Top 30+ Facts About Turtle In Hindi: कछुओ के बारे में हैरान करने वाले रोचक तथ्य

दोस्तों कछुए को इस दुनिया का सबसे खास जीव माना जाता है खास के अलावा कछुए को काफी ज्यादा पवित्र भी माना गया है क्योंकि जब समुद्र मंथन हुआ था तब भगवान विष्णु ने कछुए के रूप ही अवतार लिया था इसीलिए कछुआ हिंदू धर्म में काफी खास है और कछुआ एक ऐसा जानवर है जो कि इस धरती पर सबसे ज्यादा दिनों तक जीवित रह सकता है एक कछुए का जीवनकाल 100 से 200 वर्ष के बीच होता है.

हालांकि इससे ज्यादा भी हो सकता है और फिलहाल दुनिया में 300 कछुए की प्रजातियां मौजूद है कछुआ समुद्र के साथ-साथ धरती पर भी रह सकता है यानी की कछुआ समुद्र और धरती दोनों जगह पाया जाने वाला एक जीव है और कछुए को काफी ज्यादा धीमी चाल से चलने वाला जीव माना जाता है ये तो आपने खरगोश और कछुए की कहानी में भी सुना होगा लेकिन दोस्तों क्या आप जानते हैं.

कि कछुआ एक ऐसा जीव है जिसके दूसरे जीवों की तरह दांत नहीं होते हैं और कछुए का काटने का बल ( Bite Force ) इस धरती पर उपस्थित सभी जानवरों में से सबसे ज्यादा होता है तो चलिए आज की इस पोस्ट में हम जानते हैं कछुवे से जुड़े कुछ ऐसी ही अजीबोगरीब फैक्ट्स के बारे में जिनके बारे में इससे पहले आपने नहीं सुना होगा।

Top 30+ Facts About Turtle In Hindi

1.कछुआ एक शाकाहारी और मांसाहारी दोनों प्रकार का जीव होता है।

2.कछुए का वैज्ञानिक नाम Testudinidae हैं।

3.कछुआ जमीन पर और समुद्र में दोनों जगह रह सकता है।

4.कछुए का काटने का बल ( Bite Force ) धरती पर उपस्थित सभी जीवो में से सबसे ज्यादा होता है।

5.कछुए के दांत नहीं होती है बल्कि उसके शरीर के अंदर चीजों को चबाने के लिए हड्डी टाइप का कुछ होता है।

6.कछुए को धरती का सबसे ज्यादा वर्षों तक जीने वाला जीव माना जाता है।

7.एक कछुए का आयुकाल 100 से 200 वर्ष के बीच होता है।

Top 30+ Facts About Turtle In Hindi: कछुओ के बारे में हैरान करने वाले रोचक तथ्य

8.कछुए की चाल को जानवरों में सबसे धीमी चाल माना जाता है हालांकि आज तक की सबसे तेज कछुए की चाल 1 किमी प्रति घंटे नोट की गई है।

यहां से आप हमारे यूट्यूब चैनल से भी जुड़ सकते हैं

पहला चैनल- Nirwan Sir 
दूसरा चैंनल- Nirwan Bhai

9.कछुए का कवच बहुत ही ज्यादा कठोर होती है जो की एक गोली को भी आसानी से झेल सकता हैं।

10.ऐसा बोला जाता है कि कछुए का कवच बहुत ज्यादा मजबूत होती है जिसकी वजह से दूसरे जानवर इन पर हमला नहीं कर पाते हैं लेकिन बाज़ जैसे जानवर जानते हैं कि उन्हें कछुए का कवच कैसे तोड़ना है वो कछुए को अपने साथ उठाकर ले जाती है और एक ऊंची पहाड़ी से नीचे गिरा देते हैं जिससे कि कछुए का कवच टूट जाता है और फिर बाज़ कछुए को आसानी से खा सकते हैं।

11.कछुए अपने कवच को अपने शरीर से हटा नहीं सकते हैं क्योंकि कछुए का कवच और कछुए का शरीर दोनों आपस में जुड़े हुए होते हैं।

Top 30+ Facts About Turtle In Hindi: कछुओ के बारे में हैरान करने वाले रोचक तथ्य

12.एक कछुआ काफी देर तक बिना सांस लिए भी रह सकता है मतलब की एक कछुआ अपनी सांस को बहुत लंबे समय तक रोक सकता है इसीलिए तो कछुवे अपने कवच के अंदर काफी टाइम तक रह सकते हैं बिना सांस लिए हुए।

