सेना के जवानों को बाल छोटे क्यों रखने पड़ते है: सेना में सैनिकों के बालों को लेकर ये नियम क्यों है कि बाल लंबे नहीं होने चाहिए?

दोस्तों सेना यानी की आर्मी हर देश की आन बान और शान होती है क्योंकि बिना सेना के किसी भी देश की कल्पना करना नामुमकिन है क्योंकि अगर किसी देश की सेना कमजोर हैं तो उसे कमजोर देशों की श्रेणी में शामिल किया जाता है और जिस देश के पास ज्यादा सेना होती है उसे दुनिया के सबसे ताकतवर देशों की सूची में शामिल किया जाता है…

लेकिन दोस्तों अपने अक्सर देखा होगा कि चाहे भारत देश का सैनिक हो चाहे पाकिस्तान का सैनिक हो चाहे फिर अमेरिका देश का ही सैनिक क्यों ना हो हर देश के सैनिक के बाल छोटे रखे जाते हैं लेकिन अब यहां पर सबसे बड़ा सवाल ये उठता है कि आखिरकार सैनिकों को छोटे बाल ही क्यों रखने पड़ते हैं.

जबकि अगर सैनिक बड़े बाल और दाढ़ी रखें तो उन्हें दुश्मन के द्वारा पहचान काफी मुश्किल बन जाता है लेकिन फिर भी सैनिकों के बाल हमेशा छोटे ही रखे जाते हैं और उनकी दाढ़ी भी हमेशा बिल्कुल छोटी रखी जाती है तो क्या कारण है इसके पीछे चले जानते हैं आज की इस मजेदार पोस्ट में |

सेना के जवानों को बाल छोटे क्यों रखने पड़ते है

दोस्तों अपने अक्सर देखा भी होगा और सुना भी होगा चाहे किसी भी देश की सेना का जवान हो सबको अपने बाल और दाढ़ी हमेशा छोटी-छोटी रखनी पड़ती है लेकिन अब सवाल ये उठता है की सेना के जवानों को बाल और दाढ़ी छोटी क्यों रखनी पड़ती है तो दोस्तों इसके पीछे ये निम्न कारण है:-

सेना जवानों को बाल छोटे क्यों रखने पड़ते है: सेना में सैनिकों के बालों को लेकर यह नियम क्यों है कि बाल लंबे नहीं होने चाहिए?

1.समय का अभाव होना

दोस्तों सेना के जवानों के बाल छोटे रखने का सबसे बड़ा एक कारण ये भी है कि छोटे बाल रखने से समय की काफी ज्यादा बचत होती है क्योंकि अगर बड़े बाल हो तो बड़े बालों का रखरखाव करने में उन्हें तेल डालने में काफी ज्यादा समय लग जाता है और जवानों के पास इतना समय नहीं होता है.

उन्हें पता नहीं कब किस ऑपरेशन के लिए जाना पड़ सकता है इसीलिए अगर उनके बाल छोटे होंगे तो उन्हें अपने बालों का ज्यादा ध्यान रखना नहीं पड़ेगा और अक्सर जवान जंगलों में रहते हैं या फिर बॉर्डर पर रहकर अपने देश की सुरक्षा करते हैं जिससे कि बड़े बालों की देखभाल करने का समय ना मिलने के कारण उनमें काफी जीवाणु और कीटाणु पैदा हो सकते हैं जो की जवानों के स्वास्थ्य पर असर डाल सकते हैं इसीलिए जवानों के बाल हमेशा छोटे रखे जाते है ताकि उनका स्वास्थ्य हमेशा सही बना रहे और उनका समय भी बच सके।

2.हथियार चलाने में समस्या ना आना

दोस्तों जवानों के बाल छोटे रखने का दूसरा कारण ये भी बनता है कि जब कोई जवान किसी व्यक्ति या फिर किसी वस्तु को शूट करने के लिए अपनी बंदूक से उस पर निशाना साधता है तब उसके बाल बन्दुक मशीन या फिर बंदूक के आगे आ सकते हैं जिससे जवान अपने लक्ष्य से भटक सकता है और उसका निशाना चूक सकता है इसीलिए जवानों के बाल छोटे रखे जाते हैं ताकि उन्हें बंदूक चलाने में किसी समस्या का सामना न करना पड़े।

3.सेना में समानता और भाईचारा बढ़ाना

दोस्तों जवानों के बाल छोटे होने का तीसरा सबसे बड़ा कारण ये भी बनता है की सेना में चाहे कोई छोटा पद पर अधिकारी हो चाहे किसी बड़े से बड़े पद पर जवान हो सभी के बाल छोटे रखे जाते हैं ताकि उनमें समानता बनी रहे और देखने में सभी जवान समान लगे क्योंकि अगर कोई ऑफिसर बड़े बाल रखता है और उसके निचले वाले जवान छोटे बाल रखते हैं तो उनमें असमानता पैदा हो सकती है.

इसीलिए सभी जवानों की एक समान कटिंग रखी जाती है जिससे कि सभी जवानों में समानता नजर आती है और आपस में भाईचारा भी देखने को मिलता है जो की सेना को आपस में बड़े से बड़े खतरे से लड़ने में मदद करता है।

सेना जवानों को बाल छोटे क्यों रखने पड़ते है: सेना में सैनिकों के बालों को लेकर यह नियम क्यों है कि बाल लंबे नहीं होने चाहिए?

