Top 25+ Daily Facts In Hindi 2024: हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य 2024

दोस्तों हमारे दैनिक जीवन में हमारे सामने हर रोज हर एक नया फैक्ट सामने आता है हर रोज एक ऐसी नई चीज वैज्ञानिक हमारे सामने लेकर आते हैं जिन्हें सुनकर हम भी हैरान हो जाते हैं जैसे की आपको ये जानकर अजीब लगेगा की दुनिया में एक ऐसी लकड़ी भी है जिसके महज 1 किलो की कीमत ही 8 से 9 लाख रुपए है और इस दुनिया में एसा भी देश है.

जहां पर अगर आप चोरी करते हैं तो उसे चोरी नहीं माना जाता है और इस दुनिया में एक ऐसा पदार्थ भी है जो कि इतना ज्यादा हल्का है कि उसका वजन हवा से भी करीब 6 से 7 गुना कम होता है ये सब बातें आपको सुनने में ही हैरान करने वाली लग रही होगी लेकिन दोस्तों आज की इस मजेदार पोस्ट में हम ऐसे ही बहुत सारी हैरान करने वाले रोचक तथ्यों की बात करेंगे जिनके बारे में शायद ही इससे पहले आपने कभी सुना होगा तो तो चलिए शुरू करते हैं।

Top 25+ Daily Facts In Hindi 2024

1.दोस्तों आपको ये जानकर काफी ज्यादा हैरानी होगी की डच देश की पुलिस अपने साथ हमेशा अपनी कार के अंदर बहुत सारे टेडी बेयर रखती है ताकि घटना के समय बच्चों को सांत्वना दी जा सके और उन्हें शांत किया जा सके।

2.दोस्तों जब भी दुनिया के सबसे हल्के पदार्थ की बात होती है तो सबसे पहले नाम लिया जाता है ग्रेफेन एरोगेल का जो की दुनिया का सबसे हल्का पदार्थ है क्योंकि ये पदार्थ हवा से भी 7 गुना ज्यादा हल्का होता है इसीलिए ये किसी भी फूल पर खड़ा हो सकता है और किसी भी हल्के से हल्के रेशे पर भी रखा जा सकता है।

3.दोस्तों आपको ये जानकर थोड़ी हैरानी भी होगी और अजीब भी लगेगा कि हमारी भारतीय महिलाओं के पास दुनिया का लगभग 11% सोना है और ये सोना जर्मनी,स्विट्जरलैंड और अमेरिका जैसे देशों के कुल सोने से भी ज्यादा है।

Note:-
अगर आप भी क्राइम स्टोरी के बारे में दिलचस्पी रखते हैं तो यहां पर क्लिक करें।

4.दोस्तों किसी भी पंख या फिर किसी भी चीज से गुदगुदी के डर को पेट्रोनोफोबिआ बोला जाता है  |

5.दोस्तों आपके हाथो के अंगूठे का नाखून आपके बाकी सभी हाथों की उंगलियों के नाखूनों से कम धीमी गति से बढ़ता है।

Top 25+ Daily Facts In Hindi 2024

6.दोस्तों ऐसा बोला जाता है कि हमिंग बर्ड का वजन ₹1 के सिक्के से भी कम होता है वैसे आप यहां पर क्लिक करके हमिंग बर्ड के बारे में और भी हैरान करने वाले रोचक तथ्यों के बारे में जान सकते हैं ( इसीलिए एक बार क्लिक जरूर करें ) ।

7.दोस्तों रबड़ के आविष्कार से पहले पेंसिल का आविष्कार हो गया था और उस समय पेंसिल से लिखे हुए शब्दों को मिटाने के लिए ब्रेड का इस्तेमाल किया जाता था।

8.दोस्तों एक बांस को जलाने से निकलने वाला धुआं हमारी ह्यूमन बॉडी के लिए उतना ही ज्यादा नुकसानदायक है जितना की 20 सिगरेट पीने से हमारे शरीर को नुकसान होता है।

9.दोस्तों इटली में एक कानून है जिसके अनुसार कोई भी गरीब व्यक्ति भूख की वजह से अगर किसी भी दुकान से या फिर किसी भी जगह से कोई भी खाने की चोरी करता है तो उसे क्राइम नहीं माना जाएगा और उस व्यक्ति को इस काम के लिए कोई सजा नहीं दी जाएगी क्योंकि ये चोरी नहीं है इटली के एक कानून के अनुसार।

10.दोस्तों हमारे आसपास ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें सुंदर लड़कियों से डर लगता है और ऐसी बीमारी को Caligynephobia कहते हैं जिसमें व्यक्ति को सुंदर लड़की से काफी ज्यादा डर लगता है ( अजीब है लेकिन सच है )

