भूख लगने पर अपने आप को ही खाने वाला जीव: Facts About Octopus In Hindi

दोस्तों आपने आज तक बहुत सारे खतरनाक समुद्री जीवों के बारे में सुना होगा और आपने बहुत सारे समुद्री जीव देख भी होंगे लेकिन दोस्तों क्या आप एक ऐसी समुद्री जीव के बारे में जानते हैं जिसके पास तीन दिल और नौ दिमाग हो और यह एक ऐसा जीव है जो की भूख लगने पर अपनी ही भुजा को खा जाता है हालांकि बाद में इसकी भुजा दोबारा आ जाती है यह देखने में तो काफी ज्यादा छोटा लगता है लेकिन यह इतना ज्यादा खतरनाक होता है.

कि अगर एक बार ये किसी व्यक्ति को काट ले तो उसका बचना काफी ज्यादा मुश्किल है हालांकि फिर भी चीन जैसे देशों के लोग इस जीव को जिंदा ही खा जाते हैं तो चलिए आज की इस पोस्ट में जानते हैं एक ऐसे जीव के बारे में जिसके पास तीन दिल और नौ दिमाग है |

भूख लगने पर अपने आप को ही खाने वाला जीव: Facts About Octopus In Hindi

किस जीव के पास तीन दिल और नौ दिमाग है

दोस्तों वैसे तो समुंदर बहुत ही ज्यादा गहरा और बहुत ही विशाल है इसमें विभिन्न प्रकार के जीव जंतु और पेड़ पौधे पाए जाते हैं जिनमें से कुछ के बारे में ही हमें या फिर आपको पता है इनमें से एक जीव है ऑक्टोपस जो की दिखने में तो काफी छोटा लगता है लेकिन है यह बहुत ही ज्यादा खतरनाक है इस जीव के पास तीन दिल और 9 दिमाग होते हैं हालांकि ऑक्टोपस के तीन दिल में से दो दिल खून को पंप करने का काम करते हैं वहीं तीसरा दिल पंप किए गए खून को शरीर के हर एक भाग तक पहुंचना है ऑक्टोपस की चार भुजाएं होती है इसीलिए इसे अष्टभुजाकार भी बोलते हैं।

कैसे ऑक्टोपस के काटने से मौत हो सकती है 

दोस्तों ऑक्टोपस दिखने में तो एक छोटा सा जीव लगता है जिसकी धरती पर फिलहाल 300 से ज्यादा प्रजातियां मौजूद है ये अक्सर हर महासागर में देखने को मिल सकते हैं चाहे छोटा हो चाहे बड़ा महासागर हो हालांकि ऑक्टोपस की कुछ प्रजातियां बहुत ही ज्यादा जहरीली और खतरनाक होती है अगर ऑक्टोपस की जहरीली प्रजातियों में से कोई भी ऑक्टोपस किसी इंसान को काट ले तो उस इंसान की तुरंत मौत भी हो सकती है इतनी जहरीली होती है ये प्रजातियां इसीलिए इन्हें वैज्ञानिकों ने समुद्र का राक्षस नाम दिया है।

भूख लगने पर अपने आप को ही खाने वाला जीव: Facts About Octopus In Hindi

कैसे खा जाता है ऑक्टोपस भूख लगने पर अपने आप को

दोस्तों ऑक्टोपस दिखने में तो छोटा सा लगता है लेकिन है यह काफी ज्यादा खतरनाक होता है अक्सर ऑक्टोपस समुद्र की गहराइयों में ही पाए जाते हैं और ये विशेष रूप से झींगे,छोटी मछली और छोटे जीवों को ही अपना शिकार बनाते हैं हालांकि ये कभी-कभी भोजन की तलाश में समुद्र के किनारो पर भी आ जाते है लेकिन दोस्तों जब ऑक्टोपस को काफी ज्यादा भूख लगती है और इन्हें भोजन नहीं मिल पाता है.

तब ये अपनी ही एक भुजा को खा जाते हैं है हालांकि बाद में इनकी भुजा दोबारा से विकसित हो जाती है कुछ दिनों के बाद और ऐसा सिलसिला बहुत बार होता रहता है हालांकि ऑक्टोपस का जीवनकाल काफी कम होता है इनका जीवनकाल केवल 6 से 7 महीना तक का ही होता है |

और यहाँ पर क्लिक करके आप एक ऐसे जीव के बारे में जान सकते है जिसके पास ना ही तो दिल होता है और ना ही दिमाक है |

यहां से आप हमें इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं

हमारा इंस्टाग्राम अकाउंट- nirwan_sir

Facts about Octopus in Hindi

1.ऑक्टोपस एक अष्टभुजाकार जीव होता है इसीलिए इसे भारत में अष्टबाहु भी बोलते हैं।

2.फिलहाल धरती पर 300 से ज्यादा ऑक्टोपस की प्रजातियां मौजूद है।

3.ऑक्टोपस की काफी प्रजातियां जहरीली भी होती है जिनके डंक मारने से व्यक्ति की मौत भी हो सकती है।

4.ज्यादातर ऑक्टोपस समुद्र की गहराइयों में पाए जाते हैं और ऑक्टोपस झिंगो, छोटी मछली और छोटे जीवों का ही शिकार करते हैं।