13.फिलहाल धरती पर कछुवे की 300 प्रजातियां मौजूद है |

14.जब कछुवे धरती पर रहते है तो वो घास फूस और पेड़ों की पत्तियां खाते है लेकिन जब कछुए समुद्र में चले जाते हैं तब ये समुद्री पेड़ पौधों को और जेलीफिश और हरे शैवालो को खाते हैं।

15.कछुए अंटार्कटिक महासागर को छोड़कर दुनिया के हर महासागर में पाए जाते हैं मतलब कि कहने का तात्पर्य ये है कि अंटार्कटिका महासागर में कछुए नहीं पाए जाते हैं।

16.हिंदू धर्म में कछुए को काफी ज्यादा पवित्र माना गया है क्योंकि समुद्र मंथन के समय भगवान विष्णु ने कछुवे के रूप में अवतार लिया था।

17.हर साल 23 मई को कछुआ दिवस ( world Turtle Day ) मनाया जाता है।

Top 30+ Facts About Turtle In Hindi: कछुओ के बारे में हैरान करने वाले रोचक तथ्य

18.जन्म के समय कछुए की खोल इतनी ज्यादा मजबूत नहीं होती है जब कछुवे का शरीर धीरे-धीरे विकसित होता है तो उसी के साथ ही कछुए की खोल का भी धीरे-धीरे विकास होता है और कछुए की खोल मजबूत होती चली जाती है |

19.कछुए जहरीले नहीं होते हैं और ना ही इनके काटने से शरीर में जहर फैल सकता है |

20.कछुए का खून ठंडा होता है इसीलिए ये धरती के ऐसे जीवों में शामिल है जो की सबसे ज्यादा दिनों तक जीवित रह सकते हैं |

21.हालांकि कछुए का कवच काफी ज्यादा सेंसिटिव होता हैं और कछुआ अपने कवच के ऊपर लगी हर एक चीज को महसूस कर सकता है यानी कि अगर कछुए के कवच पर कोई खरोच लग जाए या फिर वह गीला हो जाए तो ये सब बातें कछुआ महसूस कर सकता हैं।

22.अक्सर कछुए समुद्र के किनारे मिट्टी को खोदते हैं फिर एक ही बार में 1 से 30 संडे दे देते हैं जिनसे बच्चे निकालने में 120 दिनों का समय का समय लगता हैं।

23.दोस्तों ये बोला जाता है कि अगर कछुए के शरीर से उसके दिमाग को बाहर निकाल कर रख दिया जाए तो भी कछुआ कम से कम 6 महीना तक जीवित रह सकता है।

24.कछुए की देखने की और सुनने की क्षमता काफी ज्यादा बेहतरीन होती है |

25.कछुवे हम इंसानों की और बाकि जानवरों की तरह किसी चीज की गंध सूघने के लिए अपने नाक का उपयोग नहीं करते हैं बल्कि कछुए किसी भी चीज की गंध सूघने के लिए अपने गले का उपयोग करते हैं।

Top 30+ Facts About Turtle In Hindi: कछुओ के बारे में हैरान करने वाले रोचक तथ्य

26.एक कछुए के कवच को इतना ज्यादा मजबूत बताया गया है कि वह मगरमच्छ जैसे खतरनाक जीव के जबड़े की पकड़ से भी नहीं टूट सकता है।

27.जिन कछुवो के कवच का रंग हल्का भूरा होता है वो कछुए गर्म इलाकों में पाए जाते हैं और वो गर्म इलाकों में रहते हैं |

28.जिन कछुओ की कवच का रंग हल्का काला या फिर डार्क होता है वो कछुए ठंडे इलाकों के कछुए होते हैं जो कि ठंडे इलाकों में रहते हैं।

29.कछुआ धरती के सबसे पुराने जीवो में से एक है।

30.कछुआ छिपकली सांप और पक्षियों से भी पहले धरती पर मौजूद है।

निष्कर्ष

दोस्तों में आशा करता हूं कि आपको ये कछुए के बारे में मजेदार जानकारी जरूर पसंद आई होगी हमने इस पोस्ट के अंदर बड़ी ही सरल और आसान भाषा में कछुए के बारे में गजब के फैक्ट्स की बात की है जिनके बारे में शायद ही इससे पहले आपने कभी सुना होगा इसीलिए अगर आपको ये पोस्ट थोड़ी बहुत भी इनफॉर्मेटिव या फिर मजेदार लगी हो तो इस पोस्ट को एक बार अपने दोस्तों से शेयर जरूर कर दें मैं विकास राजपूत आपसे इस पोस्ट में विदा लेता हूं मिलता हूं ऐसी दूसरी मजेदार पोस्ट में बहुत जल्द।

1 thought on “Top 30+ Facts About Turtle In Hindi: कछुओ के बारे में हैरान करने वाले रोचक तथ्य”

Leave a comment