Top 30+ Amazing Science Facts In Hindi 2024: विज्ञान के बारे में हैरान करने वाले रोचक तथ्य

दोस्तों विज्ञान और वैज्ञानिक हमारे लिए उतने ही ज्यादा जरूरी है जितना कि हमारे शरीर के लिए पानी है क्योंकि बिना पानी के हम हमारे शरीर की कल्पना नहीं कर सकते हैं और बिना विज्ञान के और वैज्ञानिकों के हम इस धरती की कल्पना नहीं कर सकती है क्योंकि वैज्ञानिक अक्सर इस धरती के बारे में ऐसी-ऐसी अजीब जानकारियां खोजते रहते हैं जिनके बारे में बहुत ही कम लोगों को पता है.

और दोस्तों ये धरती इतनी ज्यादा बड़ी है कि अभी तक वैज्ञानिक भी इस पूरी धरती के बारे में नहीं समझ पाए हैं आप इस बात का अनुमान यहां से ही लगा सकते हैं कि हमारे वैज्ञानिक अक्सर हमारे सामने डायनासोरों की कहानी और उनसे जुड़ी हैरान करने वाली बातों को लेकर आते हैं लेकिन दोस्तों इससे भी ज्यादा हैरानी की बात तो ये है कि वैज्ञानिक इतने सालों के बाद भी आज तक ये पता नहीं लगा पाए हैं कि डायनासोर का असली रंग कैसा था ?

इसलिए आप सोच सकते हैं कि प्रकृति कितनी शक्तिशाली चीज है और हमारे लिए विज्ञान क्यों जरूरी है तो चलिए आज इस मजेदार पोस्ट में हम विज्ञान से जुड़े हुए कुछ ऐसे ही हैरान करने वाले रोचक तथ्यों की बात करते हैं जिनके बारे में शायद ही आपको पता होगा |

Amazing Science Facts In Hindi 2024

1.दोस्तों एक मामूली X-RAY करवाने से हमारे शरीर में बहुत ज्यादा हानि होती है इससे हमारे शरीर में इतनी ज्यादा हानि होती है कि उसकी भरपाई करने में हमारे शरीर को करीब 1 साल का समय लग जाता है।

2.दोस्तों आपको ये जानकर हैरानी होगी कि अगर कभी सूरज फट जाता है तो 8 मिनट 20 सेकंड तक हमें ये पता नहीं चल पाएगा कि सूरज फट गया है और 8 मिनट 20 सेकंड के बाद ये पूरी पृथ्वी भाफ बनकर उड़ जाएगी।

3.दोस्तों वैज्ञानिक रिसर्च के अनुसार मनुष्य के शरीर का दिमाग ही एक ऐसा अंग है जो की बिजली भी पैदा कर सकता है |

4.दोस्तों अपने अक्सर डायनासोर के बारे में तो जरुर सुना होगा और ऐसा बोला जाता है की ये धरती पर राज किया करते थे लेकिन दोस्तों आपको ये जानकर थोड़ा अजीब लगेगा कि वैज्ञानिक आज तक भी ये पता नहीं लगा पाए हैं कि डायनासोर का असली रंग कैसा था जो आपको डायनासोर का फिल्मों में रंग दिखाया जाता है वह केवल कल्पना के आधार पर है बाकी वैज्ञानिक अभी तक ये पता नहीं लगा पाए हैं कि डायनासोर का असली रंग कौन सा था।

5.दोस्तों वैज्ञानिक रिसर्च के अनुसार डायनासोर जब धरती पर रहा करते थे उस समय धरती के एक दिन में 23 घंटे का हुआ करता था जो कि अब बढ़कर 24 घंटे से भी ज्यादा हो चुका है और डायनासोर के समय धरती का एक साल 370 दोनों का हुआ करता था।

6.दोस्तों हमारे शरीर की हड्डियां स्टील से भी करीब 5 से 6 गुना ज्यादा मजबूत और कठोर होती है तभी तो ये हमारे इतने बड़े शरीर का भार उठा पाती हैं।

Amazing Science Facts In Hindi 2024: विज्ञान के बारे में हैरान करने वाले रोचक तथ्य

7.Electric Eel नाम की एक ऐसी मछली पाई जाती है जो की 600 वॉट तक की बिजली की क्षमता अपने अंदर रखती है।