यहां से आप हमारे यूट्यूब चैनल से भी जुड़ सकते हैं

पहला चैनल- Nirwan Fact
दूसरा चैंनल- Nirwan Bhai

4.हथियार और सर पर हेलमेट पहनने में समस्या ना आना

दोस्तों सेना के जवानों के बाल छोटे होने का चौथा सबसे बड़ा कारण ये भी बनता है कि अक्सर सैनिकों को किसी युद्ध या फिर किसी विशेष ऑपरेशन के लिए जाना पड़ता है तब उन्हें अपने सर पर हेलमेट लगाना पड़ता है या फिर एक बैटरी भी लगानी पड़ सकती है ऐसे में अगर जवानों के बाल बड़े होंगे तो उन्हें हेलमेट पहनने में काफी ज्यादा समय लग सकता है या फ़िर उनके बड़े बाल हेलमेट मैं उलझ भी सकते हैं.

इसीलिए जवानों के बाल छोटे रखे जाते हैं ताकि उन्हें हेलमेट पहने में ज्यादा समय भी ना लगे और वो हेलमेट को अच्छी तरह से पहन सके जिससे कि वो युद्ध या फिर अपने ऑपरेशन में ज्यादा ध्यान से काम कर सकते हैं।

5.साइकोलॉजिकल कारण

दोस्तों पांचवा सबसे बड़ा कारण जवानों के छोटे बाल रखने का एक साइकोलॉजी का कारण भी बनता है क्योंकि अगर जवानों के बड़े बाल होते हैं तो वो अक्सर अपने बड़े-बड़े बालों में हाथ मारते रहेंगे और उनके बड़े बाल उनकी आंखों पर भी आ सकते हैं या फिर उनके बड़े बाल उनके चेहरे पर आ सकते हैं.

जिससे कि उनका जो वो काम कर रहे हैं उसमें उनका ध्यान भटक सकता हैं और वो अपने काम में ज्यादा ध्यान नहीं रख पाएंगे इसीलिए जवानों के बाल हमेशा बिल्कुल छोटे-छोटे रखे जा रखे जाते हैं जिससे कि जवान अपने लक्ष्य पर बिल्कुल सटीकता से फोकस कर पाए और अपने लक्ष्य में सफलता हासिल कर पाए।

6.मुठभेड़ में बालों की वजह से परेशानी

दोस्तों ये कारण सैनिकों के बाल छोटे रखने का सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण कारण है क्योंकि अक्सर सैनिकों को दूसरे देश की सेना से मुठभेड़ करनी पड़ सकती है और ऐसे में अगर किसी सैनिक के बड़े बाल होंगे तो दूसरा सैनिक उसके बालों को बड़ी ही आसानी से पड़कर उसे काबू में कर सकता है और उस सैनिक को चोट पहुंचा सकता है इसीलिए सैनिकों के बाल काफी ज्यादा महीन रखे जाते हैं जिससे कि दुश्मन सैनिक उसके बालों की वजह से उस सैनिक को काबू में ना कर पाए और उसे कोई भी चोट ना पहुंच पाए।

सेना जवानों को बाल छोटे क्यों रखने पड़ते है: सेना में सैनिकों के बालों को लेकर यह नियम क्यों है कि बाल लंबे नहीं होने चाहिए?

7.नदि या नाले में उतरते समय समस्या ना आना

दोस्तों जवानों के छोटे बाल होने का एक कारण ये भी बनता है कि जब सैनिकों को किसी स्पेशल ऑपरेशन के दौरान किसी नदी या फिर किसी नाले में उतरना होता है तो वो अपने बालों की बिना परवाह किए बड़ी ही आसानी से नाले में उतर सकते हैं और छोटे बाल होने की वजह से उन्हें नदिया या फिर नालो में तैरने में भी किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है और छोटे बाल नदी से निकलने के बाद तुरंत सुख भी जाते हैं इसीलिए सैनिकों के बाल छोटे रखे जाते हैं।

8.दिमाग शांत रखने में मदद करना

दोस्तों सैनिकों के छोटे बाल होने का एक कारण ये भी बनता है कि सैनिक का जीवन काफी ज्यादा कठिन होता है सैनिकों को अपने जीवन में हर दिन एक समस्या का सामना करना पड़ता है इसीलिए सैनिकों का दिमाग हमेशा ठंडा रहना चाहिए और उनका दिमाग बिल्कुल सही तरह से काम करना चाहिए जिससे कि वो बिल्कुल सटीक फैसला ले पाए इसीलिए सैनिकों के बाल छोटे रखे जाते हैं.

ताकि उनके दिमाग को अच्छे से ठंडक मिल सके और छोटे-छोटे बाल होने से हमेशा उनके दिमाग को हवा मिलती रहती है जिससे उनका दिमाग हमेशा ठंडा और शांत रहता है जिससे कि वो अपना कोई भी फैसला बड़ी ही सटीकता से ले पाते हैं ।

निष्कर्ष

दोस्तों में आशा करता हूं कि आपको ये मजेदार जानकारी जरूर पसंद आई होगी मैंने आपको इस पोस्ट के अंदर बड़ी ही सरल और आसान भाषा में ये बताया है कि हर देश के सैनिक को अपने बाल छोटे क्यों रखने पड़ते हैं इसके पीछे का क्या कारण है इसीलिए अगर आपको ये पोस्ट थोड़ी बहुत भी इनफॉर्मेटिव या फिर मजेदार लगी हो तो इस पोस्ट को एक बार अपने दोस्तों से जरूर शेयर करें मैं विकास राजपूत आपसे आज की मजेदार पोस्ट विदा लेता हूं मिलता हूं आपसे दूसरे मजेदार पोस्ट में बहुत ही जल्द |

2 thoughts on “सेना के जवानों को बाल छोटे क्यों रखने पड़ते है: सेना में सैनिकों के बालों को लेकर ये नियम क्यों है कि बाल लंबे नहीं होने चाहिए?”

Leave a comment