भूख लगने पर अपने आप को ही खाने वाला जीव: Facts About Octopus In Hindi

यहां से आप हमारे यूट्यूब चैनल से भी जुड़ सकते हैं

पहला चैनल- Nirwan Sir 
दूसरा चैंनल- Nirwan Bhai

5.ऑक्टोपस का जीवनकाल महज 4 से 6 महीना का ही होता है।

6.ऑक्टोपस के खून का रंग नीला होता है क्योंकि ऑक्टोपस के शरीर में तांबे की सबसे ज्यादा मात्रा पाई जाती है इसीलिए ऑक्टोपस के खून का रंग नीला होता है।

7.ऑक्टोपस को काफी चालाक जीव माना जाता है क्योंकि इसके पास 9 ( नौ ) दिमाग होते हैं।

8.ऑक्टोपस को आप चाहकर भी कैद नहीं कर सकते हैं क्योंकि अगर आप ऑक्टोपस को कैद करते हैं तो ये कैसे भी करके बाहर निकल ही जाता है अगर आप ऑक्टोपस को किसी डिब्बे में भी कैद करते हैं तो भी ऑक्टोपस इतना चालाक होता है कि वह परफेक्ट दिशा में डिब्बे के ढक्कन को घूमाकर बाहर निकल ही जाएगा और ऐसा वैज्ञानिक बहुत बार प्रयोग करें पी चुके हैं।

9.1957 में कनाडा में एक ऑक्टोपस मिला था जिसे दुनिया का सबसे बड़ा ऑक्टोपस बताया गया था इस ऑक्टोपस का वजन 271 किलोग्राम था तथा इसकी भुजा की लंबाई 8.5 मीटर तक लंबी थी।

भूख लगने पर अपने आप को ही खाने वाला जीव: Facts About Octopus In Hindi

10.वैसे तो ऑक्टोपस की आठ भुजाएं बताई जाती है लेकिन उनमें से 6 ही केवल ऑक्टोपस की भुजाएं होती है बाकी उसकी दो टांगे होती हैं।

11.ऑक्टोपस जनरली हर महासागर में देखने को मिल जाते हैं।

12.चीन और कोरिया के लोग ऑक्टोपस को जिंदा ही खा जाते हैं।

13.ऑक्टोपस के शरीर में एक भी हड्डी नहीं पाई जाती है इसीलिए तो जब आप इसे किसी भी चीज में कैद करते हैं तो ये वहां से बचकर निकल ही जाता है।

14.ऑक्टोपस अपनी त्वचा रंग बदल सकता है बिल्कुल गिरगिट की तरह हालांकि यह गिरगिट से बहुत ज्यादा रंग एक साथ बदल सकता है।

15.वैसे तो ऑक्टोपस का जीवनकाल काफी कम होता है लेकिन ऑक्टोपस की कुछ ऐसी प्रजातियां भी पाई जाती हैं जिनका जीवनकाल 6 महीने से लेकर 5 वर्ष तक हो सकता है।

16.जब ऑक्टोपस को काफी ज्यादा भूख लगती है तो ऑक्टोपस अपनी ही एक भुजा को खा जाता है हालांकि उसकी खायी गई भुजा कुछ दिनों बाद वापस विकसित हो जाती है।

17.मादा ऑक्टोपस ज्यादातर संभोग करने के बाद नर ऑक्टोपस को मारकर खा जाती है।

18.एक ऑक्टोपस एक बार में 50,000 से ज्यादा अंडे दे सकता है।

19.जब ऑक्टोपस को पता चलता है कि उसका शिकार आसपास है तब यह एक स्याही जैसा लिक्विड पदार्थ छोड़ता है जिसकी गंध से शिकारी फंस जाता है और तभी मौका देखकर ऑक्टोपस उस पर अटैक कर देता है।

20.ऑक्टोपस को समुद्र की गहराई का राक्षस भी बोला जाता है।

भूख लगने पर अपने आप को ही खाने वाला जीव: Facts About Octopus In Hindi

21.ऑक्टोपस के पास तीन दिल होते हैं।

22.ऑक्टोपस के केवल दो दिल ही खून को पंप करने का काम करते हैं तीसरा दिल पंप किए गए खून को शरीर के हर भाग तक पहुंचाता है।

23. ऑक्टोपस बहुत ही कम समुद्र के किनारो पर आते हैं ज्यादातर ऑक्टोपस समुद्र की गहराइयों में ही पाए जाते हैं |

निष्कर्ष

दोस्तों में आशा करता हूं कि आपको ही मजेदार जानकारी जरूर पसंद आई होगी मैंने आपको इस पोस्ट के अंदर बड़ी ही सरल और आसान भाषा भी ऑक्टोपस के बारे में जानकारी दी है मैंने इस पोस्ट के अंदर आपको ऑक्टोपस के पास कैसे तीन दिल और नौ दिमाग होते हैं और ऑक्टोपस के कुछ गजब के फैक्ट्स के बारे में इस पोस्ट के अंदर बताया है इसीलिए अगर आपको ये पोस्ट थोड़ी बहुत भी इनफॉर्मेटिव लगी हो तो इस पोस्ट को एक बार अपने दोस्तों से शेयर जरूर कर दे और मैं विकास राजपूत आज आपसे इस पोस्ट में विदा लेता हूं मिलता हूं ऐसी मजेदार पोस्ट के साथ नेक्स्ट पोस्ट में |