Top 50++ Random Facts In Hindi 2024: Amazing Facts in Hindi 2024

दोस्तों हमारी पृथ्वी काफी ज्यादा बड़ी है यहां पर हजारों प्रकार के जीव जंतु और इंसान रहते हैं यहां पर हजारों प्रकार के पेड़ पौधे मौजूद हैं और दोस्तों ये पृथ्वी इतनी ज्यादा बड़ी है कि आज तक भी हमारे वैज्ञानिक इस पृथ्वी के रहस्य का पता नहीं लगा पाए हैं लेकिन दोस्तों जब वैज्ञानिक रिसर्च करते हैं तब वैज्ञानिकों के सामने ऐसी ऐसी रोचक बातें आ जाती है जो की फैक्टस् के रूप में हमारे सामने आती है और दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम कुछ ऐसे ही 50 Random Facts की बात करेंगे जिनके बारे में शायद ही इससे पहले आपको पता होगा तो चलिए शुरू करते है |

Top 50++ Random Facts In Hindi 2024

1.दुनिया का सबसे महंगा पनीर गधी के दूध से बनाया जाता है जो को 68 से 70 हजार रूपए प्रति किलोग्राम बिकता हैं।

2.ब्लड हाउंड एकमात्र ऐसा कुत्ता है जिसे कोर्ट में सबूत के तौर पर भी ले जाया जा सकता है क्योंकि इस प्रजाति के कुत्तों की गवाही मान्य होती है।

3.शहद एक ऐसा खाने योग्य पदार्थ है जो कि कभी भी खराब नहीं होता है जो की हजारों सालों तक भी खराब नहीं होता है ।

4.दोस्तों भूटान एकमात्र ऐसा देश है जहां पर एक भी ट्रैफिक सिग्नल नहीं है यहां से आप भूटान के बारे मे और भी फैक्ट्स जान सकते हैं।

5.ज्यादा नमक खाने से इंसान की मौत भी हो सकती है क्योंकि रिसर्च के अनुसार अगर 70 किलोग्राम वजन का एक इंसान 70 ग्राम भी नमक खा ले तो उसकी मौत हो सकती है।

6.दोस्तों रिसर्च के अनुसार हमारी नसों में खून 400 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हर समय दौड़ता रहता है।

Top 50++ Random Facts In Hindi 2024: Amazing Facts in Hindi 2024

7.आपको ये जानकर हैरानी होगी कि मनुष्य की किडनी मनुष्य के खून को एक बार में 400 बार फिल्टर करती है।

8.दोस्तों वैज्ञानिकों के अनुसार अगर सूर्य की रोशनी एक दिन के लिए भी धरती पर नहीं पहुंचे तो केवल कुछ ही घंटे में ये पूरी पृथ्वी बर्फ की तरह जम जाएगी।

9.दोस्तों इस धरती पर मनुष्य के बाद केवल डॉल्फिन ही सबसे ज्यादा समझदार जीव माना जाता है।

10.दोस्तों क्लोरोफॉर्म से किसी भी व्यक्ति को बेहोश करने के लिए 8 से 10 मिनट का समय लगता है वही हमें मूवी में केवल 10 सेकंड के अंदर ही क्लोरोफॉर्म सुँघाकर किसी भी व्यक्ति को बेहोश करते हुए दिखाया जाता है।

11.दोस्तों डेथ विश कॉफी दुनिया की सबसे खतरनाक कॉफी मानी जाती है क्योंकि इस कॉफी में 200% कैफीन की मात्रा पाई जाती है जिसे अगर कोई भी व्यक्ति पीता है तो उसे तीन दिनों तक नींद ही नहीं आती है।

12.कतर एक ऐसा देश है जहां पर एक भी पेड़ मौजूद नहीं है यहां पर क्लिक करके आप कतर के बारे में और भी फैक्ट्स जान सकते हैं।

Top 30+ Facts About Qatar In Hindi: कतर देश के बारे में हैरान करने वाले रोचक तथ्य और कानून

13.दोस्तों आपको ये जानकर हैरानी होगी कि सऊदी अरब एकमात्र ऐसा देश है जहां पर एक भी नदी मौजूद नहीं है।

14.दोस्तों ग्रीनलैंड एकमात्र ऐसा देश है जहां पर एक भी चींटी मौजूद नहीं है इसका कारण आप यहां पर क्लिक करके देख सकते हैं।

15.दोस्तों दुनिया की सबसे सस्ती बिजली ईरान और कतर देश में मौजूद है मतलब कि यहां पर बिजली का बिल बहुत ही कम आता है।

16.दोस्तों दुनिया में सबसे पहले विद्यार्थियों से परीक्षा लेने की शुरुआत चीन देश ने की थी मतलब की परीक्षा की शुरुआत चीन देश से हुई थी।

