमच्छ अपने वचन को बढ़ाने के लिए कभी-कभी बड़े पत्थरो को भी निगल लेते हैं।

15.ऐसा भी बोला जाता है कि मगरमच्छ के 99% बच्चे अपने जीवन का 1 वर्ष भी पूरा नहीं कर पाते हैं उन्हें उनके बचपन में ही मार दिया जाता है दूसरे शिकारी जानवरों के द्वारा।

16.खारे पानी की मगरमच्छों को काफी ज्यादा खूंखार और खतरनाक माना जाता है अपेक्षा मीठे पानी में रहने वाले जानवरों की तुलना में।

17.मगरमच्छ 2 मिनट में केवल एक या दो बार ही सांस लेते हैं।

18.ऐसा बोला जाता है कि मगरमच्छ जब सोते हैं तो वो हमेशा अपनी एक आंख खुली रखकर सोते हैं ताकि वो अपने शिकारी जानवरों पर नजर रख सके हालांकि इस प्रकार से डॉल्फिन भी सोती है डॉल्फिन भी सोते समय अपनी एक आंख खुली रखती है जिससे वह दूसरे शिकारी जानवर से बची रहती है

19.अक्सर बहुत से मगरमच्छ ऐसे भी देखे गए हैं जो कि हमेशा अपना मुंह खोलकर सोते हैं।

Facts About Crocodile In Hindi: मगरमच्छ के बारे में हैरान करने वाले रोचक तथ्य

20.मगरमच्छ के हाथ न होने की वजह से मगरमच्छ ज्यादातर अपने शिकार को सीधे ही निकल जाते हैं।

21.मगरमच्छ जब किसी जानवर को निगलता है तब मगरमच्छ की जीभ जो लार पैदा करती है वो इतनी ज्यादा खतरनाक होती है कि वो किसी भी लोहे की चीज को आसानी से पचा सकती है।

22.मगरमच्छ की देखने की क्षमता हम इंसानों से कम होती है हालांकि मगरमच्छ रात को हम इंसानों से बेहतरीन तरीके से देख सकते हैं और पानी के अंदर मगरमच्छ काफी साफ देख सकते हैं इंसानों की तुलना में और कुछ जगह मगरमच्छ की देखने की क्षमता और इंसानों की देखने की क्षमता सामान भी बताई गई है।

23.अक्सर जमी हुई नदी के अंदर मगरमच्छ अपने मुंह को बाहर निकालकर रहते हैं क्योंकि नदी के जमने की वजह से उन्हें पर्याप्त ऑक्सीजन उन्हें नहीं मिल पाती है जिसकी वजह से वो अपने मुंह को बाहर रखते हैं उनका बाकी शरीर बर्फ में जम जाता है।

24.एक मादा मगरमच्छ एक बार में 20 से 80 अंडे देती है।

25.मगरमच्छ अपने अंडे पानी के अंदर नहीं देते हैं।

यहां से आप हमारे यूट्यूब चैनल से भी जुड़ सकते हैं

पहला चैनल- Nirwan Fact
दूसरा चैंनल- Nirwan Bhai

26.मगरमच्छ अपने अंडो को मिट्टी के घोसलों के अंदर रखते है और उसके ऊपर मिट्टी डाल देता है और जब मगरमच्छ के बच्चे बाहर निकलते हैं तब ये आवाज करते हैं तब मगरमच्छ उन्हें बाहर निकालकर अपने साथ समुंदर में ले जा जाता है।

27.एक मगरमच्छ का जीवनकाल 30 से 50 वर्ष हो सकता है |

28.एक मगरमच्छ पानी के अंदर आराम से 5 से 6 घंटे रह सकता है।

Facts About Crocodile In Hindi: मगरमच्छ के बारे में हैरान करने वाले रोचक तथ्य

29.दोस्तों मगरमच्छ इतने ज्यादा खतरनाक होने के बावजूद भी बहुत से लोग गैर कानूनी तरीके से मगरमच्छ का शिकार करते हैं और मगरमच्छ की चमड़ी को बाजार में ऊंचे दामों में बेचते हैं क्योंकि मगरमच्छ की चमड़ी बहुत ही ज्यादा एक्सपेंसिव चीजों में से गिनी जाती है।

30.एक मगरमच्छ 1 महीने से ज्यादा दिनों तक बिना खाने के भी जिवित रह सकता है।

31.एक मगरमच्छ घात लगाकर शिकार करने वाले जीवो में से है क्योंकि मगरमच्छ अपने शिकार पर सामने से हमला नहीं करता है बल्कि अपने शिकार को चुपचाप पीछे से हमला करके खत्म कर देता है।

32.पहले के जमाने में लोग मगरमच्छ के गोबर या फिर वेस्ट का उपयोग गर्भ निरोधक के लिए क्या करते थे।

33.फिलिपींस में दुनिया का सबसे लंबा मगरमच्छ देखा गया था जो की 20 फीट लंबा था |

34.हालांकि मगरमच्छ पानी की अपेक्षा धरती पर कम तेजी से दौड़ सकते हैं मगरमच्छ पानी में तो 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकते हैं वही धरती पर मगरमच्छ महज 17 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ही दौड़ सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों मैं आशा करता हूं कि आपको ये मजेदार जानकारी जरूर पसंद आई होगी मैंने आपको इस पोस्ट के अंदर बड़ी ही सरल और आसान भाषा में मगरमच्छ के हैरान करने वाले रोचक तथ्य बताइए हैं जिनके बारे में शायद ही इससे पहले आपने कभी सुना होगा मैंने इस पोस्ट के अंदर आपको बड़ी ही सरल भाषा में मगरमच्छ के बारे में जानकारी दी है इसीलिए अगर आपको ये पोस्ट थोड़ी बहुत ही अच्छी लगी है या फिर इनफॉर्मेटिव लगी हो तो इस पोस्ट को एक बार अपने दोस्तों से शेयर जरूर करते हैं मैं विकास राजपूत आपसे इस आज इस पोस्ट में विदा लेता हूं मिलता हूं आपसे दूसरी पोस्ट में बहुत ही जल्द।

Leave a comment