11.दोस्तों आपको ये जानकर अजीब लगेगा कि बम बनाने के लिए मूंगफली का भी इस्तेमाल किया जाता है।

Top 25+ Daily Facts In Hindi 2024

12.दोस्तों गूगल ने बड़े रेगिस्तान का street view बनवाने के लिए एक ऊट को हायर कर रखा है और उसी की सहायता से गूगल रेगिस्तान का Street View बना पाता है।

13.दोस्तों स्वीडन में हर साल आइस होटल बनाए जाते हैं जो की पूरी दुनिया में केवल स्वीडन देश में ही बनाए जाते हैं जो कि हर साल बनाये जाते हैं और 5 महीने के बाद यही आइस होटल पूरी तरह से नदी में बदल जाते है।

14.दोस्तों जो लोग ये बोलते हैं कि पेड क्यों जरूरी है तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं कि एक पेड़ इतनी ज्यादा ठंड पैदा करता है जितनी की एक A.C. 10 कमरों में 20 घंटे चलने के बाद ठंड देती है।

15.दोस्तों आपको ये जानकर हैरानी होगी की पूरी दुनिया में भूटान ही एक ऐसा देश है जहां पर आज तक कभी भी पानी की कमी नही हुई है और ना ही कभी खाने की कमी हुई है और ना ही जल प्रदूषण हुआ है और ना ही वायु प्रदूषण हुआ है जबकि भारत ये सब समस्याएं झेल चुका है ( हैं ना चौंकाने वाली बात लेकिन सच है ) वैसे आप यहां पर क्लिक करके भूटान के बारे में और भी हैरान करने वाले रोचक तथ्य जान सकते हैं।

16.दोस्तों दुनिया की सबसे महंगी लकड़ी अफ्रीकी ब्लैकवुड है जिसकी कीमत 7 से 8 लाख रुपए प्रति किलो है से भी ज्यादा है।

17.दोस्तों एक कांच की बोतल को पूरी तरह से नष्ट होने में करीब चार हजार सालों से भी ज्यादा का समय लगता है।

18.दोस्तों आपको ये जानकर गर्व होगा कि दुनिया में सबसे पहले काला नमक हम भारतीयों ने हीं बनाया था।

यहां से आप हमारे यूट्यूब चैनल से भी जुड़ सकते हैं

पहला चैनल- Nirwan Fact
दूसरा चैंनल- Nirwan Bhai

19.दोस्तों वैज्ञानिक रिसर्च ये बात बोलती है कि हमारी धरती पर इतने ज्यादा मच्छर मौजूद हैं कि अगर सभी मच्छरों को मारकर इकट्ठा किया जाए तो करीब 5 से 6 किलोमीटर ऊंचा ढेर बनाया जा सकता है।

Top 25+ Daily Facts In Hindi 2024

20.दोस्तों अगर आप अल्कोहल को पूरी तरह से बर्फ में बदलना चाहते हैं और उसे जमाना चाहते हैं तो आपको अल्कोहल को -114.1 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान पर ठंडा करना पड़ेगा तब कहीं जाकर अल्कोहल पूरी तरह से जम पाएंगे।

21.दोस्तों जिन व्यक्तियों को मकड़ियों से डर लगता है उनके उस डर को Arachnophobia कहते हैं |

22.दोस्तों नेपाल की फिल्म इंडस्ट्री को कॉलिवुड कहते हैं वहीं पाकिस्तान की फिल्म इंडस्ट्री को लॉलीवुड कहते हैं।

23.दोस्तों पुणे शहर को Deccan Queen के नाम से भी जाना जाता है।

24.दोस्तों आपको ही जानकार हैरानी होगी कि मोना लिसा पेंटिंग के हॉट बनाने में करीब 12 साल का समय लगा था |

25.दोस्तों आपको ये जानकर हैरानी होगी कि कान और नाक हमारे शरीर के ऐसे अंग है जो कि पूरे जिंदगीभर बढ़ते रहते हैं हालांकि इनके बढ़ाने की रफ्तार बहुत ही ज्यादा कम होती है।

निष्कर्ष

दोस्तों मैं आशा करता हूं कि आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आई होंगे मैंने आपको इस पोस्ट के अंदर बड़ी ही सरल और आसान भाषा में काफी मजेदार और इंटरेस्टिंग फैक्ट्स बताये है इसीलिए अगर आपको ये पोस्ट थोड़ी बहुत भी अच्छी लगी हो या फिर इनफॉर्मेटिव लगी हो तो इस पोस्ट पर एक बार अपने दोस्तों से शेयर जरूर करें मैं विकास राजपूत आपसे आज की इस मजेदार पोस्ट से विदा लेता हूं मिलता हूं आपसे दूसरी मजेदार पोस्ट में बहुत ही जल्द |

Leave a comment