17.दोस्तों रिपोर्ट के अनुसार आसमान से गिरने वाली बिजली 10 करोड़ वोट की होती है।

18.शिवजी ने जिस सांप को अपने गले में धारण कर रखा है उस सांप का नाम वासुकी है वैसे आप यहां पर क्लिक करके ये जान सकते हैं कि शिवजी को राख से क्यों नहलाया जाता है।

lord-shiva-1800672_1280

19.दोस्तों आपको ये जानकर हैरानी होगी की Basenji नस्ल के कुत्तों की नस्ल एक ऐसी कुत्तों की नस्ल होती है जो की भोक नहीं सकती है जो की काफी ज्यादा यूनिक नस्ल है।

20.दोस्तों Dragon Breath नाम की मिर्ची को दुनिया की सबसे तीखी मिर्ची माना जाता है और ऐसा कहा जाता है कि इस मिर्ची को खाने से व्यक्ति की मौत भी हो सकती है।

21.दोस्तों आपको ये जानकर काफी ज्यादा हैरानी होगी कि लीची के बीजों में जहर की मात्रा पाई जाती है और इन्हें खाना आपके लिए खतरनाक हो सकता है।

22.दोस्तों बहुत सारी रिसर्च में ये बात साफ हुई है कि दिमाग तेज करने के लिए आप दही खा सकते हैं क्योंकि दही खाने से हमारे शरीर में अमीनो एसिड की मात्रा बढ़ती है जो कि तनाव को दूर करने में काफी हद तक सक्षम है |

23.भोजन के तुरंत बाद पानी पीने से 103 प्रकार की बीमारियां हो सकती है इसीलिए भोजन खाने के बाद कम से कम एक घंटे बाद ही हमें पानी पीना चाहिए।

24.दोस्तों एक अनानास को पकाने के लिए 2 साल का समय लगता है।

Top 50++ Random Facts In Hindi 2024: Amazing Facts in Hindi 2024

25.दोस्तों मनोवैज्ञानिक के अनुसार अगर कोई व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति से जलन की भावना या फिर ईर्ष्या की भावना रखता है तो उस व्यक्ति का इम्यून सिस्टम काफी हद तक कमजोर हो सकता है इसलिए कभी भी दूसरों के बारे में जलन की भावना ना रखें।

26.रिपोर्ट्स के अनुसार दुनिया में सबसे ज्यादा हैकर चीन में मौजूद है और दुनिया में होने वाली हर 41% हैकिंग में चीन और वहां के लोगों का हाथ होता है।

27.कोई भी व्यक्ति बिना आंख बंद करे छिक नहीं सकता है मतलब कि इंसान के लिए आंख बंद करे बिना छिकना नामुमकिन है।

28.दोस्तों सोमालिया एकमात्र ऐसा देश है जहां पर समोसा बेचना और समोसा बनाना दोनों ही गैरकानूनी है ऐसा क्यों है वो आप यहां पर क्लिक करके  जान सकते हैं।

29.दोस्तों दुनिया का सबसे महंगा फुल जूलियट रोज है जिसकी कीमत 90 करोड रुपए होती है।

यहां से आप हमारे यूट्यूब चैनल से भी जुड़ सकते हैं

पहला चैनल- Nirwan Fact
दूसरा चैंनल- Nirwan Bhai

30.दोस्तों कंगारू नाम की नस्ल के चूहे ऐसे चूहे होते हैं जो कि अपनी जिंदगी में कभी भी पानी नहीं पीते हैं और उनके बारे में अक्सर ये बोला जाता है कि अगर इस नस्ल के चूहे पानी पी ले तो उनकी तुरंत मौत हो सकती है इसके बारे में और जानकारी के लिए आप यहां पर क्लिक कर सकते हैं।

कंगारू रेट पानी पीते क्यों मर जाता है: पानी पीते ही मरने वाला जानवर

31.आयरलैंड एक ऐसा देश है जहां पर आपके सांप देखने को नहीं मिलेंगे जिसका कारण आप यहां पर क्लिक करके जान सकते हैं।

32.दोस्तों मनोविज्ञान के अनुसार आप जिस तरह के गाने सुनते हैं आप अपनी जिंदगी को और इस पूरी दुनिया को उसी तरह देखने लग जाते है।

33.दोस्तों अपने अक्सर ये सुना होगा कि दिल हमारे शरीर में बाई और होता है लेकिन दोस्तों दिल हमारे शरीर के बाई और नहीं होता है बल्कि छाती के बीच में थोड़ा बाएं तरफ होता है मतलब कि आप ऐसा कह सकते हैं की दिल हमारी छाती के बीच में होता है।