8.दोस्तों पूरी दुनिया में केवल ऑस्ट्रेलिया में ही Lake Hillier  नाम की दुनिया की एकमात्र ऐसी झील है जिसका पानी गुलाबी रंग का है जो देखने में काफी ज्यादा सुंदर लगता है।

9.दोस्तों प्रशांत महासागर और हिंद महासागर आपस में मिलते जरूर है लेकिन कभी भी इनका पानी आपस में नहीं मिलता है इनके पानी को आप अलग-अलग देख सकते हैं।

10.दोस्तों विश्व का पहला इलेक्ट्रिक सड़क स्वीडन देश ने बनाया है जहां पर ट्रक कार और बाइक सभी ट्रेन की तरह इलेक्ट्रिसिटी से चलते हैं।

11.दोस्तों भारत के लेह लद्दाख के पास एक ऐसी पहाड़ी मौजूद है जो की चुंबकीय पहाड़ी है जो की बिल्कुल गुरुत्वाकर्षण पहाड़ी के सामान है जो की कारों को और बड़े से बड़े वाहनों को अपनी ओर आकर्षित करती है और अपने ऊपर चढ़ने में मदद करती है यहां पर कारे बंद भी चल सकती है |

12.दोस्तों अंटार्कटिका में एक ऐसा रहस्यमई झरना है जिससे हमेशा लाल रंग का पानी बहता रहता है वैसे इस झरने का नाम ब्लड फॉल्स है लेकिन इसे खूनी झरने के नाम से भी जाना जाता है और हैरानी की बात ये है कि इस झरने में जब दूर से पानी आता है तो वह नॉर्मल पानी होता है सामान्य पानी होता है लेकिन इस झरने में पहुंचने के बाद उस पानी का रंग लाल हो जाता है वैसे आप यहां पर क्लिक करके अंटार्कटिका के बारे में और भी फैक्ट्स जान सकते हैं |

एक ऐसा देश जहां सूर्य हरे रंग का दिखाई देता है, Amaizng Facts About Antarctica

13.दोस्तों जब किसी व्यक्ति की मांसपेशियों का ठीक तरह से विकास नहीं हो पता है तब उसके गालों में डिंपल पड़ जाता है जो की आमतौर पर लड़कियों के गालों पर लड़कों को काफी पसंद आता है वैसे आप यहां पर क्लिक करके प्यार के बारे में और भी फैक्ट जान सकते हैं |

14.दोस्तों हमारा दिमाग जितनी भी ऊर्जा बनता है उसमें से 60% ऊर्जा केवल हमारी आंखे ही उपयोग में ले लेती है जो की अन्य अंगों से बहुत ही ज्यादा है।

15.दोस्तों एक वैज्ञानिक के अनुसार मनुष्य के शरीर की कीमत 319 करोड़ से लेकर 400 करोड़ के बीच हो सकती है जिसके लिए व्यक्ति के फेफड़े गुर्दे दिल डीएनए मस्तिष्क आदि को बेचना होगा।

16.दोस्तों अगर कभी हमारे शरीर में 1% पानी की कमी हो जाती है तो हमें बहुत प्यास लगती है लेकिन जब हमारे शरीर में 10% पानी की कमी हो जाती है तब हमारी मौत हो जाती है इसीलिए जब भी आपको प्यास लगे आपको तुरंत पानी पी लेना चाहिए।

17.दोस्तों अगर मनुष्य का सर काट दिया जाए तब भी मनुष्य 20 सेकंड तक तो जीवित रह ही सकता है।

18.दोस्तों वैज्ञानिक रिसर्च के अनुसार यूरेनस एक ऐसा ग्रह है जहां पर दो ही मौसम है एक सर्दी और दूसरा गर्मी लेकिन दोस्तों यहां का एक मौसम 42 सालों तक चलता है यानी कि यूरेनस ग्रह पर 42 साल गर्मी पड़ती है फिर अगले 42 साल सर्दी पड़ती है वैसे आप यहां पर क्लिक करके एक ऐसे बादल के बारे में भी जान सकते हैं जिसमें शराब भरी हुई है।

Amazing Science Facts In Hindi 2024: विज्ञान के बारे में हैरान करने वाले रोचक तथ्य

19.दोस्तों नासा की वैज्ञानिकों ने एक खास तरह का परफ्यूम बनाया है जो कि आपको अपने घर पर ही अंतरिक्ष की गंध महसूस करवा सकता है वैज्ञानिकों ने इस परफ्यूम का नाम EAU DE SPACE रखा है जिसे आप भी ऑर्डर कर सकते हैं।