34.दोस्तों रिसर्च के अनुसार ये बात पूरी तरह से झूठ है कि न्यूटन के सर पर सेव गिरा था क्योंकि न्यूटन की सर पर सेव नहीं गिरा था बल्कि न्यूटन के आगे सेव गिरा था इसके बाद उन्होंने अपने नियम दिए थे।

35.दोस्तों आपको ये फैक्ट थोड़ा मजाकिया लगेगा लेकिन दोस्तों अधिकतर लड़के दिन के समय में पैदा होते हैं वहीं अधिकतर लड़कियां रात के समय में पैदा होती हैं।

36.दोस्तों अपने केवल ये सुना होगा कि हमारा हृदय यानी कि दिल कभी भी आराम नहीं करता है लेकिन दोस्तों हमारा हृदय दो धड़कनों के बीच में आराम करता है जो की महज कुछ ही मिली सेकंड का टाइम होता है।

37.दोस्तों ऊंट धरती का सबसे ज्यादा पादने वाला जानवर है और एक ऊंट आंखें बंद करके भी देख सकता है और ऊट के बारे में और जानकारी आप यहां पर क्लिक करके जान सकते हैं।

10 Amazing Camel Facts In Hindi: 10 Interesting Facts About Camel

38.दोस्तों बारा मुंडी एक ऐसी अनोखी मछली की प्रजाति होती है जो कि जब पैदा होती है तब तो नर होती है लेकिन 2 से 3 साल बाद ये अपने आप ही नर से मादा बन जाती है।

39.दोस्तों पूरे विश्व में काले रंग के हंस केवल ऑस्ट्रेलिया देश में ही पाए जाते है जो कि अपने आप में काफी ज्यादा यूनिक है |

40.दोस्तों थाईलैंड को सफेद हाथियों का देश भी बोला जाता है आप यहां पर क्लिक करके हाथी के बारे में और भी फैक्ट्स जान सकते हैं।

41.दोस्तों मधुमक्खी एक ऐसा जीव है जिसकी पांच आंखें होती है और ये अपनी पांचो आंखों से आपको देख भी सकता है।

42.दोस्तों मगरमच्छ का पाचन तंत्र यानी कि हाजमा इतना ज्यादा पावरफुल यानी शक्तिशाली होता है कि ये एक लोहे की किल तक को भी बड़ी आसानी से बचा सकता है और आप यहां पर क्लिक करके मगरमच्छ के बारे में और भी फैक्ट्स जान सकते हैं।

43.दोस्तों दिमाग मनुष्य के शरीर का एकमात्र ऐसा अंग है जो की बिजली पैदा कर सकता है और आप यहां पर क्लिक करके आप मनुष्य के दिमाग के बारे में और भी फैक्ट्स जान सकते हैं।

Facts About Brain In Hindi

44.मरने के बाद इंसान के शरीर से करीब 21 ग्राम भार कम हो जाता है।

45.दोस्तों सूर्य एक तारा है लेकिन ये इतना ज्यादा बड़ा है कि इसके अंदर 13 लाख पृथ्वी समा सकती है।

46.दोस्तों अमिताभ बच्चन ने आज तक जितनी भी फिल्म बनाई है उनमें से 22 फिल्मों में उनका नाम विजय है।

47.दोस्तों लकड़बग्घा एक ऐसा जीव है जो कि केवल खाने के लिए एक शेर को भी मार सकता है और शेर का भी शिकार कर सकता है।

48.दोस्तों मंगल ग्रह पर सूर्य अस्त नीले रंग का होता है जो की दिखने में काफी ज्यादा अद्भुत लगता है।

49.दोस्तों ट्रेन को हिंदी में लोहपथगामिनी के नाम से जाना जाता है।

50.दोस्तों पूरी दुनिया में केवल अब तक दो ही सफेद जिराफ देखे गए थे जो कि दोनों मां बेटी थे लेकिन कुछ शिकारी ने उन दोनों जिराफो को मार दिया और आप यहां पर क्लिक करके जिराफ के बारे में और भी मजेदार फैक्ट्स जान सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों में आशा करता हूं कि आपको ये पोस्ट जरुर पसंद आई होंगे मैंने आपको इस पोस्ट के अंदर बड़ी ही सरल और आसान भाषा में Random Facts बताएं हैं इसीलिए अगर आपको ये पोस्ट थोड़ी बहुत भी अच्छी लगी हो या फिर मजेदार लगी हो तो इस पोस्ट को एक बार अपने दोस्तों से शेयर जरूर करें मैं विकास राजपूत आपसे आज की इस मजेदार पोस्ट से विदा लेता हूं मिलता हूं आपसे दूसरी मजेदार पोस्ट में बहुत ही जल्द |

Leave a comment