यहां से आप हमारे यूट्यूब चैनल से भी जुड़ सकते हैं

पहला चैनल- Nirwan Fact
दूसरा चैंनल- Nirwan Bhai

20.Mudskipper नाम की एक ऐसी मछली पाई जाती है जो की पानी के अलावा जमीन पर भी चल सकती है और पेड़ की ऊपर भी चढ़ सकते हैं वैसे आप यहां पर क्लिक करके एक ऐसी मछली के बारे में भी जान सकते हैं जिसके पास ना ही दिल होता है और ना ही दिमाग।

21.दोस्तों आपको ये जानकर काफी ज्यादा हैरानी होने वाली है की पूरी दुनिया में 250 मृतक लोगों को वैज्ञानिकों ने बर्फ में जमा कर रखा है ताकि उन्हें भविष्य में किसी भविष्याई तकनीक से फिर से जिंदा किया जा सके।

22.दोस्तों आपको ये जानकर काफी ज्यादा हैरानी होगी कि 2 लाख से ज्यादा ऐसे लोग हैं जिन्होंने मंगल ग्रह पर जाने के लिए अप्लाई कर रखा है अब वो वहां पर जाकर क्या करेंगे ये मुझे नहीं पता है ( मज़ाक )

23.दोस्तों वैज्ञानिक रिसर्च में ये बात पूरी तरह से साफ हो चुकी है कि जब भी आप कुछ नया सीखने की कोशिश करते हैं तभी आपके दिमाग की स्ट्रक्चर पूरी तरह से बदल जाती है।

24.दोस्तों हमारा दिमाग अपने आप एक भी चेहरा नहीं बन सकता है मतलब कि हमारा दिमाग किसी भी चेहरे को अपने आप नहीं बन सकता है इसलिए आप जो भी सपने में देखते हैं वो चेहरा आपका कहीं ना कहीं एक बार जरूर देखा हुआ होता है।

Facts About Brain In Hindi

25.दोस्तों वैज्ञानिक रिसर्च में ये बात साफ हुई है कि जो व्यक्ति जल्दी शर्मा जाते हैं वो व्यक्ति ज्यादा दयालु और ज्यादा विश्वसनीय होती है।

26.दोस्तों अभी तक केवल 12  व्यक्ति ही ऐसे हैं जो कि चांद पर गए हैं और फिलहाल नासा कंपनी फिर से एक बार इंसानों को चांद पर उतरने की कोशिश कर रहा है।

27.वैज्ञानिक रिसर्च के अनुसार पूरे विश्व की 70% मछलियां केवल प्रशांत महासागर में ही पाई जाती है।

28.दोस्तों फल पकाने के लिए एथिलीन गैस का उपयोग किया जाता है |

29.दोस्तों क्लोरीन एक ऐसी गैस होती है जो की फूलों का रंग उड़ा कर उन्हें रंगीन बना सकती है।

30.दोस्तों AB ब्लड ग्रुप के व्यक्ति को काफी ज्यादा बुद्धिमान माना जाता है।

31.दोस्तों आपको ये जानकार थोडा अजीब लगेगा की पूरी दुनिया में केला ही एकमात्र एक ऐसा पेड़ है जिसपर कोई भी व्यक्ति चढ़ नहीं सकता है अगर कोई व्यक्ति केले के पेड़ पर चढ़ता है तो क्या पेड़ टूट जाएगा ( हाँ हाँ हाँ… )

निष्कर्ष

दोस्तों में आसा करता हूं कि आपको ये विज्ञान के बारे में हैरान करने वाले रोचक तथ्य जरूर पसंद आए होंगे मैंने आपको इस पोस्ट के अंदर बड़ी ही सरल और आसान भाषा में वैज्ञानिक तथ्य बताइए इसीलिए अगर आपको ये पोस्ट थोड़ी बहुत भी अच्छी लगी हो या मजेदार लगी हो तो इस पोस्ट को एक बार अपने दोस्तों से शेयर जरूर करें मैं विकास राजपूत आपसे आज की इस मजेदार पोस्ट से विदा लेता हूं मिलता हूं आपसे दूसरी मजेदार पोस्ट में बहुत ही जल्द |

1 thought on “Top 30+ Amazing Science Facts In Hindi 2024: विज्ञान के बारे में हैरान करने वाले रोचक तथ्य”

Leave a comment